अपना शहर चुनें

States

इन बच्चों की बॉडी देखकर आप हो जाएंगे हैरान, बेहद कम उम्र में दिखने लगे सिक्स पैक एब्स!

क्या आपने देखे हैं इतने फिट बच्चे?
क्या आपने देखे हैं इतने फिट बच्चे?

आप ने कई लोगों की फिट बॉडी और सिक्स पैक एब्स देखे होंगे. मगर क्या कभी आपने किसी बच्चे के सिक्स पैक एब्स देखे हैं? शायद नहीं देखा होगा मगर दुनिया में ऐसे भी बच्चे हैं जो कम उम्र से ही इतने फिट हैं कि उनकी फिटनेस दूसरों के लिए इंस्पिरेशन बन सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2020, 3:34 PM IST
  • Share this:
फिट बॉडी के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं. कई लोग सालों-साल कोशिश करते हैं मगर अपनी बॉडी फिट नहीं रख पाते. मगर आज हम आपको ऐसे बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इतनी कम उम्र में इतने फिट हैं कि बड़े लोग भी इतने फिट नहीं हो सकते.

रॉरी वैन

कनाडा की रहने वाली एक 7 साल की रॉरी वैन उल्ट (Rory Van Ulft) बतौर जिम्नास्ट अपनी पहचान बना चुकी है. वेटलिफ्टिंग के क्षेत्र में रॉरी ने अनोखा कीर्तिमान हासिल किया है. रॉरी हालही में अंडर-11 और अंडर-13 कैटेगरी में यूएस यूथ नैशनल चैंपियन बन चुकी हैं.



फोटो: इंस्टाग्राम/@roryvanulft

रॉरी ने दो साल पहले यानी 5 साल की उम्र में मजबूत बनने के लिए वेटलिफ्टिंग करना शुरु किया था. उन्होंने पहले जिमनास्टिक करना शुरु किया लेकिन जब ये एहसास हुआ कि कई एक्ट करते वक्त वो चोटिल हो सकती है क्योंकि वो मजबूत नहीं है तो रॉरी ने वेट लिफ्टिंग करना शुरु कर दिया. रॉरी ने एक ट्रेनर के सुपरविजन में वेटलिफ्टिंग की शुरुआत की. अब वो वेटलिफ्टिंग में इतनी निपुण हो गई है कि वो 32 किलो का वजन स्नैच कर सकती है, 42 किलो का जर्क कर सकती है, 61 किलो का स्क्वाट कर सकती है और 80 किलो तक डेडलिफ्ट में वजन उठा लेती है.

रॉरी की मां ने एक इंटरव्यू में कहा- "जब उसने पहले शुरु किया था तो मैं बहुत डर जाती थी मगर अब जब मैं उसे देखती हूं तो मैं बहुत गर्व का अनुभव करती हूं."
लोगों ने इस बात पर विवाद भी खड़ा किया था कि 7 साल की बच्ची इतना भारी वजन कैसे उठा लेती है और इससे उसे चोट भी लग सकती है मगर रॉरी के माता-पिता ने साफ किया कि उसके लिए डॉक्टर और कोच उपलब्ध हैं और उसके कोच कभी उसपर ज्यादा वेट उठाने का दबाव नहीं डालते.

लिजा ब्रूक्स

रॉरी की ही तरह जॉर्जिया की 10 वर्षीय लिजा ब्रूक्स (Lyza Brooks) भी बहुत फिट हैं. लिजा ने 4 साल की उम्र में जिमनास्टिक करना शुरु किया था. तब से उसका फिजीक बहुत ही अच्छा है मगर पिछले साल से उसने स्ट्रेंथ वर्कआउट शुरु किया जिसके बाद से वो प्रैक्टिस करने के लिए रोज सुबह साढ़े पांच बचे उठती है. इसके साथ ही वो हफ्ते में 5 दिन, एक हफ्ते में 30 घंटे प्रैक्टिस करती है.  लिजा की इस कड़ी मेहनत से इतनी कम उम्र में ही लिजा के 6 पैक एब्स नजर आने लगे हैं.

फोटो: इंस्टाग्राम/@lyzabrooks


लिजा की मां जिल ने कहा- "लिजा खुद से खुद को प्रोत्साहित करती है. उसे सर्वश्रेष्ठ बनना है.
लिजा के इंस्टाग्राम पर लोग उनकी फिजीक देखकर दंग रह जाते हैं."

लिजा की मां ने आगे कहा कि लिजा को वर्कआउट से प्यार है. वो कम उम्र से अपनी फिटनेस क्लास कर रही है और प्रोग्रेस भी कर रही है.

अरात होसेनी

5 साल के अरात होसेनी (Arat Hosseini) को देखकर लोग दंग रह जाते हैं. इस बच्चे की बॉडी बड़े-बड़े लोगों के लिए इंस्पिरेशन है. अरात ने 2 साल की उम्र से ही जिमनास्टिक करना शुरू कर दिया था. कड़ी मेहनत के चलते 5 साल की उम्र में ही अरात के 6 पैक एब्स नजर आते हैं. इतनी कम उम्र में अरात ऐसे स्टंट्स कर लेते हैं जो बड़ों के लिए करना बहुत मुश्किल होगा.

Arat Hosseini
फोटो: इंस्टाग्राम/@arat.gym


अरात इरान का रहने वाला है. उसे जिमनास्टिक के अलावा फुटबॉल खेलना भी पसंद है. अरात के माता पिता ने उसके लिए प्राइवेट टिचर लगवा दिया है जो उसे पढ़ाते हैं. ट्रेनिंग के कारण वो स्कूल नहीं जाता है, उसकी शिक्षा सिर्फ घर पर ही होती है.

अरात को फूटबॉल बहुत पसंद है और बार्सिलोना उसकी फेवरेट टीम है. रोनाल्डो, मेसी अरात फेवरेट फुटबॉलर हैं. अरात अपने पिता से ट्रेनिंग लेते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज