होम /न्यूज /अजब गजब /कबाड़ से बनाई गई 28 फीट लंबी वीणा, 5 टन है वजन, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

कबाड़ से बनाई गई 28 फीट लंबी वीणा, 5 टन है वजन, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए वीणा को बनाया गया है. (फोटो: Twitter/@ANI_MP_CG_RJ)

भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए वीणा को बनाया गया है. (फोटो: Twitter/@ANI_MP_CG_RJ)

रुद्र वीणा (Rudra Veena) का निर्माण मध्य प्रदेश के भोपाल में रहने वाले कारीगरों ने किया है. इसका आकार इतना बड़ा है कि इ ...अधिक पढ़ें

दुनिया में कलाकार तो बहुत हैं मगर सच्चा कलाकार वही होता है जो अपनी कला से दूसरों को हैरान कर दे और उसकी कला को देखकर हर कोई वाह-वाह कर दे! भारत में ऐसे कलाकारों की कमी नहीं है. हाल ही में कुछ भारतीय आर्टिस्ट्स की कला लोगों को तब देखने को मिली जब उन्होंने विशाल वीणा (Veena made with scrap Bhopal) का निर्माण कर सभी को चौंका दिया. अब सोशल मीडिया पर इस वीणा की तारीफ हो रही है.

veena made from scrap in bhopal 1

28 फीट लंबा है वीणा, 5 टन है वजन. (फोटो: Twitter/@ANI_MP_CG_RJ)

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार रुद्रा वीणा (Rudra Veena) का निर्माण मध्य प्रदेश के भोपाल में रहने वाले कारीगरों ने किया है. इसका आकार इतना बड़ा है कि इंसान भी इसके सामने छोटा लगेगा. जिस टीम ने इसे बनाया है, उनके अनुसार ये अब तक की सबसे बड़ी रुद्र वीणा है. आपको बता दें कि ये वीणा कबाड़ (Veena scrap Bhopal) से बनाई गई है. इसका साइज 28 फीट लंबा है, 10 फीट चौड़ा है, 12 फीट ऊंचा है और 5 टन यानी 5 हजार किलो वजनी है.

veena made from scrap in bhopal 2

कबाड़ से बना है वीणा. (फोटो: Twitter/@ANI_MP_CG_RJ)

लाखों रुपये में बनी है वीणा
अब बात करते हैं इस वीणा को बनाने के लिए आए खर्च की. इसे बनाने में 10 लाख रुपये तक का खर्च आएगा. इस पूरी वीणा को बनाने में 6 महीने का वक्त लगा था. इस वाद्य यंत्र को गाड़ियों के पार्ट जैसे, चेन, केबल, गियर, बॉल बियरिंग आदि से बनाया गया है. 15 आर्टिस्टों ने मिलकर इस वीणा पर काम किया और सारे पार्ट्स को काफी वक्त लेकर जुटाया गया जिसके बाद इस रुद्र वीणा को बनाया गया.

भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया वीणा
पवन देशपांडे नाम के एक आर्टिस्ट ने एएनआई से बात करते हुए बताया कि ‘कबाड़ से कंचन’ नाम की थीम के तहत इस वीणा को बनाया गया है. उन्होंने कहा कि 15 आर्टिस्ट स्क्रैप को जुटाने और डिजाइन करने में लगे थे फिर उन्हें 6 महीने लगे उसे बनाने में. उन्होंने कहा कि भारत में आज की जेनरेशन को भारतीय संस्कृति के बारे में कम ही पता है ऐसे में इस वीणा के तहत वो भारतीय संस्कृति के बारे में ज्यादा जान सकते हैं. वीणा को शहर में ऐसी जगह लगाया जाएगा जहां लोग उसके साथ सेल्फी ले सकें. भोपाल में अटल पथ पर इस वीणा को रखा जाएगा.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें