होम /न्यूज /अजब गजब /वायरल हुआ 200 साल पुराना कटहल का पेड़, आज भी लदे हुए हैं हरे-हरे फल !

वायरल हुआ 200 साल पुराना कटहल का पेड़, आज भी लदे हुए हैं हरे-हरे फल !

कटहल का पेड़ इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. (Credit- Twitter)

कटहल का पेड़ इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. (Credit- Twitter)

200 Years Old Jackfruit Tree: एक कटहल का पेड़ इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है क्योंकि ये 2 सदी से तमिलनाडु ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

200 Years Old Jackfruit Tree: हमारे देश में प्रकृति के अलग-अलग रूप की पूजा होती है और यही वजह है कि हमें कुदरत के ऐसे-ऐसे चमत्कार देखने को मिलते हैं, जो और कहीं नहीं होते. पेड़-पौधे हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा हैं क्योंकि इन्हीं से हमें फल-सब्जियां मिलते हैं. इस वक्त एक ऐसे ही पेड़ का वीडियो वायरल (Viral Video Of Jackfruit Tree) हो रहा है, जो लोगों को सदियों से अपने फल खिला रहा है और आज भी फलों से लदा है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है ये पेड़ तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में एक प्राचीन कटहल का पेड़ (jackfruit tree in Tamil Nadu)है. बताया जाता है कि पेड़ को यहां लगे 2 सदी यानि 200 साल से भी अधिक समय बीत चुका है और अब ये स्थानीय लोगों के लिए काफी सम्मानीय और ऐतिहासिक बन चुका है.

200 साल पुराने पेड़ में लगे हैं फल
इस पेड़ के वीडियो को अपर्णा कार्तिकेयन नाम की एक यूजर ने ट्विटर पर शेयर किया है. इसके साथ कैप्शन में लिखा गया है: “आयिरमकाची की परिक्रमा : ये कटहल का पेड़ 200 साल पुराना है और तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में काफी विशेष माना जाता है. पेड़ के सामने खड़ा होना सम्मान की बात है और इसके चारों ओर घूमना, एक खास अधिकार.” वीडियो में पेड़ से लटकते हुए तमाम कटहल दिखाई दे रहे हैं. इसके चारों ओर टहनियां हैं और ये काफी चौड़ा भी दिख रहा है.

सोशल मीडिया पर दंग हुए लोग
पीपुल्स अर्काइव ऑफ रूरल इंडिया (PARI) के मुताबिक अयिरमकाची नाम का ये पेड़ चौड़ा, लंबा और फलदार पाल मरम (कटहल) का पेड़ है. इसके चारों ओर घूमने में 25 सेकंड का वक्त लगता है और इस वक्त भी पेड़ पर करीब 100 फल मौजूद हैं. इस वीडियो शेयर किए जाने के बाद से खबर लिखे जाने तक 13 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और सैकड़ों लाइक्स मिल चुके हैं. लोगों ने कमेंट के ज़रिये इस वृक्ष को लेकर सम्मान ज़ाहिर किया है.

Tags: Ajab Gajab, Viral video news, Viral Video on Social Media

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें