OMG: बेखौफ होकर खतरनाक शेर के पास चला गया यह शख्स, Video में देखें फिर आगे क्या हुआ?

डीन श्नाइडर का शेरों से है याराना (Image- Instagram/dean.schneide)

साउथ अफ्रीका (South Africa) के रहने वाले डीन श्नाइडर (Dean Schneider) के लिए शेर उनके पालतू जानवर जैसे हैं, जो कि उनसे बहुत प्यार करते हैं. डीन के शेरों के साथ कई वीडियोज वायरल होते रहते हैं. डीन भी जंगल में शेरों के अलावा भी कई और जंगली जानवरों के साथ रहते हैं.

  • Share this:
    अक्सर आपने शेरों को चिड़ियाघर में आराम फरमाते हुए उनके बाड़ों में बैठा हुआ ही देखा होगा या फिर जंगल सफारी के दौरान देखा होगा लेकिन आप कभी उनके पास जाने के बारे में सोच भी नहीं पाते होंगे. ऐसे में अगर हम आपको बताएं कि एक शख्स का शेरों के साथ याराना है तो इस बात पर विश्वास करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होगा.

    दरअसल, इंस्टाग्राम (Instagram) पर एक शख्स का शेरों के साथ खेलते हुए वीडियो वायरल (Video viral) हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि शख्स एक शेर से कुछ ही दूरी पर जमीन पर बैठा हुआ है, जिसके बाद वह अपना हाथ शेर की तरफ आगे बढ़ाता है और शेर बड़े ही प्यार से आगे आ कर उस आदमी से लिपट जाता है और उसे लाड़ करने लगता है. अक्सर आपने इस तरह किसी पालतू कुत्ते या बिल्ली को ही अपने मालिक के गले लग, उस पर प्यार बरसाते हुए देखा होगा लेकिन साउथ अफ्रीका (South Africa) के रहने वाले डीन श्नाइडर (Dean Schneider) के लिए शेर ही उनके पालतू हैं. शेरों को डीन के साथ वक़्त बिताना बहुत पसंद है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डीन के पास कई शेर हैं, जिन्हें वो पिंजरे में कैद नहीं करते और न ही उनके पास जाते समय किसी भी तरह के सेफ्टी गियर्स (Safety gears) पहनते हैं.




    मां देती है डीन का साथ
    जानकारी के मुताबिक, डीन श्नाइडर दक्षिण अफ्रीका में हकुना मिपाका (Hakuna Mipaka) के नाम से 400 हेक्टेयर में फैले एक जंगल के मालिक हैं और वही उसका संचालन करते हैं. आपको बता दें कि यह जंगल हजारों वन्यजीव प्रजातियों का घर है. साथ ही हकुना मिपाका शिकारियों और पर्यटको के लिए नहीं है. आपको जानकारी दे दें कि 28 वर्षीय डीन ने इस जंगल के लिए फाइनेंस सेक्टर (Finance sector) की नौकरी छोड़ दी थी. उसने मिली जानकारी के अनुसार इस जंगल का खर्चा उठाने में उनकी मां ने उनकी मदद की, साथ ही जंगली जानवरों के संरक्षण के उनके सपने को भी हमेशा बढ़ावा दिया.

    शेरों के अलावा भी कई जानवर रहते हैं साथ

    आपको बता दें कि हकुना मिपाका ओएसिस में शेरों के अलावा में जिराफ, जेबरा, तेंदुए और विदेशी पक्षी भी रहते हैं. डीन विशेष रूप से दो बंदरों के बच्चे और एक चित्तीदार लकड़बग्घे के लिए भी जुड़ाव महसूस करते हैं. डीन हाइना के बारे में यह एक विलेन वाली धारणा तोड़ना चाहते हैं. वह बताते हैं कि लकड़बग्घे को हमेशा खलनायक की भूमिका में देखा जाता है जबकि वह वास्तव में सुंदर और प्यारे जानवर होते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.