नन्हे बच्चे को प्यार करती मादा पांडा का वीडियो झट से हुआ वायरल

नन्हे बच्चे को प्यार करती मादा पांडा का वीडियो झट से हुआ वायरल
नए-नए जन्‍मे बच्‍चे को प्‍यार कर रही है मादा पांडा.

मादा पांडा (Panda Video) मी जियांग और उसके बच्‍चे का यह वीडियो स्मिथसोनियन नेशनल जू एंड कंवर्जेशन बायोलॉजी इंस्‍टीट्यूट ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर शेयर किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2020, 9:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भालू की प्रजाति के जानवर पांडा (Panda) को दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में लोग पसंद करते हैं. ये ब्‍लैक एंड व्‍हाइट जानवर देखने में बेहद प्यारे और मासूम लगते हैं. खासकर चीन (China) में पाए जाने वाले इन पांडा के कई वीडियो भी सोशल मीडिया (Panda Video) पर आते रहते हैं, जिनपर बड़ी संख्‍या में लोग कमेंट और लाइक करते हैं. अब ऐसा ही एक और वीडियो आजकल वायरल (Viral Video) हो रहा है. इसमें मी जियांग नाम की मादा पांडा और उसका बच्‍चा दिख रहे हैं. इस वीडियो में मादा पांडा अपने नए-नए जन्‍मे बच्‍चे को प्‍यार-दुलार कर रही है. सोशल मीडिया पर आते ही ये वीडियो तेजी से लोगों को पसंद बन गया है.

मादा पांडा मी जियांग और उसके बच्‍चे का यह वीडियो स्मिथसोनियन नेशनल जू एंड कंवर्जेशन बायोलॉजी इंस्‍टीट्यूट ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर शेयर किया है. यह वीडियो इतना वायरल हो रहा है कि इसे अब तक 22 लाख बार देखा गया है. महज 26 सेकंड के इस वीडियो में दिख रहा है कि मादा पांडा अपने बच्‍चे को जमीन से उठाते हुए उसे प्‍यार-दुलार कर रही है. इस दौरान बच्‍चा भी चिल्‍ला रहा है.


वीडियो के साथ चिडि़याघर ने मादा पांडा की भी जानकारी लोगों को दी है. उसके अनुसार जंगलों में रहने वाले सभी पांडा छोटी मांद में अपने बच्‍चों को जन्‍म देते हैं. चीन के वोलोंग रिजर्व में पांडा अपनी मांद बड़े खोखले पेड़ों के बीच में बनाते हैं. इसका व्‍यास करीब 3 फीट होता है. जहां पेड़ नहीं होते वहां ये पांडा अपनी मांद गुफाओं में बनाते हैं. इनमें वे पेड़ों की शाखाओं का इस्‍तेमाल बिछाने में करते हैं.
मी जियांग के मामले में चिडि़याघर प्रशासन ने उसे बैंबू उपलब्‍ध कराया था. जिसे उसने बिछाने में इस्‍तेमाल किया था. वे इन मांद में तब तक रहते हैं जब तक उनका बच्‍चा 100 दिन का नहीं हो जाता. इस वीडियो को फेसबुक पर 13 हजार से अधिक लाइक मिले हैं. साथ ही 11 हजार से अधिक लोगों ने इस पर कमेंट किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज