Home /News /ajab-gajab /

Amazing Fact: मोबाइल फोन को क्यों कहते हैं सेल फोन? बेहद रोचक है इसके पीछे का कारण!

Amazing Fact: मोबाइल फोन को क्यों कहते हैं सेल फोन? बेहद रोचक है इसके पीछे का कारण!

पुराने फोन्स को सेल फोन कहा जाता था. इसके पीछे का कारण बहुत लोग नहीं जानते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

पुराने फोन्स को सेल फोन कहा जाता था. इसके पीछे का कारण बहुत लोग नहीं जानते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

एक वक्त था जब स्मार्ट फोन के बारे में कोई जानता भी नहीं था. ये वक्त क्वार्टी कीपैड (Qwerty Keypad) वाले फोन्स से भी पहले का वक्त था जब नंबर बटन में ही कई अक्षर लिखे होते थे और एक अक्षर टाइप करने के लिए एक ही बटन को कई बार दबाना पड़ता था. इन फोन्स में छोटी सी स्क्रीन होती थी, काफी कम मेमोरी होती थी और कुछ 2डी गेम हुआ करते थे. फोन का मुख्य काम होता था सिर्फ कॉल करना या कॉल उठाना. इन फोन्स को सेल फोन्स (Cell Phones) कहा जाता है. मगर इनका नाम सेल फोन कैसे पड़ा (Why Mobile Phones Called Cell Phone), जानिए.

अधिक पढ़ें ...

    आज के वक्त में मोबाइल इंसान के लिए बेहद आवश्यक हो चुका है. वो वक्त गुजर गया जब मोबाइल दर्शाता था कि सामने वाला शख्स कितना अमीर है. अब निम्न वर्ग से लेकर मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग तक के लोगों के पास मोबाइल फोन रहता है. चाहे स्मार्टफोन (Smartphones) या बटन वाला फोन, मोबाइल फोन्स (Mobile Phones) ने इंसानों के लिए दूरियां बिल्कुल कम कर दी हैं. अब ऐसा लगता है जैसे हमारे प्रियजन हमारे पास ही हों. ये तो आप जानते ही होंगे कि मोबाइल फोन को सेल फोन (Why Mobile Phones are Called Cell Phones?) भी कहा जाता है. पर क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं? चलिए हम आपको बताते हैं.

    एक वक्त था जब स्मार्ट फोन के बारे में कोई जानता भी नहीं था. ये वक्त क्वार्टी कीपैड (Qwerty Keypad) वाले फोन्स से भी पहले का वक्त था जब नंबर बटन में ही कई अक्षर लिखे होते थे और एक अक्षर टाइप करने के लिए एक ही बटन को कई बार दबाना पड़ता था. इन फोन्स में छोटी सी स्क्रीन होती थी, काफी कम मेमोरी होती थी और कुछ 2डी गेम हुआ करते थे. फोन का मुख्य काम होता था सिर्फ कॉल करना या कॉल उठाना. इन फोन्स को सेल फोन्स कहा जाता है.

    why mobile phones called cell phones 1

    सेल फोन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

    सेल्युलर नेटवर्क से मिला नाम
    सेल फोन्स का नाम सेल्युलर नेटवर्क्स (Cell Phone Names derived from Cellular Network) के नाम पर पड़ा है. जैसा की आप जानते होंगे कि पुराने वक्त में नेटवर्क टावर जमीन पर लगाए जाते थे. जिस शहर में एक नेटवर्क के ज्यादा फोन होते थे वहां टावर ज्यादा लगते थे. इसलिए बड़े शहरों में नेटवर्क अच्छा आता था. उस वक्त इन जमीनी क्षेत्रों को सेल कहा जाता था. यानी हर इलाका जहां मोबाइल टावर है उसे एक सेल माना जाता था. इसी से सेल फोन्स को उनका नाम मिला है.

    क्यो कहते हैं नेटवर्क क्षेत्र को सेल?
    अब सवाल ये उठता है कि जमीनी क्षेत्र को सेल (Why is Network Area Called Cell?) क्यों कहा जाता है. 1947 के आसपास डगलस रिंग और रे यंग ने सेल्युलर टेलीफोन नेटवर्क की स्थापना करने का प्लान बनाया. जब वो वायरलेस नेटवर्क का ले-आउट तैयार कर रहे थे तो उसकी बनावट इंसान के शरीर में मौजूद सेल (Biological Cell) की तरह लग रही थी. इसलिए उसका नाम सेल रख दिया गया. इसलिए वायरलेस नेटवर्क पर काम करने वाले सारे फोन्स को सेल्युलर फोन्स या सेल फोन्स कहा जाने लगा.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर