Home /News /ajab-gajab /

मां ने 6 महीने में दिया पेन जितनी बड़ी बच्ची को जन्म! 1 किलो से भी कम है वजन, डॉक्टर हुए हैरान

मां ने 6 महीने में दिया पेन जितनी बड़ी बच्ची को जन्म! 1 किलो से भी कम है वजन, डॉक्टर हुए हैरान

महिला की बेटी जब पैदा हुई तो वो इतनी कमजोर थी कि उसे एक साल से ज्यादा वक्त तक अस्पताल में रहना पड़ा था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महिला की बेटी जब पैदा हुई तो वो इतनी कमजोर थी कि उसे एक साल से ज्यादा वक्त तक अस्पताल में रहना पड़ा था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इंग्लैंड (England) के लिवरपूल (Liverpool) की रहने वाली कारेन (Karen) ने अपनी बेटी को साल 2017 में जन्म दिया था. उनकी बच्ची सिर्फ 6 महीने यानी 23 हफ्ते (baby born in 23 weeks) में ही पैदा हो गई थी. वो प्रीमेच्योर थी जिसके चलते वो सिर्फ एक पेन (baby size of pen) के साइज की हुई थी.

अधिक पढ़ें ...

    किसी भी महिला के लिए मां (Motherhood) बनने का सुख बहुत बड़ा होता है. जब एक औरत अपने बच्चे को जन्म देती है और पहली बार सीने से लगाती है तो वो पल उसकी जिंदगी का सबसे खास पल बन जाता है. मगर एक मां के लिए स्थिति तब मुश्किल भरी हो जाती है जब उसका बच्चा स्वस्थ पैदा नहीं होता है. हाल ही में इंटरनेट पर एक मां और उसके नवजात बच्चे (New Born Baby) से जुड़ी खबर काफी वायरल हो रही है. खबर है कि महिला ने 6 महीने में ही एक प्रीमेच्योर बच्चे (Premature Baby) को जन्म दिया जो साइज में महज एक पेन जितना बड़ा है!

    इंग्लैंड (England) के लिवरपूल (Liverpool) की रहने वाली कारेन (Karen) ने अपनी बेटी को साल 2017 में जन्म दिया था. उनकी बच्ची बैटी बैट (Betty Batt) सिर्फ 6 महीने यानी 23 हफ्ते (baby born in 23 weeks) में ही पैदा हो गई थी. वो प्रीमेच्योर थी जिसके चलते वो सिर्फ एक पेन (baby size of pen) के साइज की हुई थी. द एको से बात करते हुए कारेन ने बताया कि उनकी बच्ची के जन्म से एक साल पहले उन्होंने अपने बेटे जॉर्ज को जन्म दिया था जो 22 हफ्ते में पैदा हो गया था. प्रीमैच्योर होने के कारण जॉर्ज सिर्फ 2 घंटे ही जिंदा रह सका था. उसकी मौत के बाद कारेन और उनके पति काफी दुखी थे.

    कारेन ने बताया कि जब उनकी बेटी पैदा हुई तो वो सिर्फ 650 ग्राम की थी और एक पेन जितनी ही बड़ी थी. बच्ची को जन्म के बाद 13 महीने तक आइसीयू में रखा गया था जिससे उसकी देख भाल हो सके. जुलाई 2018 में उसे घर आने का मौका मिला जब वो एक साल से ज्यादा हो चुकी थी. महिला ने बताया कि इतनी मुश्किल भरी शुरुआत के बावजूद उनकी बेटी अब स्वस्थ है और 4 साल की हो चुकी है. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी चमत्कार की तरह है. डॉक्टरों को भी हैरानी हुई थी जब वो चुनौतीपूर्ण वक्त से बच निकली थी. कारेन की एक बड़ी बेटी और बेटा भी हैं जो अपनी छोटी बहन को देखकर बहुत खुश हैं. मां ने बताया कि बच्ची के पैदा होने के बाद से घर में ढेर सारी खुशियां आ गई हैं. उन्होंने कहा कि बच्ची के पैदा होने के बाद से हमने कभी अच्छे वक्त देखे हैं तो कभी बुरे वक्त भी देखे हैं.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर