Home /News /ajab-gajab /

एक साथ 3 बच्चों को जन्म देने वाली महिला के साथ हुआ करिश्मा! करोड़ों में सिर्फ 1 बार मुमकिन है ऐसा चमत्कार

एक साथ 3 बच्चों को जन्म देने वाली महिला के साथ हुआ करिश्मा! करोड़ों में सिर्फ 1 बार मुमकिन है ऐसा चमत्कार

जब महिला को स्कैन से पता चला कि वो 3 बच्चों को जन्म देने वाली है तो वो दंग रह गई. (फोटो: Instagram/@the_cheshire_triplets)

जब महिला को स्कैन से पता चला कि वो 3 बच्चों को जन्म देने वाली है तो वो दंग रह गई. (फोटो: Instagram/@the_cheshire_triplets)

इंग्लैंड (England) के चेशायर (Cheshire) में रहने वाली जीना ड्यूडनी (Gina Dewdney) पिछले साल प्रेग्नेंट (Pregnant) हुई थीं. अपने 13 महीने के गर्भ का जब उन्होंने स्कैन कराया तो वो दंग रह गईं कि वो 3 बच्चों (Triplets) की मां बनने वाली हैं. मगर इससे बड़ी हैरानी की बात उनके और डॉक्टर्स (Doctors) के लिए तब आई जब ये पता चला कि उनके तीनों बच्चों ने उनके पेट में एक ही प्लेसेंटा (Placenta) शेयर किया है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    आपने कई बार सुना होगा कि किसी महिला ने एक साथ दो या तीन बच्चों (Triplets) को जन्म दिया है. दुनिया में एक साथ इससे भी ज्यादा बच्चे जनने के मामले दर्ज हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार साउथ अफ्रीका की एक महिला (South African Woman) ने तो एक साथ 10 बच्चों (10 Children) को जन्म देकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में अपना नाम दर्ज करवाया था. तो फिर इंग्लैंड (England) की इस महिला की डिलिवरी में ऐसा क्या खास है जो करोड़ों मौकों में सिर्फ एक (one-in-crores rarity) बार मुमकिन है! चलिए हम आपको इस महिला और उसके तीन बच्चों की डिलिवरी के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

    england woman give birth to triplets with single placenta in womb

    अपने पति और तीनों बच्चों के साथ जीना ड्यूडनी (फोटो: Instagram/@the_cheshire_triplets)

    इंग्लैंड के चेशायर (Cheshire) में रहने वाली जीना ड्यूडनी (Gina Dewdney) पिछले साल प्रेग्नेंट (Pregnant) हुई थीं. अपने 13 महीने के गर्भ का जब उन्होंने स्कैन कराया तो वो दंग रह गईं कि वो 3 बच्चों की मां बनने वाली हैं. मगर इससे बड़ी हैरानी की बात उनके और डॉक्टर्स (Doctors) के लिए तब आई जब ये पता चला कि उनके तीनों बच्चों ने उनके पेट में एक ही प्लेसेंटा शेयर किया है. डॉक्टर्स के अनुसार ये चमत्कार है और ऐसा संयोग करोड़ों में सिर्फ एक बार मुमकिन होता है. लिवरपूल एको की रिपोर्ट के मुताबिक जिमी, जेनसन और जैक्सन प्रीमेच्योर बच्चे (Premature Babies) हैं और उनका जन्म एक साथ, एक ही वक्त पर इसी साल 26 अप्रैल को हुआ था.

    england woman give birth to triplets with single placenta in womb

    जीना की डिलिवरी डॉक्टर्स के लिए भी हैरान करने वाली थी. (फोटो: Instagram/@the_cheshire_triplets)

    जीना ने वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि जब वो प्रेग्नेंट थीं तब उन्हें सर में काफी दर्द होता था और उन्हें रात में नींद भी नहीं आती थी. उन्होंने कहा कि उन्हें स्कैन के पहले ही ऐसा महसूस हो गया था कि उनके गर्भ में एक से ज्यादा बच्चे पल रहे हैं. मगर वो तब हैरान हुईं जब उन्होंने स्कैन में देखा कि उनके पेट में एक नहीं तीन बच्चे हैं. 24वें हफ्ते तक जाकर ये पता चला कि वो तीन लड़कों को जन्म देने वाली हैं मगर उनके साथ-साथ डॉक्टर्स भी तब हैरान हुए जब उन्होंने देखा कि उनके गर्भ में बच्चे तो तीन हैं मगर प्लेसेंटा एक ही है. आपको बता दें कि प्लेसेंटा या अपरा गर्भ धारण के बाद विकसित होने वाला एक अंग होता है जिसके जरिए बच्चे में पोषक तत्व जाते हैं और इसी से भ्रूण का शरीर बेहतर ढंग से विकसित होता है. डॉक्टरों ने कहा कि मेडिकल फील्ट में ये बेहद दुर्लभ संयोग है जो करोड़ों मौकों में सिर्फ एक बार होता है.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर