होम /न्यूज /अजब गजब /Period Blood को चेहरे पर क्यों लगा रही हैं औरतें? विचित्र इंटरनेट ट्रेंड को लेकर जानकारों ने दी चेतावनी

Period Blood को चेहरे पर क्यों लगा रही हैं औरतें? विचित्र इंटरनेट ट्रेंड को लेकर जानकारों ने दी चेतावनी

चेहरे पर पीरियड का खून लगाने के पीछे महिलाओं का अजीबोगरीब कारण है. (प्रतीकात्मक फोटो: Canva)

चेहरे पर पीरियड का खून लगाने के पीछे महिलाओं का अजीबोगरीब कारण है. (प्रतीकात्मक फोटो: Canva)

इन दिनों एक विचित्र इंटरनेट ट्रेंड चर्चा में है जिसके तहत औरतें पीरियड ब्लड (Women applying period blood on face) को चे ...अधिक पढ़ें

इंटरनेट की दुनिया बड़ी ही अजीबोगरीब है. अक्सर यहां ऐसे-ऐसे ट्रेंड प्रचलित हो जाते हैं जिसके तहत लोग विचित्र हरकतें करने लगते हैं. कुछ सालों पहले आइस बकेट चैलेंज नाम का ट्रेंड शुरू हुआ था जिसमें लोग बर्फ के ठंडे पानी को अपने सिर पर सीधे डाल ले रहे थे. एक ट्रेंड जाता है तो दूसरा आ जाता है. आजकल महिलाओं से जुड़ा अजीबोगरीब ट्रेंड (weird internet trend) प्रचलन में है जिसके तहत महिलाएं अपने चेहरे पर माहवारी के दौरान निकलने वाले खून (Period blood on face) को लगा ले रही हैं.

ये सुनकर ही बहुत से लोगों का मन विचलित हो जाएगा मगर इन दिनों इस इंटरनेट ट्रेंड को लोग बढ़चढ़कर फॉलो कर रहे हैं. डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया साइट टिकटॉक पर औरतें ‘menstrual masking’ नाम के इस ट्रेंड में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ‘menstrual mask’ हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और उसपर 11 लाख से ज्यादा व्यूज हैं. बहुत सी औरतें इसमें शामिल हो रही हैं.

चेहरे पर पीरियड ब्लड लगा रही हैं महिलाएं
अब सवाल ये उठता है कि ऐसा काम आखिर महिलाएं क्यों कर रही हैं? दरअसल, इस ट्रेंड का कारण ये है कि पीरियड्स ब्लड को चेहरे पर लगाकर वो अपने चेहरे को साफ और गोरा बनाना चाहती हैं क्योंकि ट्रेंड के तहत महिलाओं का मानना है कि पीरियड्स के दौरान निकलने वाला खून फेस केयर का एक विकल्प है. डेर्या नाम की एक सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर ने बताया कि वो रेगुलरली अपने चेहरे पर पीरियड्स बल्ड लगा रही हैं और उनके हिसाब से वो गंदा नहीं है क्योंकि वो इंसानी खून से अलग खून होता है.

जरूरी पोषक तत्व बताकर चेहरे पर लगाने की दी सलाह
एक तरफ जहां इंफ्लूएंसर्स ये दावा कर रही हैं कि ये खून वही है जिसकी मदद से बच्चे का जन्म होता है, इसलिए इस खून में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिससे स्किन अच्छी होती है, दूसरी तरफ डॉक्टरों का कहना है कि चेहरे पर पीरियड्स ब्लड लगाना हानिकारक हो सकता है. वेरी वेल हेल्थ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पीरियड्स ब्लड में भी वही खून होता है जो हमारी धमनियों में बह रहा है पर उसके साथ यूट्रेस की लाइनिंग के टिशू भी होते हैं.

जानकारों ने दी चेतावनी
स्किन मास्टरक्लास की फाउंडर और केमिकल इंजीनियर ने कहा- “ऐसा कोई वैज्ञानिक ​​प्रमाण नहीं है कि आपके चेहरे पर मासिक धर्म के रक्त को लगाने से त्वचा पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है.” उन्होंने कहा कि पीरियड ब्लड को चेहरे पर लगाने से उसका उल्टा असर हो सकता है क्योंकि इस खून में सेल्यूलर डेब्रिस, यूटराइन टिशू, म्यूकस लाइनिंग और बैक्टीरिया होते हैं. इससे चेहरे पर जलन हो सकती है और रैश भी पड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं को स्किन केयर करना ही है तो डॉक्टरों से सलाह लेकर ही किसी भी प्रोसेस को करें.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें