• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Women's Day Special : Acid Attack का शिकार हुई इस शिक्षिका की कहानी बनी लोगों के लिए प्रेरणा

Women's Day Special : Acid Attack का शिकार हुई इस शिक्षिका की कहानी बनी लोगों के लिए प्रेरणा

एसिड अटेक के बाद लोगों के लिए प्रेरणा बनी नदीम अख्तर

International Women's Day: टोंक की नदीम अख्तर ने पर हुए एसिड अटेक को ही अपनी ताक़त बना लिया और सीढ़ी दर सीढ़ी आगे पढ़ते हुए वह ना सिर्फ शिक्षिका बनी बल्कि आज वह बच्चों व और कई तरह की समस्याओं से जूझ रही महिलाओं के बीच शिक्षा का उजियारा फैला रही है.

  • Share this:
टोंक. महिला जब कुछ कर लेने की ठान ले तो बड़ी से बड़ी बाधा उसके लिये बौनी साबित हो जाती है. जी हां टोंक की नदीम अख्तर की कहानी भी कुछ ठसी ही है जिसने अपने पर हुए एसिड अटेक को ही अपनी ताक़त बना लिया और सीढ़ी दर सीढ़ी आगे पढ़ते हुए वह ना सिर्फ शिक्षिका बनी बल्कि आज वह बच्चों व और कई तरह की समस्याओं से जूझ रही महिलाओं के बीच शिक्षा का उजियारा फैला रही है. वर्ष 2009 में अपने ही पति सोहेल के हाथों एसिड अटेक का बुरी तरह से शिकार हुयीं नदीम अख्तर. उस समय नदीम अख्तर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हुआ करती थीं और प्रथम वर्ष की परीक्षा की तैयारी कर रहीं थीं. लेकिन उसके पति ने एक दिन कायराना हरकत करते हुए सिर से लेकर शरीर तक इस तरह से एसिड फैंका की ना सिर्फ उसका चेहरा बल्कि 50 प्रतिशत से अधिक शरीर भी पूरी तरह से झुलस गया.



ऐसे में जब नदीम के लिये अपनी शक्ल भी देख पाना भी मुश्किल था और उसे आगे की जिंदगी पूरी तरह से अंधकार पूर्ण नज़र आ रही थी. उसके माता-पिता व चाचा उसके लिये कुछ इस तरह संबल बने की वह ना सिर्फ इस त्रासदी से उबरी बल्कि पहले बीए व बाद में बीएड कर अंग्रेजी भाषा की शिक्षिका बन गयी. नदीम अख्तर की इच्छा शक्ति कितनी मज़बूत रही थी इसका अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उसे कई मंचों पर सम्मानित किया गया और उसे सेव द चिल्ड््रन्स की ओर से इंगलैंड तक भेजा गया . नदीम अख्तर बताती हैं कि उन्होनें एसिड अटेक को कुछ इस तरह से अपनी ताक़त बनाया कि वे सारी बाधायें एक एक कर पार करती चली गयीं .

ये भी पढ़ें- टोंक : मंदिर में चोरों ने दान पात्र किया चोरी, CCTV में कैद

कोटा रेल मंडल में यात्रियों की सेहत से खिलवाड़, पिलाया जा रहा है शौचालय के नल का पानी!

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज