Home /News /ajab-gajab /

दुनिया के सबसे बुजुर्ग गोरिल्ला की हो गई मौत, कोरोना को दी थी मात, बन चुका था परदादा!

दुनिया के सबसे बुजुर्ग गोरिल्ला की हो गई मौत, कोरोना को दी थी मात, बन चुका था परदादा!

ऑज़ी नाम के इस गोरिल्ला को पिछले साल कोरोना भी हो गया था. (फोटो: Twitter/@GAFollowers)

ऑज़ी नाम के इस गोरिल्ला को पिछले साल कोरोना भी हो गया था. (फोटो: Twitter/@GAFollowers)

जॉर्जिया (Atlanta, Georgia) के जू एटलांटा (Zoo Atlanta) में मातम पसरा है क्योंकि 61 साल के ऑज़ी (Ozzie Oldest Gorilla Dies in America) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है.

चाहे इंसान हो या जानवर, किसी की भी मौत पर दुख उतना ही होता है. जो लोग जानवरों से बेहद लगाव रखते हैं उन्हें उनकी भी मौत पर उतना ही दुख लगता है जितना इंसानों की मौत का. हाल ही में यही दुख एनिमल लवर्स (Animal Lovers) को मेहसूस करना पड़ रहा है क्योंकि दुनिया के सबसे बुजुर्ग नर गोरिल्ला (World’s Oldest Male Gorilla) और तीसरे सबसे बुजुर्ग गोरिल्ला की अमेरिका (Gorilla in American Zoo dies at 61) में मौत हो गई है. बड़ी बात ये है कि गोरिल्ला ने जीवनकाल में अपने परपोतों का मुंह भी देख लिया था और कोरोना को भी मात दे चुका था.

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक जॉर्जिया (Atlanta, Georgia) के जू एटलांटा (Zoo Atlanta) में मातम पसरा है क्योंकि 61 साल के ऑज़ी (Ozzie Oldest Gorilla Dies in America) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. 25 जनवरी को ऑज़ी के केयरटेकर्स ने उसे मृत पाया. रिपोर्ट की मानें तो गोरिल्ला की तबीयत पिछले गुरुवार से ही काफी खरीब थी जब उसने अपनी खुराक कम कर दी थी. तब से ही उसका खास ध्यान दिया जा रहा था. पिछले 24 घंटे में तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और उसका चेहरा फूल गया. वो इतना कमजोर हो गया था कि कुछ भी खा-पी नहीं पा रहा था.

जू एटलांटा के कर्मियों ने मनाया शोक
फिलहाल डॉक्टर्स को उसकी मौत की वजह नहीं पता चल पाई है. जू एटलांटा के प्रेसिडेंट और सीईओ रेमंड बी किंग का कहना है कि ये जू एटलांटा के लिए बहुत ही दुख की खबर है. उन्होंने कहा- “हमें पता था कि ये दिन कभी न कभी आएगा मगर हमारे दुख का अंदाजा कोई नहीं लगा सकता जो हमें एक महान गोरिल्ला के खोने पर हो रहा है.” उन्होंने बताया कि गोरिल्ला पॉपुलेशन को बढ़ाने में उसका काफी योगदान रहा है. साथ ही अपनी प्रजाति के प्रति डॉक्टरों में ज्यादा समझ विकसित करने में भी उसका बड़ा योगदान है.

बन चुका था परदादा
आपको बता दें कि साल 1988 में फोर्ड अफ्रीकन रेन फॉरेस्ट के खुलने के बाद जू एटलांटा आने वाले गोरिल्लाओं की असली जेनरेशन में ऑज़ी गोरिल्ला शामिल था. ऑज़ी ने लंबी जिंदगी जी है. 61 साल में उसने अपने परपोते की शक्ल भी देख ली थी. अपने पीछे वो एक बेटी, 3 बेटे, 1 पोती, और 1-1 परपोती और परपोते को छोड़ गया है. ये सारे ही गोरिल्ला जू एटलांटा में रहते हैं. पिछले साल सितंबर में ऑज़ी कोरोना संक्रमित (Gorilla Corona Positive) भी हुआ था मगर उसने कोविड को मात दे दी थी.

Tags: Ajab Gajab news, America, Khabre jara hatke

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर