• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • दुनिया के सबसे बड़े पेड़ को जंगल की आग से बचाने में जुटे लोग, एल्युमीनियम फॉइल से लपेटा गया पेड़!

दुनिया के सबसे बड़े पेड़ को जंगल की आग से बचाने में जुटे लोग, एल्युमीनियम फॉइल से लपेटा गया पेड़!

दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ 275 फीट ऊंचा है जबकि निचले हिस्से की मोटाई 36 फीट है. (फोटो: Twitter/@TV_Aaron)

दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ 275 फीट ऊंचा है जबकि निचले हिस्से की मोटाई 36 फीट है. (फोटो: Twitter/@TV_Aaron)

कैलिफोर्निया के नेशनल पार्क (California National Park) में दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ (World's Largest Tree) जनरल शेरमन (General Sherman Tree) स्थित है जिस पर आग से जलने का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में पेड़ को बचाने के लिए पार्क के लोग उसे एल्युमीनियम फॉइल (Tree wrapped with aluminium foil) से लपेट रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    जंगल की आग (Forest Fire) जिस तेजी से पूरे के पूरे वन को नष्ट कर देती है वो बेहद भयावह होता है. कुछ वक्त पहले उत्तराखंड में भी तेजी से जंगली आग (Uttarakhand Forest Fire) फैली थी जिसने वन और वन्य जीवों को काफी नुकसान पहुंचाया था. वैसी ही भयानक आग इन दिनों कैलिफोर्निया (California) के सेक्वॉया नेशनल पार्क (Sequoia National Park) में भी फैली हुई है जिसकी चपेट में दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ (World’s largest tree) आ सकता है.

    aluminium foil wrapped around world largest tree california

    फोटो: Twitter/@CCFirenIncident

    कैलिफोर्निया के नेशनल पार्क (California National Park) में दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ जनरल शेरमन (General Sherman Tree) स्थित है. नेशनल पार्क में फैली आग से पेड़ को बचाने की मुहिम जारी है. पेड़ के तने के निचले भाग को एल्युमीनियम फॉइल (Aluminium Foil) से लपेट दिया गया है जिससे कि पेड़ (Aluminium Foil wrapped on trees) के तने पर आग ना लगे. आपको बता दें कि ये पेड़ 275 फीट ऊंचा है जबकि निचले हिस्से की मोटाई 36 फीट है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पेड़ अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (Statue of Liberty) से भी ऊंचा है.

    aluminium foil wrapped around world largest tree california

    फोटो: Twitter/@CCFirenIncident

    सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक 9 सितंबर को बिजली गिरने के चलते जंगल में ये आग लगी जिसने विकराल रूप ले लिया है. इस आग ने अब तक 11,365 एकड़ के जंगल के इलाके को तबाह कर दिया. आग के कारण सेक्वॉया नेशनल पार्क को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. पार्क के क्रू मेंबर्स पेड़ों और लकड़ी से बनी अन्य चीजों को एल्युमीनियम फॉइल से लपेट रहे हैं जिससे कि अन्य पेड़ों और चीजों पर आग ना लगे. पार्क की रिसोर्स मैनेजमेंट डिपार्टमेंट की हेड क्रिस्टी ब्रिघम ने बताया कि पार्क के कर्मियों को ये हिदायत दी गई है कि वो सभी पेड़ों और लकड़ी से बनी चीजों को फॉइल में लपेट दें और सूखी लकड़ियों और पेड़ के तनों को रास्ते से हटा दें जिससे कि आग बढ़ने का खतरा कम हो सके. उन्होंने बताया कि पार्क के कई इलाकों में आग बुझाने वाले जेल का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन जेल को हेलीकॉप्टर की मदद से आग पर डाला जा रहा है मगर उस जेल के कारण काफी धुआं हो रहा है. नेशनल पार्क की ओर से मिली जानकारी के अनुसार ये आग पार्क के उन-उन जगहों तक पहुंच गई है जहां पहले कभी आग नहीं लगी है. इसके कारण उन इलाकों में आग तेजी से फैल रही है और अब पार्क के कर्मियों को इस बात का डर है कि कहीं ये आग और भी ज्यादा भयंकर रूप ना ले ले.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन