Home /News /ajab-gajab /

गंदी और घिनौनी चीज़ें खाती है अनोखी मधुमक्खी, फिर भी पैदा करती है मीठी शहद !

गंदी और घिनौनी चीज़ें खाती है अनोखी मधुमक्खी, फिर भी पैदा करती है मीठी शहद !

दिलचस्प बात ये है कि सड़ी चीज़ें खाकर भी ये मधुमक्खी मीठी शहद (Vulture Bees eat dead flesh) ही बनाती है.  (Credit- Pixabay)

दिलचस्प बात ये है कि सड़ी चीज़ें खाकर भी ये मधुमक्खी मीठी शहद (Vulture Bees eat dead flesh) ही बनाती है. (Credit- Pixabay)

अब तक अगर आप सोचते हैं कि मधुमक्खी (Beekeeping and Honey Production) मीठा शहद इसलिए पैदा करती है क्योंकि वो ताज़े फूलों का रस पीती है, तो आपको अपनी ये धारणा बदलने की ज़रूरत है. भले ही मधुमक्खी को तितलियों की तरह फूलों का रस पसंद हो, लेकिन मीठा शहद बनाना उसकी बायलॉजिकल प्रक्रिया (How Bees Produce Honey) हो सकती है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मधुमक्खी की एक प्रजाति (Vulture Bees) ऐसी भी है, जो गंदी-घिनौनी चीज़ें खाकर भी मीठी शहद (Vulture Bees eat dead flesh) ही पैदा करती है. आइए आज हम आपको इसी मधुमक्खी के बारे में बताते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मधुमक्खियों (Honeybees) के खाने के बारे में पूछा जाने पर हमें फूलों पर मंडराती हुई मधुमक्खियां (How Bees Produce Honey) याद आने लगती हैं. वे फूलों से रस लेकर अपने छत्ते में मीठी शहद (Beekeeping and Honey Production) बनाती हैं. हालांकि एक मधुमक्खी ऐसी भी है जो फूल-पत्तियों पर नहीं बल्कि मरे हुए जानवरों के आस-पास मंडराती है. दिलचस्प बात ये है कि फिर भी ये मधुमक्खी मीठी शहद (Vulture Bees eat dead flesh) ही बनाती है.

    इस जंगली मधुमक्खी के बारे में जीव वैज्ञानिकों को कुछ दशकों से पहले ही पता चला. वे भी ये जानकर हैरान रह गए कि ये मधुमक्खी को फूलों के पराग में कोई दिलचस्पी नहीं थी बल्कि वे खराब हो चुके फूलों को खा रही थीं. इस मामले पर और स्टडी की गई तो पता चला कि इन मधुमक्खियों को मरे हुए जानवरों के मांस में दिलचस्पी थी.

    Vulture Bees को पसंद है मांस
    हाल ही में इन मधुमक्खियों पर एक स्टडी पब्लिश की गई, जिसमें बताया गया कि इनके शरीर के अंदर ऐसा बैक्टीरिया होता है जो गिद्धों और लकड़बग्घों के शरीर में पाया जाता है. यही वजह है कि इन्हें भी गिद्धों और लकड़बग्घों की तरह मरे हुए जानवरों का मांस पसंद होता है. अब तक ज्यादातर लोगों का यही मानना था कि मधुमक्खियां शाकाहारी जीव होती हैं, ऐसे में इस तरह की स्टडी हैरान कर देने वाली है. वैज्ञानिकों के मुताबिक वल्चर बी के शरीर में सैल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया और कुछ ज़हरीले तत्व पाए जाते हैं. ये कुछ ऐसे जानवरों में से एक हैं, जो मरे हुए जीवों का मांस पचाने में सक्षम होते हैं.

    ये भी पढ़ें- चट्टान के भी हैं कान ! नज़र बचाकर बदल पोज़िशन भी बदल लेती है Spy Rock

    घिनौनी चीज़ खाकर भी बनाती हैं मीठी शहद
    वल्चर बी पर अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिकों ने मरे हुए चिकन के मांस को पेड़ से लटका दिया. कुछ ही देर में वल्चर बी का पूरा गैंग आकर इस मांस पर मंडराने लगा और इसे खाना शुरू कर दिया. कोस्टा रिका में पाई जाने वाली इन मधुमक्खियों को फूलों के नेक्टर में भी दिलचस्पी होती है, लेकिन वे मांस को भी आराम से खा लेती हैं. इन सबके बीच सबसे अजीब बात ये थी कि मधुमक्खियां फिर भी मीठी शहद ही पैदा कर रही थीं. भले ही वे मरे हुए जानवरों का मांस खाती हैं, फिर भी उनकी शहद खाने लायक ती. हालांकि अब आप इसे शाकाहारी भोजन की श्रेणी में नहीं रख सकते थे.

    Tags: Bizarre story, OMG News, Wildlife news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर