Home /News /ajab-gajab /

warning to avoid terror of murder hornet can become a big danger for humans and bees shitri

कातिल मक्खियों के आतंक से बचने की चेतावनी, इंसानों और मधुमक्खियों के लिए बन सकती हैं बड़ा खतरा

सौ.इंटरनेट- इंसानों के लिए भी खतरनाक होती है हॉर्नेट की ये प्रजाति, सेफ्टी गियर्स को भी भेद देती हैं ये खतरनाक मक्खियां

सौ.इंटरनेट- इंसानों के लिए भी खतरनाक होती है हॉर्नेट की ये प्रजाति, सेफ्टी गियर्स को भी भेद देती हैं ये खतरनाक मक्खियां

मर्डर हॉर्नेट के नाम से जानी जेने वाली मक्खियां इन दिनों चैनल आइलैंड में आतंक बन गई हैं. अब जल्द ही UK में पहुंचने की आशंका है. विशाल एशियन हॉर्नेट्स मधुमक्खियों की बड़ी दुश्मन मानी जाती है. इंसानों क लिए भी खतरा कम नहीं हैं. ऐसे में इनसे बचने की चेतावनी जारी की गई है.

अधिक पढ़ें ...

मक्खियों की दुनिया में इतनी प्रजातिया हैं कि सबके बारे में जानकारी रख पाना आम लोगों के लिए बेहद मुश्किल हैं. ऐसे में कौन सी खतरनाक है कौन सी आम मक्खी है, किससे बचकर रहना है, किसे देखते ही मार देना है कोई नहीं जानता. इस बीच लोगों को एक खतरनाक मक्खी से बचकर रहने की वॉर्निंग दी जा रही है.

मर्डर हॉर्नेट के नाम से जानी जेने वाली मक्खियां इन दिनों चैनल आइलैंड में आतंक बन गई हैं. अब जल्द ही UK में पहुंचने की आशंका है. विशाल एशियन हॉर्नेट्स मधुमक्खियों की बड़ी दुश्मन मानी जाती है. इंसानों के लिए भी खतरा कम नहीं हैं. ऐसे में इनसे बचने की चेतावनी जारी की गई है.

मधुमक्खियों को फटाफट चट कर जाते हैं हॉर्नेट
मर्डर हॉर्नेट के बढ़ते आतंक को देखते हुए बाकायदा एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया है जिसमें 260 जाल लगाए गए थे. और अब तक 7 हॉर्नेट्स को पकड़ने में कामयाबी हासिल की गई है. प्रोजेक्ट को हॉर्नेट रानियों को खत्म करने के लिए खास तौर से डिज़ाइन किया गया है ताकि उन्हें उन्हें घोंसले बनाने का मौका ही न मिले. मक्खियों की ये प्रजाति इतनी खतरनाक है कि इंसानों को भी इनसे बचने की चेतावनी जारी की जा रही है. इनकी सबसे ज्यादा दुश्मनी तो मधुमक्खियों से है. तभी तो एक बार शहद के छत्ते की पहचान हो जाने के बाद ये उसे खत्म किए बिना चैन नहीं लेतीं. ये एक बाद 50 के करीब मधुमक्खियों को मार डालती हैं.

Murder Hornet

सौ.इंटरनेट- विशाल एशियन हॉर्नेट्स मधुमक्खियों की बड़ी दुश्मन होती है, प्रोजेक्ट बनाकर मर्डर हॉर्नेट पर कंट्रोल की तैयारी

सेफ्टी गियर्स को भी भेद देती हैं ये खतरनाक मक्खियां
ग्वेर्नसे में पहली बार एशियाई हॉर्नेट को 2017 में देखा गया था. माना जाता है कि आक्रामक प्रजाति फ्रांस से चैनल द्वीप समूह में आई थी. एशियाई विशालकाय हॉर्नेट दुनिया का सबसे बड़ा हॉर्नेट है. बड़े हॉर्नेट का आतंक इतना है कि ये कपड़ों के उपर से भी अपना डंक शरी में चुभा देती हैं. यहां तक की मधुमक्खी पालकों द्वारा पहने जाने वाले सेफ्टी गियर को भी भेद देती है ये जानलेवा मक्खी. जर्सी सरकार के एशियाई हॉर्नेट समन्वयक एलिस्टेयर क्रिस्टी के मुताबिक मर्डर हॉर्नेट के आक्रमण को रोकना अब असंभव है लिहाज़ा चैनल द्वीपवासियों को इन जीवों के साथ ही रहना सीखना होगा. आशंका इस बात की भी जताई जा रही है कि हॉर्नेट ब्रिटेन में भी अपनी धमक दिखा सकते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर