फैक्ट चेक में खुली असलियत, क्या असली था फ्लोरिडा के गोल्फ कोर्स पर देखा गया मगरमच्छ?

एक वीडियो में मगरमच्छ को आराम से नदी की ओर जाते हुए देखा गया था (वीडियो ग्रैब, Valencia Golf and Country Club, Facebook)
एक वीडियो में मगरमच्छ को आराम से नदी की ओर जाते हुए देखा गया था (वीडियो ग्रैब, Valencia Golf and Country Club, Facebook)

दरअसल फ़ोटो खींचने वाले ने नवंबर, 2020 में फ्लोरिडा में एक गोल्फ कोर्स (Golf Course in Florida) पर एक विशाल मगरमच्छ (Alligator) देखा. 12 नवंबर, 2020 को, फ्लोरिडा में एक गोल्फ कोर्स में घूमते हुए एक कर्मचारी (Staff) ने "डायनासोर के आकार" के मगरमच्छ को दिखाने वाली तस्वीरें खींचीं और वीडियो बनाए. ये तस्वीरें कुछ ही देर में सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल होने लगीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 6:26 PM IST
  • Share this:
पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट (Internet) पर डायनासोर के आकार के एक मगरमच्छ (dinosaur-sized alligator) की फोटो और वीडियो वायरल (video viral) हो रहे हैं. बताया गया है कि फ्लोरिडा के गोल्फ कोर्स (Golf Course) पर इसे कैमरे में कैद किया गया. फ्लोरिडा (Florida) के इस वीडियो में दिख रहा है कि मगरमच्छ आराम से चलता हुआ नदी की ओर जा रहा है. लेकिन इस वीडियो पर सवाल तब उठने लगे, जब कुछ यूजर्स (users) ने इस वीडियो के फेक होने का आरोप लगाया. उनका दावा था कि इतना बड़ा मगरमच्छ होता ही नहीं है... ऐसे में फैक्ट चेकिंग (fact checking) वेबसाइट स्नोप्स ने इस दावे की पड़ताल की है. जिसमें यह सच बताया गया है कि क्या ये मगरमच्छ वाकई है या ये वीडियो फेक (fake) है?

दरअसल फ़ोटो खींचने वाले ने नवंबर, 2020 में फ्लोरिडा में एक गोल्फ कोर्स (Golf Course in Florida) पर एक विशाल मगरमच्छ देखा. 12 नवंबर, 2020 को, फ्लोरिडा में एक गोल्फ कोर्स में घूमते हुए एक कर्मचारी (Staff) ने "डायनासोर के आकार" के मगरमच्छ को दिखाने वाली तस्वीरें खींचीं और वीडियो बनाए. ये तस्वीरें कुछ ही देर में सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल होने लगीं.

लोगों ने इस मगरमच्छ की तस्वीरें-वीडियो के फेक होने के दावे किये
कई लोगों ने इस मगरमच्छ की तस्वीरों और वीडियो के फेक होने के दावे किये. लेकिन अब जांच में सामने आया है कि ये वास्तविक चित्र हैं.
इस मगरमच्छ का वीडियो फ्लोरिडा के नेपल्स में स्थित वालेंसिया गोल्फ और कंट्री क्लब में शूट किया गया था. क्लब के एक कर्मचारी टेलर स्टोलिंग ने इस बड़े मगरमच्छ का एक वीडियो कैप्चर किया था. जिसे बाद में गोल्फ क्लब के फेसबुक पेज पर शेयर किया गया.





पहली बार नहीं जताया गया इंटरनेट पर ऐसा अविश्वास
वेलेंसिया गोल्फ एंड कंट्री क्लब के कर्मचारी स्टोलिंग ने टाम्पा बे टाइम्स को बताया कि उन्होंने क्लब के 17वें टी के पास ड्राइविंग करते समय इस विशालकाय मगरमच्छ को देखा था. उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि अक्सर यहां मगरमच्छ दिख जाते हैं, लेकिन उन्होंने कभी इतने बड़े मगरमच्छ को नहीं देखा था. वे बोले, "हां, यह असली है... एक बार जब मैं करीब पहुंच गया तो यह निश्चित तौर पर आश्चर्यजनक था."

यह भी पढ़ें: कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा छुपा रहा है रूस, इस वीडियो को देख आप भी रह जाएंगे दंग

दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार नहीं है जब गोल्फ कोर्स पर बड़े मगरमच्छों की तस्वीरों को लेकर लोगों ने इंटरनेट पर अविश्वास जाहिर किया हो. 2016 में, इसी तरह का बहुत बड़े आकार का मगरमच्छ फ्लोरिडा के पल्मेटो में बफ़ैलो क्रीक गोल्फ क्लब में देखे जाने के बाद भी लोगों ने ऐसा ही संदेह जाहिर किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज