Home /News /ajab-gajab /

म्यूज़ियम में छत से टंगी है शापित कुर्सी ! जो भी इस पर बैठा, ज़िंदा नहीं बच पाया

म्यूज़ियम में छत से टंगी है शापित कुर्सी ! जो भी इस पर बैठा, ज़िंदा नहीं बच पाया

यूनाइटेड किंगडम में ऐसी ही एक कुर्सी (Haunted Chair) है, जिसे नाम दिया गया है डेथ चेयर (Death Chair Mystery) का. (Credit- Medium.com)

यूनाइटेड किंगडम में ऐसी ही एक कुर्सी (Haunted Chair) है, जिसे नाम दिया गया है डेथ चेयर (Death Chair Mystery) का. (Credit- Medium.com)

Haunted Chair : भूत-प्रेतों की बातों (Ghost Stories) में यकीन नहीं करने वाले भी कई बार तब दंग रह जाते हैं, जब किसी घटना (Supernatural Incidents) का कोई वैज्ञानिक कारण ही नहीं समझ आता. ऐसी ही घटनाएं हो चुकी हैं एक शापित कुर्सी (Haunted Chair) के साथ. कहते हैं इस कुर्सी पर जो भी बैठा, वो कब्र तक पहुंच गया. 63 लोगों को मौत के घाट उतार चुकी भूतिया कुर्सी (Cursed Chair Took Many Lives) को डर के मारे एक म्यूज़ियम में छत (Haunted Chair Hung from Ceiling) से लटका दिया गया है, ताकि ये किसी और की जान (Mysterious Death Chair) की दुश्मन न बने.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया के कई राज़ (Mysterious Death Chair) आज भी अनसुलझे ही हैं. कितनी भी कोशिश की गई हो, जब किसी खास जगह पर दुर्घटनाएं बंद ही नहीं होतीं तो उसे भूतिया या शापित (Cursed Chair Took Many Lives) मानने के अलावा कोई चारा नहीं बचता. यूनाइटेड किंगडम में ऐसी ही एक कुर्सी (Haunted Chair) है, जिसे नाम दिया गया है डेथ चेयर (Death Chair Mystery) का. इस कुर्सी पर जो भी बैठा, ज़िंदा ही नहीं बचा.

    ऐसा नहीं है कि इस कुर्सी का किस्सा कोई नया है. इसके बारे में कहानियां 300 साल से सुनी जा रही है. नॉर्थ यॉर्कशायर (North Yorkshire) के थॉमस बस्बी के पास ये कुर्सी थी. उसे तो कुर्सी से कभी कोई खतरा नहीं हुआ, लेकिन उसकी मौत के बाद ये कुर्सी मानों यमराज की दूत बन गई. जिसने भी इस पर आराम फरमाना चाहा, उसका काम तमाम हो गया.

    क्यों शापित है कुर्सी ?
    कुर्सी का मालिक थॉमस बस्बी इस पर आराम फरमाना बहुत पसंद करता था. कहा जाता है कि एक रोज़ उसके ससुर इस कुर्सी पर बैठ गए. इतनी सी बात पर थॉमस को इस कदर गुस्सा आया कि उसने अपने ससुर की जान ले ली. इस हत्या के बाद उस पर केस चला. सन् 1704 में उसे फांसी की सज़ा सुनाई गई. बताते हैं कि मरने से पहले थॉमस बस्बी ने ये शाप दिया था कि कोई भी इंसान अगर इस कुर्सी पर बैठा, तो वो ज़िंदा नहीं बचेगा. उस वक्त लोगों ने उसके शाप को सीरियस नहीं लिया. फिर क्या था, लोग इस पर बैठने की गलती करते गए और किसी न किसी वजह से अपनी जान से हाथ धोते गए.

    ये भी पढ़ें- शेफ होकर भी लड़की खाती है सिर्फ कच्चा मांस और अंडे, फल और सब्ज़ियों से तोड़ रखा है नाता 

    छत से टांग दी गई कुर्सी
    Medium.com के मुताबिक द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान कुछ सैनिक बस्बी की कुर्सी पर बैठ गए थे, उनमें से कोई भी ज़िंदा नहीं बचा. वजहें भले ही अलग-अलग हों, लेकिन कुर्सी पर बैठने की गलती जिसने भी की, वो बच नहीं सका. इस कुर्सी की जगहें भी बदली गईं, लेकिन शाप अपना कमाल दिखाता रहा. आखिरकार कुर्सी को एक स्थानीय म्यूज़िम को दे दिया गया. Thirsk Museum में इस कुर्सी को रखने के बजाय छत से टांग दिया गया और इसके साथ कुर्सी के शापित होने की कहानी भी लिख दी गई.

    Tags: Ghost, Haunting, Shocking news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर