यहां रस्म के नाम पर दूल्हे को किया गया बेहताशा टॉर्चर, पेड़ से बांध कर मुंह पर पोत दी Shoe Polish, फिर...

चीन (China) में शादी के दौरान ऐसी कई रस्में (Rituals) निभाई जाती है जो कई बार जानलेवा भी साबित हो जाती है

चीन (China) में शादी के दौरान ऐसी कई रस्में (Rituals) निभाई जाती है जो कई बार जानलेवा भी साबित हो जाती है

चीन (China) के हेनान (Henan) प्रांत से एक अजीबोगरीब वीडियो (Weird Video) सामने आया है. इसमें एक दूल्हे को सड़क के किनारे पेड़ से बांधकर रस्म के नाम पर टॉर्चर (Torture) किया गया. शख्स के दोस्तों ने उसे बांधने के बाद उसके ऊपर शू पोलिश (Shoe Polish) से लेकर तेल और खाना तक फेंका.

  • Share this:

चीन में इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) जैसे सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Account) बैन हैं. वहां वीबो (Webo) और डोयिन (Douyin) का चलन है. डोयिन असल में टिकटोक (Tiktok) जा ही चाइनीज वर्जन (Chinese Version) है, जिसे चीनी कंपनी ByteDance ओन करती है. इसी पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें रस्म के नाम पर दूल्हे को पेड़ से बांधकर टॉर्चर करते देखा जा सकता है. शादी के दिन दूल्हे के दोस्त ही उसके ही उसके साथ बदसलूकी करते नजर आए.

पेड़ से बांधकर किया तमाशा

जानकारी के मुताबिक, यहां शादी से पहले एक रस्म में दूल्हे के दोस्त होने वाले दूल्हे को तंग करते हैं. इसी रस्म को पूरा करने के लिए लोगों ने दूल्हे को पेड़ से बांध दिया. दूल्हे की पहचान छिपाने के लिए उसके चेहरे पर शू पोलिश लगा दिया गया. लड़का सफ़ेद रंग के शर्ट और ट्राउजर में नजर आया. दोस्तों ने उसे रस्सी से बांध दिया था. इसके बाद शख्स के ऊपर कचरा और सड़ा हुआ खाना फेंका गया.

तमाशा देखते रहे लोग
ये अभी तक साफ़ नहीं है कि इस रस्म के बाद दूल्हे पर क्या असर पड़ा था. लेकिन वीडियो में देखा सकता है कि उसे रस्म के नाम पर काफी टॉर्चर किया गया. वीडियो को सोशल मीडिया पर वल्गर और वायलेंट बताया गया. शादी की इन रस्मों को देख लोगों के अंदर गुस्सा फूट पड़ा. कई लोगों ने इसपर कमेंट करते हुए लिखा कि आखिर ये कैसी परंपरा है? वहीं एक यूजर ने लिखा कि ये तो बदला लेने का तरीका लग रहा है. किसी भी एंगल से ये फनी नहीं है.

चीन में हैं ऐसी कई परम्पराएं

चीन के कल्चर में ऐसी कई परम्पराएं हैं. इन प्राचीन मान्यताओं को वेडिंग हेजिंग कहा जाता है. कहते हैं कि इस तरह की रस्में न्यूलीवेड कपल के ऊपर से भूत-प्रेत का साया हटाता है. लेकिन बीते कुछ सालो में ऐसी रस्मों की वजह से कई हिंसात्मक खबरें सामने आई हैं. इनमें दूल्हा और दुल्हन दोनों को पब्लिकली टॉर्चर किया जाता है. हाल ही में एक मामले में ऐसी ही रस्म के दौरान दुल्हन पानी में डूबते-डूबते बची थी. तमाम आलोचनाओं के बाद भी चीन के लोग इन परम्पराओं को मानते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज