Home /News /ajab-gajab /

भारत का वो गांव, जहां हर मर्द करता है 2 शादियां, बहनों की तरह साथ रहती हैं सौतनें

भारत का वो गांव, जहां हर मर्द करता है 2 शादियां, बहनों की तरह साथ रहती हैं सौतनें

रिवाज के नाम पर सदियों से चली आ रही है ये कुप्रथा (इमेज- सांकेतिक)

रिवाज के नाम पर सदियों से चली आ रही है ये कुप्रथा (इमेज- सांकेतिक)

भारत में एक ऐसा गांव (Weird Village Of Rajasthan) है, जहां रहने वाला हर मर्द दो शादियां (Village Allowing 2 Marriage) करता है. सबसे हैरानी की बात ये है कि दोनों पत्नी एक साथ एक ही घर में बहनों की तरह रहती हैं.

भारत हो या कोई और देश, ज्यादातर जगहों पर एक शख्स को एक समय में एक ही पत्नी या पति रखने का अधिकार (Marriage Rules In World) है. भारत में तो एक बार शादी करने के बाद बिना तलाक के दूसरी शादी करना गैरकानूनी है. लेकिन आज हम जिस गांव के बारे में बात कर रहे हैं, वो भारत के राजस्थान (Rajasthan) में बसा है. सबसे अजीब बात कि यहां के हर मर्द ने दो शादियां (Village Allowing 2 Marriage) की है. लेकिन ना तो कानून ही उन्हें सजा देता है ना ही शख्स की पत्नियां अपने अधिकार के लिए लड़ती हैं. बल्कि दोनों पत्नियां बहनों की तरह साथ रहती हैं.

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के जैसलमेर में बसे रामदेयो गांव की. इस गांव में रहने वाला हर मर्द दो शादियां करता है. इन शादियों के पीछे काफी पुराना रिवाज है. कहा जाता है कि इस गांव में जिसने भी सिर्फ एक शादी की है उसकी पत्नी ने गर्भधारण नहीं किया है. अगर पहली पत्नी प्रेग्नेंट हो भी जाए तो सिर्फ बेटी को ही जन्म देती है. ऐसे में लोग दूसरी शादी करते हैं.

rajasthan 2 marriage

पहली पत्नी नहीं कर पाती गर्भधारण

सबसे हैरानी की बात ये है कि हर मर्द की दूसरी बीवी का बेटा ही होता है. ऐसे में वंश का नाम आगे बढ़ाने के लिए मर्दों को दूसरी शादी करना जरुरी है. लेकिन जहां एक पत्नी अपने पति को किसी और के साथ बांटने को तैयार नहीं होती, वहीं इस गांव में दोनों सौतन बहनों की तरह साथ रहती हैं. हर घर में महिलाएं इस तरह साथ रहती हैं, जैसे बहनें. दरअसल, इस परंपरा के बारे में सभी को पता ही है. ऐसे में महिलाओं ने इसे अपनी किस्मत मान कर पति की दूसरी शादी को अपना लिया है.

rajasthan 2 marriage

दूसरी पत्नी को पहली बार में ही हो जाता है बेटा

हालांकि, नए जेनरेशन के लोग इस रिवाज से अब मुंह मोड़ रहे हैं. ये ना सिर्फ इलीगल है बल्कि इसे लोग मर्दों द्वारा दूसरी शादी करने का बहाना भी बता रहे हैं. इस अजीबोगरीब परंपरा की वजह से ये गांव मशहूर है. पुलिस को भी इस गांव के इस रिवाज की जानकारी है. इसके बावजूद यहाँ दूसरी शादी के लिए किसी को अरेस्ट नहीं किया जाता.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Rajasthan news in hindi, Second marriage, Shocking news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर