Home /News /ajab-gajab /

weird japanese factory let customers knit their own socks by riding bicycle pratp

मोजे की ऐसी अनोखी फैक्ट्री, जहां खुद ही अपनी जुराबें बुनकर ले जाते हैं लोग ...

लगभग 10 मिनट की पैडलिंग के बाद एक मोज़े का जोड़ा बनकर तैयार हो जाता है.(Credit- Souki Socks )

लगभग 10 मिनट की पैडलिंग के बाद एक मोज़े का जोड़ा बनकर तैयार हो जाता है.(Credit- Souki Socks )

Factory Let Customers Knit Their Socks : जापान (Japan News) की सूकी सॉक्स (Souki Socks) नाम की छोटी सी फैक्ट्री लोगों को खुद अपने मोजे बुनकर घर ले जाने का मौका दे रही है.

आपके भी मन में कई बार आता होगा कि जो कपड़े हम पहनते हैं, उन्हें बनाने में कितनी मेहनत लगती होगी और उन्हें कैसे बुना जाता होगा? जापान में एक मोजे बनाने वाली फैक्ट्री (Socks Knitting Factory) ये अनुभव न सिर्फ आपको नज़दीक से दे रही है बल्कि वो खुद के मोज़े (Knitting Socks By Using Cycle) बुनने का भी मौका ग्राहकों को देती है. दिलचस्प बात तो ये है कि आपको मोज़े बुनने के लिए सिर्फ साइकिल चलानी होगी.

अपने लिए जुराबें अपने हाथ नहीं पैरों से तैयार करने का ये मौका अनोखा है. लोगों को यहां आकर स्टेशनरी साइकिल पर चढ़कर पैडल मारनी होगी और देखते ही देखते आपके मोजे बनकर तैयार हो जाएंगे. ये मैकेनिकल निटिंग मशीन खासी सुर्खियां बटोर रही है और लोग यहां आकर खुद मोज़े बुनने का अनुभव ले रहे हैं.

साल 2017 से लगी हुई है मशीन
सूकी सॉक्स की ओर से मोजे बुनने के काम को और भी ज्यादा मज़ेदार बनाने के लिए ये साइकिल वाली मशीन लगाई गई है. चैरिक्स नाम की ये मशीन साल 2017 में फैक्ट्री के अंदर सेट अप की गई थी और इसे सैलानियों ने खूब पसंद भी किया है. जापान में खुले तौर पर मोजे बेचने और खरीदने का चलन 90 के दशक में था, लेकिन ये धीरे-धीरे खत्म होने लगा. सूकी सॉक्स ने लोगों को इसकी तरफ फिर अट्रैक्ट करने के लिए ये नया तरीका निकाला है.

japanese factory, Knit Their Socks, Japan News, Souki Socks, Socks Knitting Factory, Knitting Socks By Using Cycle, knitted socks, Interesting News, Amazing News

मोजे बनाने वाली फैक्ट्री (Socks Knitting Factory) खुद के मोज़े (Knitting Socks By Using Cycle) बुनने का भी मौका ग्राहकों को देती है.(Credit- Souki Socks )

ये भी पढ़ें- भगवान की दी हुई शक्ल नहीं थी पसंद, सूई और काली स्याही से लड़की ने गोद डाला शरीर !

खुद बुनो मोज़े, ले जाओ घर
मोज़े बुनने से पहले विजिटर्स को अपने साइज़ और धागे के रंग को निर्धारित करना होता है. इसके बाद स्टाफ की ओर से धागे मशीन में कनेक्ट किए जाते हैं. अब बारी आती है पैडेलिंग की. लगभग 10 मिनट की पैडलिंग के बाद एक मोज़े का जोड़ा बनकर तैयार हो जाता है. स्टाफ इसे सिलता है और फिर फिनिशिंग के बाद आप अपने साथ इसे घर ले जा सकते हैं. इस प्रोजेक्ट से बुने हुए मोज़ों की डिमांड भी बढ़ी है और लोगों का यहां आना-जाना भी. आपको इसके लिए 2200 yen यानि 1300 रुपये खर्च करने होंगे.

Tags: Bizarre news, Interesting news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर