Home /News /ajab-gajab /

बड़ा ही अजीबोगरीब पाकिस्तान का नियम-कायदा, पढ़ाई पर है टैक्स और गर्लफ्रेंड के साथ रहना अपराध !

बड़ा ही अजीबोगरीब पाकिस्तान का नियम-कायदा, पढ़ाई पर है टैक्स और गर्लफ्रेंड के साथ रहना अपराध !

पड़ोसी देश पाकिस्तान में कुछ ऐसा नियम-कायदे हैं, जिनके बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

पड़ोसी देश पाकिस्तान में कुछ ऐसा नियम-कायदे हैं, जिनके बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) हैं तो पड़ोसी देश, लेकिन एक-दूसरे के चिर प्रतिद्वंदी हैं. चाहे बात क्रिकेट मैच (T20 World Cup 2021) की हो या फिर आतंकवाद पर दोनों देशों के नज़रिये की, भारत-पाकिस्तान अलग-अलग धुरी पर नज़र आते हैं. चलिए आपको बताते हैं पाकिस्तान से जुड़ी हुई कुछ और अजीबोगरीब (Weird Rules of Pakistan) बातें.

अधिक पढ़ें ...

    भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) यूं तो साथ-साथ ही आज़ाद हुए थे, लेकिन दोनों मुल्कों में ज़मीन-आसमान का फर्क है. खास तौर पर अगर क्रिकेट (T20 World Cup 2021) की बात करें तो भारतीय टीम जहां दुनिया के अलग-अलग देशों में जाकर अपने खेल का डंका बजाकर आती है, तो वहीं पाकिस्तान ( India Pakistan match) का हाल ये है कि यहां कोई टीम जाना ही नहीं चाहती. आतंकवाद को पनाह देने की वजह से पाकिस्तान (Pak vs Ind t20 2021) की इमेज न सिर्फ ग्लोबल स्तर पर खराब हुई है, बल्कि कभी अच्छी क्रिकेट टीमों में गिने जाने वाली पाकिस्तानी टीम को भी खासा झटका लगा.

    आज भारत-पाकिस्तान के मैच को देखने से पहले ज़रा पाकिस्तान के कुछ ऐसे नियम कायदों (Weird Rules of Pakistan) के बारे में जान लीजिए, जिन्हें सुनकर आप भी कह उठेंगे- वाकई क्या ऐसा भी होता है? हालांकि ये नियम-कायदे पाकिस्तानी लोगों के लिए सामान्य बात हैं, लेकिन इस देश के बाहर के लोग इसे सुनकर हैरान रह जाते हैं. आइए आपको बताते हैं पाकिस्तान के कुछ ऐसे ही नियम-कायदों के बारे में –

    ये नियम सुनकर दंग रह जाएंगे आप

    सबसे पहले तो आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान के किसी भी नागरिक को इज़रायल जाने की इज़ाजत नहीं है. पाकिस्तान की सरकार अपने नागरिकों को इज़रायल जाने का वीज़ा नहीं देती क्योंकि पाकिस्तान, इज़रायल को देश ही नहीं मानता है.

    भारत में जहां बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार मुफ्त शिक्षा का अभियान चलाती है, वहीं पाकिस्तान में पढ़ाई के लिए बच्चों को उल्टा टैक्स देना पड़ता है. मसलन किसी स्टूडेंट की पढ़ाई पर अगर सालाना 2 लाख का खर्च होगा, तो उसका 5 फीसदी टैक्स देना पड़ता है.

    पाकिस्तान में ऐसा नहीं है कि आप किसी का भी फोन छू लेंगे. बिना इज़ाजत किसी का फोन छूना यहां गैरकानूनी माना जाता है और ऐसा करने वाले को 6 महीने जेल की भी सज़ा हो सकती है.

    पाकिस्तान का एक और ऐसा नियम है, जिसे सुनकर आप हंस पड़ेंगे. पाकिस्तान में लोगों को गर्लफ्रेंड बनाने की इज़ाजत नहीं है. यहां कोई भी लड़का और लड़की शादी से पहले एक साथ नहीं रह सकते और इसके लिए बाकायदा नियम बनाया गया है.

    पाकिस्तान में रहते हुए अगर अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी का अंग्रेज़ी अनुवाद किया गया, तो ये गैरकानूनी माना जाता है. किसी को अगर ऐसा करते हुए पकड़ा गया, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है.

    ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2021: भारत-पाकिस्तान मैच से पहले आई सोशल मीडिया पर मज़ेदार मीम्स की बाढ़, भिड़े दोनों देशों के फैंस 

    भारत में ट्विटर पर प्रधानमंत्री को लेकर मज़ेदार मीम्स भले ही बनते हों, लेकिन पाकिस्तान में पीएम का मज़ाक उड़ाने पर अच्छा खासा जुर्माना भरना पड़ सकता है.

    पाकिस्तान में प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति बनने के लिए इंसान का पढ़ा-लिखा होना ज़रूरी नहीं है, लेकिन अगर चपरासी की नौकरी करनी है तो पढ़ाई ज़रूरी है.

    यहां साल में 1 महीने रमज़ान के वक्त घर के बाहर कुछ भी खाना-पीना कानूनी तौर पर अपराध माना जाता है. जो लोग मुस्लिम धर्म का पालन नहीं करते हैं, उन्हें भी ये नियम मानना होता है.

    पाकिस्तान में किसी को फालतू मैसेज भेजना भी कानूनन अपराध है. ऐसा करने पर किसी को भी आराम से 6 महीने की जेल हो सकती है.

    Tags: Bizarre story, India Pakistan Relations, India Vs Pakistan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर