वो झील जिसमें नहाते ही पत्थर का हो जाता है इंसान! आजू-बाजू हैं ढेर सारी मूर्तियां

नेट्रॉन झील (Natron Lake) के पानी में वही केमिकल मौजूद है जिससे ममी (Mummy) का निर्माण किया जाता है

नेट्रॉन झील (Natron Lake) के पानी में वही केमिकल मौजूद है जिससे ममी (Mummy) का निर्माण किया जाता है

तंजानिया (Tanzania) देश में मौजूद नेट्रॉन झील (Natron Lake) अपने अजीबोगरीब फीचर (Weird Lake) की वजह से चर्चा में है. इस झील में नहाते ही इंसान पत्थर का बन जाता है. वैसे तो कई लोग इसे जादू मानते हैं लेकिन असल में इसके पीछे छिपा है एक वैज्ञानिक कारण (Scientific Reason).

  • Share this:

अगर आपसे कोई कहे कि दुनिया में एक ऐसी झील है जिसके पानी से टच होते ही इंसान पत्थर (Stone Man) का बन जाता है तो आपको लगेगा कि हम मजाक कर रहे हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. तंजानिया में एक ऐसी झील है, जिसके पानी को छूते ही इंसान हो या पक्षी सब पत्थर के बन जाते हैं. इस झील के आस-पास काफी मूर्तियां हैं. इनमें कई पक्षी शामिल हैं. बताया जाता है कि ये पक्षी पानी पीने के लिए झील में उतरे थे लेकिन पानी से टच होते ही ये पत्थर की मूर्ति में बदल गए.

पानी जो बना देता है ममी

नेट्रॉन झील को ममी बनाने वाली झील कहा जाता है. कई लोग मानते हैं कि इसका पानी श्रापित है. जो भी इस पानी के संपर्क में आता है वो पत्थर का बन जाता है. लेकिन असल में इसका जादू से कोई लेना-देना नहीं है. इस पानी के संपर्क में आने से पत्थर बन जाने के पीछे दरअसल वैज्ञानिक कारण है. इस झील का पानी दरअसल एल्केलाइन (Alkaline) है. इसमें सोडियम कार्बोनेट (Sodium Carbonate) की मात्रा काफी ज्यादा है. ऐसे में जैसे ही कोई बॉडी इसके संपर्क में आती है उसके ऊपर एक पपड़ी बन जाती है. यही केमिकल रिएक्शन इजिप्ट की ममी बनाने में यूज किया जाता था. इसी वजह से जो इस झील के संपर्क में आता है वो पत्थर में बदल जाता है.

आसपास है कई मूर्तियां
इस झील के आसपास आपको कई पक्षी-पशुओं की मूर्ति नजर आ जाएगी. दरअसल, ये कोई मूर्ति नहीं है. जब पानी पीने या नहाने के लिए ये जीव पानी के संपर्क में आए होंगे तो पानी के रिएक्शन से ये कवच बन गया होगा जिसके बाद ये मूर्ति बन गई होगी. अपनी इस खासियत की वजह से ही ये झील बदनाम है. झील से काफी दूर-दूर तक कोई इंसान नहीं रहता है. लोगों की कोशिश होती है कि वो इस झील के पानी के संपर्क में ना ही आए.

दुनिया में हैं कई खतरनाक झील

तंजानिया के नेट्रॉन झील के अलावा भी दुनिया में ऐसे कई झील हैं, जो अपने अजीबोगरीब विशेषता के कारण मशहूर है. इसी में से एक है अफ्रीका के कांगो में मौजूद विस्फोटक झील. इसमें कार्बन डायॉक्साइड और मीथेन गैस मौजूद है. थोड़ी सी भी चिंगारी मिलने पर इस झील में जोरदार विस्फोट हो सकता है. इसके अलावा अमेरिका की उबलती झील भी अपने खौलते पानी की वजह से लोगों की नजरों में खटकती है. लोग इन झीलों से दूर रहने में ही भलाई समझते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज