Home /News /ajab-gajab /

what can you find camouflage in the jungle only those with sharp eyes like an eagle will be able to face the challenge shitri

जंगल में छिपे चीते को क्या खोज सकते हैं आप? चील जैसी तेज आंखों वाले ही कर पाएंगे चुनौती को पार

सौ.सोशल मीडिया/richard_costin- ऑप्टिकल भ्रम तस्वीर में छिपे चीते की तलाश, केन्या के मसाई मारा जंगलों में कैद हुई चीते की छलावरण तस्वीर

सौ.सोशल मीडिया/richard_costin- ऑप्टिकल भ्रम तस्वीर में छिपे चीते की तलाश, केन्या के मसाई मारा जंगलों में कैद हुई चीते की छलावरण तस्वीर

Optical illusion: जंगल में छलावरण करते चीते को खोजना आसान नहीं. ऑप्टिकल भ्रम पैदा करती छवि को 40 साल के वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर रिचर्ड कॉस्टिन ने लिया है. कई दिनों की मेहनत के बाद चीते को अपने कैमरे में कैद करने में कामयाबी मिली.जब वो शिकार पर घात लगाए था.

अधिक पढ़ें ...

ऑप्टिकल भ्रम सरीखी चुनौतियां तो आपने बहुत देखी होंगी और कुछ सुलझाई भी होंगी. लेकिन कैमरे में कैद असल तस्वीरों में छिपे जानवरों की तलाश या चुनौती का सामना आसान नहीं होता. इंटरनेट पर ऐसी ही तस्वीर ने धूम मचाई है. जिसे एक फोटोग्राफर ने कई दिन की मेहनत के बाद कैमरे में कैद किया. चुनौती है घात लगाए चीते की तलाश करना. लेकिन दावा है कि बिना किसी क्लू के आप इस चीते को नहीं खोज पाएंगे. जिसे फोटोग्राफर्स भी अनुभव और अंदाजे के आधार पर देख पाए थे.

केन्या में मसाई मारा जंगल में छलावरण करते चीते को खोजने की मुश्किल चुनौती को पार करना आसान नहीं. ऑप्टिकल भ्रम पैदा करते हैं इस तस्वीर को 40 साल के वाइल्डलाफइ फोटोग्राफर रिचर्ड कॉस्टिन ने कई दिनों तक की मेहनत के बाद आखिरकार चीते को अपने कैमरे में कैद करने में कामयाबी हासिल की. वो भी तब जब वह घात लगाकर शिकार के इंतजार में था.

cheetah hidden in the bush

जान बचाने के लिए बेतहाशा भागता नजर आया हिरण, जिसके पीछे चीता दौड़ रहा था.

शिकार के इंतजार में झाड़ी में छिपा दिखा चीता
मसाई मारा के मैदानी इलाकों में गज़लों यानी छोटे हिरनों का एक झुंड नजर आया. नंगी आंखों से देखने पर उन हिरणों के अलावा दूर दूर तक कहीं कोई और जीव नहीं दिखाई देगा. लेकिन अनुभवी नजरें उन झाड़ियों के बीच छिपे शिकारी को ढूंढ लेती हैं. जो लंबे वक्त से इन इलाकों की खाक छान रही है. ताकि एक बार खूंखार शिकारी को कैमरे में कैद कर सके. फोटोग्राफर के मुताबिक हिरणों की तिकड़ी कुछ चिंता में नजर आ रही थी. उनकी बॉडी लैंग्वेज उनकी घबराहट को ज़ाहिर कर रही थी. कुछ देर तक तो वो इस सोच में रहे कि आखिर इनकी परेशानी की वजह क्या है, लेकिन कुछ समय बाद वजह उनके कैमरे में कैद हो चुकी थी. उनके बेहद नजदीक ही एक शिकारी घात लगाकर इंतजार कर रहा था. जिसे इंसान भले न भांप पाएं लेकिन जानवर बखूबी समझ जाते हैं. अब आपके चुनौती यही है कि आपको उस चालाक शिकारी को ढूंढ निकालना है जो मैदानी इलाके में ही कहीं छुपा हुआ है.

cheetah hidden in the bush

बाज जैसी नज़र वाले ही देख पाएंगे झाड़ी में छिपा चीता
गौर से देखेंगे तो फिर मुंह की तिकड़ी के बिल्कुल दाईं तरफ कुछ मीटर की दूरी पर झाड़ियों से अलग एक आकृति नजर आएगी. जो ऊंची झाड़ियों के बीच से बाहर निकलती हुई सी दिखाई देगी. और अगर आप भी वही सोच रहे हैं जो हम बताने की कोशिश कर रहे हैं तो आप का अंदाज़ा बिल्कुल सही है. झाड़ी के बीच दिख रही अलग सी आकृति शिकारी चीता की है, जो बेहद फुर्तीला होता है और घात लगाकर अपने दोपहर के खाने के लिए शिकार का इंतज़ाम करने आया है. इसके बाद की अगली ही तस्वीर में हिरण की नजर चीते पर पड़ी और वो जान बचाने के लिए बेतहाशा भागता हुआ नजर आया जिसके पीछे चीता दौड़ रहा था.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Weird news

अगली ख़बर