• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • मौत के बाद बॉडी से यूं अलग हो जाती है प्लास्टिक, सर्जरी करवाने वालों की लाश का होता है ऐसा अंजाम

मौत के बाद बॉडी से यूं अलग हो जाती है प्लास्टिक, सर्जरी करवाने वालों की लाश का होता है ऐसा अंजाम

अंतिम संस्कार करने वाली महिला ने लाशों के अंजाम की जानकारी दी (इमेज- सांकेतिक)

अंतिम संस्कार करने वाली महिला ने लाशों के अंजाम की जानकारी दी (इमेज- सांकेतिक)

आज के समय में सुन्दर दिखने के लिए लोग प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) करवाते हैं. इसमें ब्रेस्ट इम्प्लांट (Breast Implant) से लेकर हिप्स ट्रांसप्लांट (Hips Transplant) तक शामिल है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि मौत के बाद लोगों की बॉडी में डाले इन प्लास्टिक के टुकड़ों (Dead Body After Plastic Surgery) का क्या होता है?

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    प्लास्टिक का इस्तेमाल प्रकृति के लिए काफी खतरनाक (Harmful Effects Of Plastic) है. प्लास्टिक ऐसी चीज है जो कभी नहीं सड़ती. इस वजह से दुनिया में कचरे का अंबार लगता जाता है. लोगों से प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करने को कहा जाता है. अगर प्लास्टिक कभी सड़ता नहीं, तो जरा सोचिये कि अगर कोई शख्स प्लास्टिक सर्जरी करवा रहा है, तो उसकी बॉडी में डाला प्लास्टिक मौत (Dead Body After Plastic Surgery) के बाद कहां जाता है?

    इंसान आज के समय में (Breast Implant) से लेकर हिप्स ट्रांसप्लांट (Hips Transplant) करवाते हैं. इसमें बॉडी के अंदर प्लास्टिक के टुकड़े डाले जाते हैं. ऐसे में लोगों के अंदर ये सवाल तो उठता ही है कि जब इंसान मर जाता है तो उसकी बॉडी में डाले गए इन प्लास्टिक के टुकड़ों का आखिर क्या होता है? जहां कुछ धर्मों में लाश जला दी जाती है, वहीं कुछ में बॉडी दफनाई जाती है. ऐसे में सवाल उठता है कि दोनों ही हालातों में डेड बॉडी के अंदर मौजूद प्लास्टिक का आखिर क्या होता है?

    कब्रिस्तान वाले ने दिया जवाब
    यूट्यूब पर मौजूद कैटलिन दोघ्ती लोगों को ऑनलाइन मौत से जुड़े सवालों का जवाब देती है. यूट्यूब पर कैटलिन के करीब 16 लाख सब्सक्राइबर हैं. कई लोग अंतिम संस्कार के बाद लाशों की हालत के बारे में जानना चाहते हैं. वो कैटलिन से ऑनलाइन सवाल करते हैं. ऐसे ही एक सवाल का अब कैटलिन ने जवाब दिया है. ऑनलाइन कई लोगों ने कैटलिन से पूछा था कि अगर कोई शख्स प्लास्टिक सर्जरी करवाता है तो मौत के बाद उसकी बॉडी में डाले गए प्लास्टिक का क्या होता है?

    नहीं सड़ती है प्लास्टिक
    कैटलिन ने बताया कि उसने कई ऐसी बॉडी का अंतिम संस्कार किया है जिसकी बॉडी में प्लास्टिक डाली गई थी. ब्रेस्ट इम्प्लांट या हिप्स रिप्लेसमेंट किये गए लोगों की बॉडी अगर दफनाई जाती है तो उसकी लाश तो मिट्टी में मिल जाती है. लेकिन प्लास्टिक के टुकड़े बच जाते हैं. कई बार इन टुकड़ों को परिवार को लौटा दिया जाता है. वहीं अगर लाश को जलाया जाता है तो उसकी बॉडी में डाले गए मेटल को चुम्बक से निकाल लिया जाता है.

    plastic surgery dead body

    होता है कई तरह से इस्तेमाल
    कैटलिन ने सवाल के जवाब में कहा कि पहले कब्रिस्तान में इन प्लास्टिक के टुकड़ों को निकाल कर फेंक दिया जाता था. लेकिन अब अमेरिका और यूरोप में इन्हें निकाल कर इनसे कई अलग-अलग तरह की चीजें बनाई जाती है. जैसे ब्रेस्ट और हिप्स में डाली जाने वाली प्लास्टिक को पिघला कर उनसे प्लेन के पार्ट्स और कार के हिस्से बनाए जाते हैं. इसके साथ ही रोड साइन भी बनाए जाते हैं. कैटलिन ने बताया कि इसके लिए कंपनियां टेंडर निकालती हैं. उसी के आधार पर डेड बॉडी के बचे पार्ट्स का यूज किया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज