होम /न्यूज /अजब गजब /भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? क्या आपके पास है सही जवाब

भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? क्या आपके पास है सही जवाब

 देश में ज़िलों की कुल संख्या बढ़ कर 766 हो गई है.

देश में ज़िलों की कुल संख्या बढ़ कर 766 हो गई है.

Largest District in India: अगस्त 2022 तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो देश में जिलों की कुल संख्या बढ़ कर 766 हो गई है. जब ...अधिक पढ़ें

largest District in India: भारत की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में जिलों की संख्या में भी लगातार इज़ाफा हो रहा है. साल 2011 की जनगणना के दौरान में देश में कुल 640 जिले थे. लेकिन अब अगस्त 2022 तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो देश में जिलों की कुल संख्या बढ़ कर 766 हो गई है. जबकि आज से 21 साल पहले यानी 2001 में ये आंकड़ा 593 था. हर साल नए जिले सामने आ रहे हैं.

अब सवाल उठता है कि 766 जिलों में से सबसे बड़ा कौन है. आमतौर पर जिले के आकार दो चीजों पर तय किए जाते हैं. ये हैं- क्षेत्रफल और जनसंख्या. क्षेत्रफल के हिसाब से गुजरात का कच्छ जिला भारत का सबसे बड़ा जिला है. ये उत्तर और उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर पूर्व में राजस्थान राज्य से घिरा है. जिले का कुल क्षेत्रफल 45,674 वर्ग किमी है यानी यह गुजरात के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 23.27% है.

सबसे ज्यादा आबादी किस जिले में
इस सवाल का जवाब आम लोगों ने क्वोरा पर बड़े ही शानदार तरीके से दिए हैं. आपको बता दें कि क्वोरा एक सवाल-जवाब वाली वेबसाइट है, जिस पर लोग सवाल पूछ सकते हैं और उसके जवाब भी दे सकते हैं. सुमित सोनी नाम के एक यूजर ने लिखा है, ‘जनसंख्या के अनुसार देखा जाए तो भारत का सबसे बड़ा जिला महाराष्ट्र का ठाणे जिला है, जहां की जनसंख्या 1.11 करोड़ है. इसलिए भारत का सबसे बड़ा जिला जनसंख्या की दृष्टि से ठाणे है. जबकि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ है. जिसका कुल क्षेत्रफल 45652 वर्ग किलोमीटर है. वहीं इसकी जनसंख्या मात्र 20,92,371 ही है.’

कच्छ नहीं गए, तो आपकी यात्रा अधूरी
सिमोना नाम के एक यूजर ने लिखा है,’कच्छ को भारत का सबसे बड़ा जिला माना जाता है. ये जिला काफी विकसित भी है. अगर आप भारत भ्रमण के लिए आये है और कच्छ नहीं गए, तो आपकी यात्रा अधूरी है. उनके मुताबिक लेह जम्मू-कश्मीर का एक जिला है. ये काफी समृद्ध भी है क्षेत्रफल की दृष्टि से इसे भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला माना जाता है.

पर्यटन को बढ़ावा
क्वोरा पर गौरव राऊत नाम के एक यूजर लिखते है, ‘कच्छ गुजरात प्रांत का एक जिला है,जो कि भारत का सबसे बड़ा जिला है. पर्यटकों को लुभाने के लिए यहां बहुत कुछ है. जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर साल कच्छ महोत्सव आयोजित किया जाता है. गुजरात के इस सबसे बड़े जिले का अधिकांश हिस्सा रेतीला और दलदली है. जिले में अनेक ऐतिहासिक इमारते, मंदिर, मस्जिद,हिल स्टेशन आदि पर्यटक स्थलों को देखा जा सकता है.

Tags: OMG News, Viral news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें