Dragonfish: बेशकीमती हीरे जैसी है इस मछली की कद्र, 2-3 करोड़ रुपये तक होती है कीमत!

Dragonfish: बेशकीमती हीरे जैसी है इस मछली की कद्र, 2-3 करोड़ रुपये तक होती है कीमत!
मछली का मतलब ही पानी में रहने वाले जीव से लगाया जाता है. (वीडियो ग्रैब)

Dragonfish: कहा जाता है कि 19वीं और 20वीं सदी में ड्रैगन फिश को लेकर लोग एक दूसरे की हत्या तक कर देते थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आप यकीन करेंगे कि किसी मछली की कीमत 2-3 करोड़ रुपये हो सकती है. शायद नहीं! लेकिन ये सच है. ड्रैगनफिश (Dragonfish) या फिर एशियन अरोवाना दुनिया की सबसे महंगी मछली है. चीन के लोग तो इसके लिए मुंह मांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं. जितने में आप एक ड्रैगन फिश खरीदेंगे उतने में दुनिया की महंगी से महंगी कार आ जाएगी. लिहाजा इस मछली के चक्कर में लोग जेल की हवा भी खा चुके हैं.

मछली की पहरेदारी!
लाल रंग की ये मछली किसी बेशकीमती हीरे की तरह है. लोग इसे एक्वेरियम में रखते हैं. यहां तक कि इस मछली की हिफाजत के लिए कई लोग घरों में गार्ड भी रखते है. कहा जाता है कि 19वीं और 20वीं सदी में ड्रैगन फिश को लेकर लोग एक दूसरे की हत्या तक कर देते थे. ड्रैगन फिश का कारोबार करने वाले एक शख्स ने साल 2009 में दावा किया था कि उसने 3 लाख डॉलर में एक मछली बेची.

क्यों है इतनी महंगी?
चीन में लोग इस मछली को घर में रखना स्टेटस सिंबल मानते हैं. कहा जाता है कि ये मछलियां अच्छी किस्मत लेकर आती हैं. साथ ही ये भी कहा जाता है कि ये मछलियां लोगों को जीवन में संकट से बचाती है.



कई देशों में बैन
एशिया के अलावा कई देशों में इस मछली को बेचने पर बैन लगा है. जैसे कि अमेरिकी में आप इस मछली को सिर्फ ब्लैक मार्केट से खरीद सकते हैं. यहां तो गैरकानूनी तरीके से ड्रैगन फिश को बेचने वालों को जेल की भी हवा खानी पड़ी है.

ये भी पढ़ें:

नेपाल के विवादित नक्शे पर भारत सख्त, कहा-ऐतिहासिक तथ्यों से दूर विधेयक नामंजूर

मुंबई में हालात गंभीर, उपयोग में 94% वेंटिलेटर और भर चुके हैं 99% ICU बेड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज