Home /News /ajab-gajab /

साबुन-सर्फ से धुलते ही पीली हल्दी क्यों हो जाती है लाल? क्या आप जानते है मजेदार वजह

साबुन-सर्फ से धुलते ही पीली हल्दी क्यों हो जाती है लाल? क्या आप जानते है मजेदार वजह

हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ खाने में नहीं बल्कि कई चीजों में किया जाता है (इमेज- इंटरनेट)

हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ खाने में नहीं बल्कि कई चीजों में किया जाता है (इमेज- इंटरनेट)

कपड़ों पर अगर हल्दी का दाग लग जाता है, तो साबुन के संपर्क में आते ही उसका रंग बदल (Why Turmeric Stain Colour Changes) जाता है. जो हल्दी असल में पीली थी, वो लाल रंग (Yellow Turmeric Turns Red) में बदल जाती है. ये हम सबने देखा तो है लेकिन ज्यादातर लोग इसकी वजह नहीं जानते.

अधिक पढ़ें ...

    हल्दी का रंग पीला होता है. इसके कई फायदे और उसे हिसाब से यूज Usage Of Haldi) हैं. पीली हल्दी का इस्तेमाल भारत में तो कई चीजों में होता है. यहां के खाने में हल्दी का भरपूर इस्तेमाल होता है. इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल मेडिकल कारणों (Turmeric Usage In Medical World) से भी किया जाता है. हल्दी का दूध कई बीमारियों में पिया जाता है. साथ ही स्किन पर भी हल्दी का इस्तेमाल निखार ले आता है. लेकिन ये गुणकारी हल्दी तब सिर दर्द बन जाती है जब ये गलती से कपड़ों में लग जाती है. जी हां, हल्दी का दाग काफी मुश्किल से छूटता है. लेकिन हल्दी के दाग की एक खासियत है.

    अगर कपड़े में हल्दी का दाग लग जाए, तो इसका छूटना बेहद मुश्किल होता है. हल्दी के दाग लगने के बाद इसे साफ़ करना एक चुनौती ही बन जाता है. लेकिन कपड़ों पर पीले हल्दी के दाग को साफ़ करने के लिए जैसे ही इसे साबुन के संपर्क में लाया जाता है, एक मैजिक जैसा होने लगता है. पीली हल्दी का दाग साबुन या सर्फ़ के संपर्क में आते ही लाल रंग (Why Turmeric Stain Colour Changes) में बदल जाता है. आखिर ऐसाक्यों होता है. आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं.

    turmeric stain changes red from yellow

    नेचुरल इंडिकेटर भी है हल्दी

    हल्दी का वैज्ञानिक नाम Curcuma longa है. हल्दी आवृत्तबीजी कुल (Angiospermic family) जिंजरबेरेसी (Zingerberaceae) का मेंबर है. यानी वैसी चीजें जिसके जड़ को खाता जाता है. हम हल्दी के फल को नहीं, बल्कि उसके जड़ को खाते हैं. हल्दी प्राकृतिक एंटीबायोटिक है. चोट लग जाने पर इसका इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता है. इसके अलावा हल्दी एक नेचुरल इंडिकेटर है. इंडिकेटर्स की मदद से पता लगाया जाता है कि कोई चीज ऐसिडिक है या बेस. यानी अम्ल है या क्षार. इसका पता लगाने के लिए लैब में लिटमस पर का इस्तेमाल होता है. लेकिन हल्दी नेचुरल इंडिकेटर का काम करता है.

    turmeric stain changes red from yellow

    स्किन के लिए भी हल्दी फायदेमंद है

    साबुन में क्षार होता है. ऐसे में हल्दी के संपर्क में आते ही ये लाल रंग का हो जाता है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो समझिये कि साबुन नकली है. सालों से हल्दी का इस्तेमाल असली साबुन की पहचान के लिए किया जा रहा है. तो समझ गए ना कि असली साबुन के संपर्क में आते ही आपके कपड़ों पर लगा पीले हल्दी का दाग लाल क्यों हो जाता है?

    Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर