Home /News /ajab-gajab /

ठंड से बचाने वाली टोपी पर क्यों लगा होता है पॉम-पॉम ? सिर्फ फैशन से नहीं है नाता ...

ठंड से बचाने वाली टोपी पर क्यों लगा होता है पॉम-पॉम ? सिर्फ फैशन से नहीं है नाता ...

शायद ही इस बात आपने ध्यान दिया होगा कि आखिर सभी टोपियों के टॉप पर पॉम-पॉम (Pom Pom on Caps) क्यों लगे रहते हैं. (सांकेतिक तस्वीर/Pixabay)

शायद ही इस बात आपने ध्यान दिया होगा कि आखिर सभी टोपियों के टॉप पर पॉम-पॉम (Pom Pom on Caps) क्यों लगे रहते हैं. (सांकेतिक तस्वीर/Pixabay)

सर्दियों के कपड़े (Winter Clothes Online) न सिर्फ ठंड से बचाते हैं, बल्कि देखने में बेहद क्लासी लगते हैं. खास तौर पर पर अगर ठंड में पहनी जाने वाली टोपी (Best Winter Caps) की बात करें तो आपने इस बात पर शायद ही ध्यान दिया हो कि इस पर पॉम-पॉम (Pom Pom On Winter Caps) क्यों लगा रहता है? चलिए हम आपको इसकी वजह बताते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दुकानों (Winter Clothes Online) पर बिकने वाली रंग-बिरंगी टोपियां देखकर कई बार हम लोगों का दिल ललचा जाता है, भले ही हमारे पास पहले से तमाम टोपियां मौजूद हों. हालांकि कम ही लोगों ने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि आखिर सभी टोपियों के टॉप पर पॉम-पॉम (Pom Pom on Caps) क्यों लगे रहते हैं. अगर कभी इस पर ध्यान गया भी होगा, तो आप सोचते होंगे कि ये सिर्फ सजावट के लिए हैं, लेकिन ऐसा नहीं है.

    आखिर एक जैसी ही सजावट सभी टोपियों पर क्यों की जाएगी ? यानि इसके पीछे ज़रूर कोई न कोई वजह तो होगी, जो हर टोपी के ऊपर की तरफ फ्लफ़ी फैब्रिक लगाकर पॉम-पॉम बना दिया जाता है. बताते हैं कि ये पॉम-पॉम वाली सजावट टोपियों पर सदियों से चली आ रही है. कम से कम आज से 100 साल पहले से टोपियों पर ये क्यूट डेकोरेशन किया जाता है.

    1904 में पहली बार लगा दिखा डिज़ाइन
    माना जाता है कि इस तरह से टोपी पर कतरन के फूल बनाकर सजाने का रिवाज़ विकिंग युग से ही चला आ रहा है. इतना ही नहीं एक पौराणिक मान्यता के मुताबिक फ्रेयर नाम के भगवान पॉम-पॉम वाला सुरक्षा कवच सिर पर लगाए रहते हैं. स्वीडन में मिले एक स्टैचू में ऐसा देखा गया था. कुछ यूरोपीय देशों में इस तरह से हैट्स में पॉम-पॉम का रंग लोगों की रैंक बताता था. पादरी इस तरह से अलग-अलग रंगों के पॉम-पॉम वाली टोपी लगाते थे, जिससे उनकी पोज़िशन पता चलती थी.

    ये भी पढ़ें- 10 फीट के अजगर से खेलता दिखा 2 साल का बच्चा, Video देख दंग रह जाएंगे आप !

    मिलिट्री वाले भी लगाते थे पॉम-पॉम वाली टोपी
    द आउटलाइन के मुताबिक कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह की टोपी सुरक्षा कवच की तरह होती थी. नेपोलियन के वक्त में मिलिट्री यूनिफॉर्म में भी बॉबल लगाए जाते थे. इसकी वजह से सैनिकों को संकरी जगहों पर सिर पर चोट नहीं लगती थी. मंदी के दौरान भी ऐसी टोपियों का चलन बढ़ा, क्योंकि ये कम खर्च में सजावटी लुक देती थीं. इसके अलावा Monkees’ Michael Nesmith बैंड के सदस्य इस तरह की टोपियों का ट्रेंड बढ़ाने में अहम रहे. अब बात समझ में आई कि पॉम-पॉम सिर्फ सजावट नहीं बल्कि इतिहास है.

    Tags: Amazing facts, Bizarre story, Interesting story

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर