होम /न्यूज /अजब गजब /लोगों के बीच कौतुहल का विषय बना 1 आंख वाला कछुआ, लोगों का ध्यान खींच रहा है अनोखा बेबी टर्टल

लोगों के बीच कौतुहल का विषय बना 1 आंख वाला कछुआ, लोगों का ध्यान खींच रहा है अनोखा बेबी टर्टल

सौ.इंस्टाग्राम/snakebytestv: एक आंख के साथ पैदा हुआ अनोखा कछुआ, देखकर हैरान हो उठे लोग

सौ.इंस्टाग्राम/snakebytestv: एक आंख के साथ पैदा हुआ अनोखा कछुआ, देखकर हैरान हो उठे लोग

इंस्टाग्राम snakebytestv पर शेयर एक वीडियो में एक आंख वाले कछुए को देख लोग अचरज में पड़ गए. अपने अनोखेपन के चलते वो लोगो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

कुदरत ऐसे ऐसे खेल खेलती है जिसे समझ पाना आम लोगों के लिए मुश्किल होता है. खुद की रची रचनाओं में भी वो ऐसे बदलाव और अनोखापन ला देती है कि लोग अचरज में पड़ जाते हैं. ऐसा सिर्फ इंसानों के साथ नहीं होता बल्कि जानवरों के साथ भी होता है. जब शरीर में कोई अंग एक्स्ट्रा या कम हो जाता है. जो हर किसी का ध्यान खींचने लगता है.

इंस्टाग्राम snakebytestv पर शेयर एक वीडियो में एक आंख वाले कछुए को देख लोग अचरज में पड़ गए. लेकिन अपने अनोखेपन के चलते वो लोगों का ध्यान खींचने में लगातार कामयाब हो रहा है. एक आंख वाले बेबी टर्टल के वीडियो को अब तक 33 हज़ार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है.

एक आंख वाले कछुए को देख लोग हुए हैरान
इंटरनेट पर एक ऐसे कछुए का वीडियो वायरल हो रहा है जिसकी दो नहीं केवल एक ही आंख है. बेबी टर्टल एक शख्स के हाथ में है और बेहद छोटा है, ऐसा लग रहा है जैसे उसने अभी अभी जन्म लिया है. लेकिन उसकी एक आंख देखते ही लोग हैरान रह गए हैं. ऐसा पहली बार नहीं है जब कोई जीव ज़्यादा या काम अंगों के साथ पैदा हुआ हो. ऐसा जेनेटिक डिसऑर्डर के वजह से होता है. जब कोई इंसान कभी एक्स्ट्रा उंगलियों के साथ जन्म लेता है. तो कभी जानवर भी एक के बजाय दो सिर के साथ पैदा हो जाते हैं. इंसानों में जुड़वा बच्चों में अक्सर ऐसा देखा गया है कि उनके या तो दो सिर होते हैं या फिर शरीर कोई अंग दो बच्चे मिलकर आपस में साझा करते हैं. ऐसे म्यूटेशंस सामान्य तो नहीं है लेकिन इतने दुर्लभ भी नहीं है.

जेनेटिक डिसऑर्डर के वजह से होती है अंगों में असमानता
बेबी टर्टल ऐसा अकेला जीव नहीं है, जो एक आंखो से दुनिया को देख रहा है. धरती पर कई ऐसे प्राणी हैं जो अकेले होते हुए भी कुछ कम या ज्यादा अंगों के साथ जन्म लेते हैं. कुछ दिन पहले ही एक ऐसी मछली का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो चार आंखों और दो मुंह के साथ दिखाई दी थी. वहीं एक ऐसा सांप का वीडियो भी खूब देखा गया था जिसके एक ही शरीर में 2 सिर थे. तो वहीं एक बिल्ली की दो की बजाय तीन आंखों के साथ पैदा हुई थी. ऐसा जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से होता है. कई बार ऐसे फिजिकल डिफरेंस वाले जीवों का बच पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. आमतौर पर वो लंबा जीवन नहीं जी पाते.

Tags: Ajab Gajab news, Amazing wildlife video, Khabre jara hatke, Viral on Internet

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें