होम /न्यूज /अजब गजब /29 साल की उम्र में करोड़पति बनी महिला, बचत के धांसू उपाय अपनाकर की 7 करोड़ की सेविंग !

29 साल की उम्र में करोड़पति बनी महिला, बचत के धांसू उपाय अपनाकर की 7 करोड़ की सेविंग !

 महिला का प्लान है कि वो 35 साल की उम्र तक रिटायरमेंट ले ले. (Credit- Facebook/Millennial Money Honey)

महिला का प्लान है कि वो 35 साल की उम्र तक रिटायरमेंट ले ले. (Credit- Facebook/Millennial Money Honey)

जिस उम्र में लोगों का करियर सेट होता है, उस उम्र में केटी टी (Caitie T) नाम की महिला ने 7 करोड़ (Woman Shares Saving T ...अधिक पढ़ें

Woman Became Millionaire at 29 Year: दुनिया में हर कोई चाहता है कि वो जल्दी ही बैंक में इतनी सेविंग कर ले कि उसकी आगे की ज़िंदगी आराम से कट जाए. ज्यादातर लोगों का टार्गेट 60 साल से पहले इतना सब कुछ करके रिटायर होने का होता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे, जिसने 30 की उम्र से पहले ही इतने पैसे इकट्ठा कर लिए हैं कि वो रिटायरमेंट के बारे में सोच रही है. हैरान मत होइए, हम ये भी बताएंगे कि उसने ये कमाल किया कैसे?

अगर आप किसी फोटो शेयरिंग साइट या फिर किसी सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर जैसी नौकरी के बारे में सोच रहे हैं तो महिला ऐसा कुछ भी नहीं करती है. उसने नौकरी और इंवेस्टमेंट के ज़रिये ये कारनामा किया है. अमेरिका (United States) के लॉस एंजेलिस (Los Angeles) में पली-बढ़ीं केटी टी (Caitie T)ने अपने फाइनेंशियल प्लानिंग के ज़रिये छोटी सी उम्र में इतना कमा लिया है कि वो 35 साल तक रिटायरमेंट की पूरी तैयारी कर चुकी हैं. उन्होंने एक रिटायर अर्ली कम्यूनिटी के ज़रिये सेविंग्स के आइडिया लिए और उससे अपना बैंक बैलेंस बढ़ाया.

केटी के मुताबिक बचत के ज़रूरी टिप्स
इंवेस्टमेंट और सेविंग के ज़रिये अमीर बनी महिला की स्टोरी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. अगर 30 साल से पहले-पहले केटी टी 7 करोड़ रुपये की अच्छी-खासी रकम इकट्ठा कर ली है, तो इसके लिए उन्होंने कुछ सेविंग टिप्स भी अपनाए हैं. आप भी इस पर अमल कर सकते हैं.

पहला टिप – केटी के मुताबिक उन्होंने सेविंग के बारे में जब से सोचा, तब से ही अनावश्यक खर्चे कम कर दिए. वे महंगे जिम, सैलून और आईलैशेज़ पर 50 हज़ार से ज्यादा रुपये खर्च करती थीं, जिसे उन्होंने काट दिया. वे पूरे साल में सिर्फ ज़रूरी चीज़ों के लिए ही खर्च करती हैं और सुख-सुविधा पर पैसे फेंकना बंद कर चुकी हैं.

दूसरी टिप – एडवरटाइजिंग एजेंसी में ग्राफिक डिज़ाइनर के तौर पर काम करने वाली केटी की सैलरी पहले कम थी, फिर उन्होंने टेक कंपनी में जॉब ज्वाइन की और उनकी तनख्वाह बढ़ गई. ऐसे में वे बताती हैं कि जहां सैलरी ज्यादा हो, वहीं काम करना चाहिए.

तीसरी टिप- बैंक बैलेंस बढ़ाना है तो केटी के मुताबिक सिर्फ सेविंग से काम नहीं चलेगा, आपको इंवेस्टमेंट पर भी ध्यान देना होगा. उन्होंने रिटायरमेंट अकाउंट, इंडेक्स फंड और हेल्थ सेविंग अकाउंट में अपने पैसों का निवेश किया और फायदा हासिल किया.

चौथी टिप- केटी का कहना है कि पैसे बचाने से ही बचते हैं. ऐसे में वे अलग रहने के बजाय अपने माता-पिता के साथ घर पर रहती हैं, ताकि उनके किराये के पैसे बच जाएं. वे लोगों को सलाह देती हैं कि अगर किराया बच सके तो इसे बचाकर सेव करना चाहिए.

पांचवीं टिप- केटी का मानना है कि वे सेविंग जमकर करती हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि वे पार्टी नहीं करतीं. वे अपने दोस्तों के साथ अपनी छोटी-छोटी सक्सेस को एंजॉय करती हैं और घूमती-फिरती हैं. इनकम का 80 फीसदी हिस्सा बचाने के बाद वे 20 फीसदी हिस्से से दोस्तों के साथ वक्त बिताती हैं और अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाती हैं.

Tags: Ajab Gajab, Saving, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें