बॉडी बिल्डर महिला के पैर में होता था भयानक दर्द, डॉक्टर को दिखाया तो सामने आई चौंकाने वाली सच्चाई!

Woman Bodybuilder को 5 साल तक पांव के फ्रैक्चर का अंदाज़ा ही नहीं लगा. (Credit- Mirror)

बॉडीबिल्डिंग (Woman Bodybuilder) के अपने जुनून में एक महिला को 5 साल तक पैर में भयानक दर्द होता रहा, फिर भी वो इसे इग्नोर करती है. एक दिन जब वो डॉक्टर के पास पहुंची तो उन्होंने जो बताया (Bodybuilder Ignored Broken Feet), उस पर महिला को यकीन ही नहीं हुआ.

  • Share this:
    सोचिए आपके पैर में फ्रैक्चर हो और आप फिर भी जिम कर रहे हों. आप कहेंगे ये संभव ही नहीं है लेकिन ब्रिटेन की एक महिला (Woman Bodybuilder) ने ऐसा ही किया. पेशे से बॉडीबिल्डर और पर्सनल ट्रेनर Helena Phil को 5 साल तक इस बात का एहसास ही नहीं हुआ (Bodybuilder Ignored Broken Feet) कि उनके पांव में फ्रैक्चर है.

    44 साल की Helena Phil के दोनों पांवों में अलग-अलग फ्रैक्चर थे. उनके पैर में इसकी वजह से दर्द भी होता था, लेकिन अपने बॉडीबिल्डिंग (Bodybuilding With Broken Feet) के जूनून में उन्होंने इस दर्द को अपनी लाइफ का हिस्सा मान लिया और 5 साल तक कॉम्पटीशन (Bodybuilding Competition) में हिस्सा भी लिया. आखिरकार एक दिन जब वो डॉक्टर के पास पहुंचीं तो उन्हें चौंकाने वाला सच पता चला.

    चोट लगने पर नहीं हुआ एहसास
    हेलेना फिल (Helena Phil) के पांव में 5 साल तक दर्द होता रहा और उन्हें कभी ऐसा लगा भी नहीं कि उनके पैर में फ्रैक्चर भी हो सकता है. नॉर्थ लंदन में रहने वाली पर्सनल ट्रेनर ने 20 साल की उम्र से जिम और बॉडीबिल्डिंग (Woman Bodybuilder) को अपना करियर बना लिया था. अब वो 44 साल की हैं. वे बताती हैं कि 26 साल की उम्र में उन्हें दोनों पांव में चोट लगी थी. दरअसल वे लॉरी ड्राइविंग का काम करती थीं और एक दिन लॉरी की छत लीक होने के बाद वे नीचे कूदीं तो उनके पैर में चोट लगी. दूसरी चोट उन्हें तब लगी, जब मोटरसाइकिल से उनके दोस्त के साथ उनका एक्सिडेंट हो गया था. वे बताती हैं कि चोट उनके बाएं पैर में थी और वे दाहिने पैर पर अपना वजन देने लगीं, जिसकी वजह से उसमें भी डैमेज होने लगा.

    5 साल बाद हुआ ऑपरेशन
    इस घटना के बाद उन्हें सिर में दर्द और पांव में तकलीफ लगी रही, फिर भी वे स्पेशल शूज़ के सहारे अपनी सामान्य ज़िंदगी जीती रहीं. जब ये दर्द बहुत ज्यादा बढ़ गया तब करीब 5 साल बाद वे डॉक्टर के पास पहुंचीं और उन्हें MRI रिपोर्ट में पांव में फ्रैक्चर की जानकारी मिली. उनका पहला ऑपरेशन साल 2014 में हुआ और उन्हें कुछ महीने तक व्हीलचेयर पर रहना पड़ा. उनके लिए ये काफी मुश्किल था, क्योंकि वे फिटनेस के बिजनेस से आती हैं. हालांकि उन्होंने इस दौरान भी हल्की एक्सरसाइज़ के साथ लाइफ कोचिंग के सेशल लेने शुरू कर दिए. उनका दूसरा ऑपरेशन साल 2016 में हुआ. अब उनके दोनों पांवों में वायर, पिन और प्लेट्स डाली गई हैं.

    ये भी पढे़ं- दुर्लभ बीमारी के कारण धूप में नहीं निकलती है ये महिला, जानिए कैसे हुई अजीबोगरीब बीमारी की शिकार

    जब उन्हें ये चोट लगी, तब उनके बॉडीबिल्डिंग कॉम्पटीशन में 4 महीने बाकी थे. ऐसे में उन्होंने चोट को नज़रअंदाज़ करके अपना फोकस ट्रेनिंग पर रखा. हेलेना बताती हैं कि वो सिर्फ ये सोच रही थीं कि उन्हें हील्स पहनकर गिरना नहीं है क्योंकि उनके पांवों में बेतहाशा दर्द होता था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.