Home /News /ajab-gajab /

Amazon से शॉपिंग बंद करते ही महिला को हुआ बड़ा फायदा, 17 लाख का कर्ज 11 महीने में चुकाया

Amazon से शॉपिंग बंद करते ही महिला को हुआ बड़ा फायदा, 17 लाख का कर्ज 11 महीने में चुकाया

जेमा  Amazon से शॉपिंग की एडिक्टेड थीं, हर महीने वो ऑनलाइन कुछ न कुछ ऑर्डर करके हज़ारों रुपये फूंक देती थीं. (Credit- Jemma Jorden)

जेमा Amazon से शॉपिंग की एडिक्टेड थीं, हर महीने वो ऑनलाइन कुछ न कुछ ऑर्डर करके हज़ारों रुपये फूंक देती थीं. (Credit- Jemma Jorden)

Online Shopping: शॉपिंग करना कई बार तो हमारी ज़रूरत होती है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि शॉपिंग (Shopping Addiction) सिर्फ शौक के लिए की जाती है. एक ब्रिटिश महिला को भी शॉपिंग का ऐसा ही एडिक्शन (Woman Has Shopping Addiction) था. वो हर महीने हज़ारों रुपये Amazon से कुछ न कुछ ऑर्डर करने में खर्च कर देती थी. उसे खुद भी इस लत का पता नहीं था. आखिरकार जब जेमा जॉर्डन (Gemma Jordan) नाम की इस महिला ने अपनी इस आदत को छोड़ा, तो उसे ज़बरदस्त फायदा हुआ.

अधिक पढ़ें ...

    बड़े-बुजुर्गों का कहना था कि हमेशा चीज़ें (Reasonable Shopping) वही खरीदनी चाहिए, जिसकी आपको ज़रूरत हो. फिर भी ऐसा होता है कि हम अपनी गाढ़ी कमाई उन चीज़ों पर लुटा (Online Shopping) देते हैं, जिनका हमें शौक होता है. जेमा जॉर्डन (Gemma Jordan) नाम की महिला को भी शॉपिंग की ऐसी ही लत (Shopping Addiction) थी. जब उसकी ये आदत छूटी, तब जाकर उसे पता चला कि उसने अब तक लाखों रुपये बेवजह ही उड़ा दिए हैं.

    40 साल की जेमा ने अपने खर्चे कम करने के लिए जब एक ऐप्लिकेशन (money management app ) डाउनलोड किया, तब जाकर उसे इस बात का एहसास हुआ कि हर महीने वो कितनी फिजूलखर्ची सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग में कर देती थी. उसने सिर्फ Amazon से शॉपिंग बंद कर दी, तो उसे सालभर के अंदर ही अपना £17,000 का कर्ज चुका दिया.

    Money Management App ने दिखाया आईना
    इंग्लैंड के श्रियुसबरी (Shrewsbury) में रहने वाली 2 बच्चों की मां जेमा जानना चाहती थीं कि आखिर उनका पैसा कहां खर्च हो रहा है. वे अपने £17,000 यानि 17 लाख रुपये से ज्यादा के कर्ज को चुकाना चाहती थीं, लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा था. ऐसे में उन्हें अपनी कमाई और खर्च को मैनेज करने के लिए एक ऐप्लिकेशन डाउनलोड किया. इस ऐप्लिकेशन से उन्हें जो सबसे सटीक चीज़ दिखाई दी, वो ये थी कि जेमा Amazon से शॉपिंग की एडिक्टेड थीं. हर महीने वो ऑनलाइन कुछ न कुछ ऑर्डर करके हज़ारों रुपये फूंक देती थीं.

    ये भी पढ़ें- Viral Video: दुनिया का सबसे बेवकूफ टूरिस्ट, खिड़की खोलकर शेर से लेने लगा पंगा !

    Amazon से तोड़ा रिश्ता, बढ़ गई Saving
    Mirror की रिपोर्ट के मुताबिक जेमा ने एडिक्शन के बारे में पता चलने के बाद कुछ दिन के लिए Amazon से शॉपिंग बंद कर दी. करीब 6 महीने तक उन्होंने कुछ भी ऑनलाइन ऑर्डर (Online Order) नहीं किया, जिससे उनके बहुत से पैसे बच गए. इसके अलावा उन्होंने फूड शॉप्स पर खर्च होने वाले पैसे भी बचाने शुरू कर दिए. ऐप ने उन्हें बताया कि वे फूड शॉप पर कितनी गैर ज़रूरी चीज़ें खरीद लेती थीं. ऐसा करके जेमा ने कुल 11 महीने के अंदर 17 लाख से ज्यादा रुपयों का अपना कर्ज उतार दिया. वे कहती हैं ऐसा नहीं था कि कुल 17 लाख मैं Amazon पर ही खर्च करती थी, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग पर ज़रूर वे लाखों रुपये उड़ा देती थीं.

    Tags: How to earn money, Online Shopping, Saving

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर