Home /News /ajab-gajab /

दिन में 70 बार उल्टी करती है महिला, अजीबोगरीब बीमारी के चलते घर में हुई कैद

दिन में 70 बार उल्टी करती है महिला, अजीबोगरीब बीमारी के चलते घर में हुई कैद

लीन विलियन (Leanne Willian) अजाबोगरीब बीमारी (Bizarre medical Condition) की शिकार हैं, जो उनसे दिन में 70 दफे उल्टियां कराती है.  (Credit- Facebook)

लीन विलियन (Leanne Willian) अजाबोगरीब बीमारी (Bizarre medical Condition) की शिकार हैं, जो उनसे दिन में 70 दफे उल्टियां कराती है. (Credit- Facebook)

Rare Medical Condition : अगर किसी को दिन में 4 बार उल्टी (70 times Vomiting a day) हो जाए, तो हमें डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत पड़ जाती है. 10 उल्टी के बाद तो बिस्तर से उठने की हालत भी नहीं होती है. ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि कोई दिन में 70 बार उल्टियां (Woman vomits 70 times per day) करने के बाद भी अपनी ज़िंदगी जी रहा है, तो शायद आप यकीन नहीं कर पाएंगे. बोल्टन (Bolton) की रहने वालीं लीन विलियन (Leanne Willian) एक ऐसी ही अजाबोगरीब बीमारी (Bizarre medical Condition) की शिकार हैं, जो उनसे दिन में 70 दफे उल्टियां कराती है.

अधिक पढ़ें ...

    सुनने में ये आपको काफी अजीब लग सकता है, लेकिन लीन विलियन (Leanne Willian) नाम की एक महिला को बेहद अजीबोगरीब बीमारी (Bizarre medical Condition) है. अपनी इस बीमारी (Rare Medical Condition) के चलते उसे दिन में कम से कम 70 बार (Woman vomits 70 times per day) उल्टियां होती है. वे इस बीमारी के साथ भी अपनी ज़िंदगी जी तो रही हैं, लेकिन ये काफी चुनौतीपूर्ण हो चुका है.

    39 साल की विलियन को अपनी बेहद अजीब कंडीशन (Woman vomits 70 times per day) के बारे में साल 2008 में पता चला. तब ये बीमारी लगातार बढ़ती गई और आज उन्हें इसकी वजह से अपनी ज़िंदगी व्हील चेयर पर गुजारनी पड़ रही है. गैस्ट्रोपरेसिस ( Gastroparesis Rare Condition ) नाम की इस बीमारी के चलते महिला अपने घर से कहीं बाहर आ-जा नहीं सकती. उसे दिन भर रह-रहकर उल्टियां होती रहती हैं.

    Gastroparesis ने किया बुरा हाल
    विलियन अपनी बीमारी की वजह से अपना पेट नेचुरल तरीके से खाली नहीं कर सकतीं. उन्हें पैरालिसिस की शिकायत है. ऐसे में उनके शरीर में पचने वाला खाना सिर्फ उल्टियों के ज़रिये ही बाहर आ सकता है. जब उन्हें साल 2008 में बीमारी का पता चला, तो डॉक्टर्स ने उन्हें गैस्ट्रिक पेसमेकर के ज़रिये राहत देने की कोशिश की. उन्हें इससे फायदा भी हुआ और उल्टी-मितली की शिकायत कम हो गई. जब इस पेसमेकर की बैटरी खत्म हुई तो उनकी शिकायत फिर बढ़ गई और दर्द भी होने लगा. नई बैटरी के लिए उन्हें 10 लाख रुपये की ज़रूरत है.

    ये भी पढ़ें- OMG! सड़क पर होने लगी नोटों की बारिश, गाड़ियां रोक-रोककर लोगों ने बटोरा कैश !

    बचपन से ही थी परेशानी
    The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक लीन विलियन बचपन से ही बीमार थीं. बच्चे होने के बाद भी उनकी स्थिति का पता नहीं चल सका. वे कुछ भी खाती-पीती थीं, तो उल्टियों के ज़रिये वो शरीर से बाहर आ जाता था. बीमारी के चलते उनकी नौकरी भी छूट गई और उनकी सामाजिक ज़िंदगी भी खत्म हो गई. बच्चों के साथ वक्त बिता पाना भी उनके लिए मुश्किल है. उन्हें नई पेसमेकर बैटरी के लिए 10 लाख की क्राउडफंडिंग करनी है, ताकि उनकी ज़िंदगी थोड़ी बेहतर हो सके. विशेषज्ञों के मुताबिक गैस्ट्रोपरेसिस नसों और मांसपेशियों की प्रॉब्लम है, जो पेट खाली होने के सेंसेज़ को नियंत्रित करता है.

    Tags: Bizarre story, Latest Medical news, OMG News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर