Home /News /ajab-gajab /

अजीबोगरीब बीमारी के कारण कभी हंस नहीं सकती महिला, कभी मनहूस कहलाने वाली अब बनी स्टार

अजीबोगरीब बीमारी के कारण कभी हंस नहीं सकती महिला, कभी मनहूस कहलाने वाली अब बनी स्टार

अजीबोगरीब सिंड्रोम के कारण अपने अपर लिप्स भी हिला नहीं पाती है टायला (इमेज- इंस्टाग्राम)

अजीबोगरीब सिंड्रोम के कारण अपने अपर लिप्स भी हिला नहीं पाती है टायला (इमेज- इंस्टाग्राम)

न्यूजीलैंड (New Zealand) की रहने वाली 24 साल की टायला क्लेमेंट (Tayla Clement) इंस्टाग्राम स्टार बन गई है. कभी टायला को जो लोग मनहूस बुलाते थे, आज उससे ऑटोग्राफ मांगते हैं.

    दुनिया में कई तरह की बीमारियां (Weird Diseases) देखने को मिलती हैं. कुछ बीमारियां रेयर कैटेगरी में आती हैं. ये बीमारियां दुनिया के कुछ लोगों को ही होती हैं. इन्हें देखने के बाद यकीन करना मुश्किल होता है कि क्या वाकई इस तरह की कंडीशन में कोई इंसान हो सकता है क्या? ऐसी ही एक रेयर बीमारी से जूझ रही है न्यूजीलैंड की रहने वाली टायला. अपनी बीमारी के कारण कभी लोगों के बीच मजाक का विषय बनी टायला आज मशहूर हो चुकी है. लोग उसका ऑटोग्राफ लेने के लिए आते हैं.

    24 साल की टायला का जन्म मॉएबियस सिंड्रोम (Moebius syndrome) के साथ हुआ था. इस सिंड्रोम की वजह से टायला हंस नहीं सकती है. ना ही वो अपनी आंखों की पुतलियां हिला सकती है. कभी ना हंसने की वजह से लोग टायला को मनहूस बुलाते थे. लेकिन आज की डेट में टायला पैरालिंपिक रिकॉर्ड होल्डर है. जन्म से ही इस सिंड्रोम के कारण टायला हंस नहीं पाती थी.

    rare syndrome unable to smile

    पैरालिंपिक में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर है टायला

    जिस सिंड्रोम से टायला ग्रसित है, वो चालीस लाख में किसी एक को ही होता है. इस सिंड्रोम से ग्रसित इंसान हंस नहीं पाता. ना ही वो अपने आईब्रोज उठा पाता है है. इसके अलावा वो अपने अपर लिप्स हिला पाता है. दरअसल. इस सिंड्रोम में चेहरे के मसल्स में लकवा मार देता है जिसकी वजह से इंसान अपने फेसियल एक्सप्रेशन नहीं बदल पाता है. इस सिंड्रोम का कोई इलाज नहीं है. हालांकि, कुछ हद तक इसे ट्रीट किया जाता है.

    rare syndrome unable to smile

    बचपन से ही इस रेयर सिंड्रोम से ग्रस्त है टायला

    कभी हंस ना पाने की वजह से टायला को बचपन से ही काफी ताने सुनने को मिलते थे. लेकिन आज टायला सोशल मीडियाइन्फ्लुएंसर बन चुकी है. उसके इंस्टाग्राम पर हजारों फॉलोवर्स हैं. अपनी कंडीशन को लेकर टायला का कहना है कि ना हंस पाना उसके लिए सबसे बड़ा वरदान साबित हुआ है. वो अपनी लाइफ से और उससे दूसरों को मिलने वाली प्रेरणा से काफी खुश है. हालांकि, टायला के माता-पिता ने कई बार सर्जरी के जरिये उसके फेसियल एक्सप्रेशन में मूवमेंट लाने की कोशिश की लेकिन हर कोशिश नाकमयाब हो गई. लेकिन अब खुद टायला अपनी कंडीशन से खुश है. वो अब सिर्फ अपने जैसे लोगों को प्रेरणा देने की कोशिश करती है. लोग भी टायला से काफी प्रभावित हैं और उसकी लाइफ से सीख लेने की कोशिश करते हैं.

    Tags: Genetic diseases, Instagram Post, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर