ये है English के 10 सबसे मुश्किल शब्द, 99 प्रतिशत लोग बोलने में कर बैठते हैं गलती

Reddit पर 5 हजार लोगों ने वोटिंग के आधार पर इन 10 शब्दों का चयन किया है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) रेडिट (Reddit) पर लोगों ने उनकी लाइफ में अब तक के सबसे मुश्किल इंग्लिश वर्ड्स (Difficult English Words) शेयर किये. इसमें कई लोगों की वोटिंग के आधार पर दुनिया के दस सबसे मुश्किल वर्ड्स फाइनल किये गए.

  • Share this:
    भारत में ज्यादातर लोग इंग्लिश (English) भाषा के दीवाने हैं. भले ही हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है. इसके बाद भी लगभग हर ऑफिस और संस्थान में इंग्लिश भाषा को प्राथमिकता दी जाती है. इस बीच अब लोगों ने Reddit पर वोटिंग के जरिये इंग्लिश के 10 सबसे मुश्किल वर्ड्स की लिस्ट जारी की. इसमें कुछ ऐसे वर्ड्स हैं जिसे देखकर आपको लगेगा कि ये कितना आसान है. लेकिन लोग इन्हें बोलने में गड़बड़ी कर देते हैं.

    रेडिट पर इन मुश्किल शब्दों की एक थ्रेड शुरू हुई. इन्हें इंग्लिश बोलने वाले लोग भी काफी मुश्किल से बोल पाते हैं. इसमें कुछ ऐसे शब्द हैं जो हम अपनी डेली लाइफ में इस्तेमाल करते हैं. कुछ हमने बचपन से सुनी है और यूज करते हैं. इसके बावजूद कई लोग इन शब्दों को बोलने में गड़बड़ा जाते हैं. इस थ्रेड को देखते हुए ऑनलाइन दुनिया के 10 सबसे मुश्किल इंग्लिश शब्दों का चयन करने का फैसला किया गया. इसमें पांच हजार लोगों ने वोटिंग की. उनके सब्मिशन के आधार पर इन 10 शब्दों का चयन किया गया.

    कई आसान शब्द भी लिस्ट में शामिल
    टॉप 10 शब्दों में कुछ ऐसे वर्ड्स हैं जिसे आपने काफी समय से सुना होगा. आपको लगेगा कि ये तो काफी आसान है लेकिन जब बोलने की बारी आएगी, तब पता चलेगा कि जो जितना आसान दिखता है उतना होता नहीं है. लिस्ट में दसवें नंबर पर रूरल (Rural) शब्द रहा. रूरल यानी ग्रामीण. इस शब्द में R के दो बार उच्चारण में कई लोग फेल हो जाते हैं. इसके बाद आता है Otorhinolaryngologist शब्द. इसे बोलने में कई लोगों के पसीने छूट जाते हैं. इसे oto-rhino-laryng-ologist उच्चारित किया जाता है. इसके अलावा Colonel भी लिस्ट में शामिल है. इसे कर्नल उच्चारित किया जाता है.

    क्या आप बोलते हैं सही?
    लिस्ट में कुछ ऐसे शब्द भी है जो हमें लगता है कि हम सही बोल रहे हैं पर असल में हम भी इन्हें गलत ही बोलते हैं. अगला नंबर आता है पेंग्विन (Penguin) का. इसके अलावा लोग सिक्स्थ (Sixth) बोलने में भी गलती कर बैठते हैं. इसके बाद आता है Isthmus का नंबर. पानी के दो किनारों से कवर जमीन के टुकड़े को Isthmus कहा जाता है. फिर आता है समुद्री जीव Anemone का नंबर. इस लिस्ट में अगला शब्द है स्क्वीरल का. गिलहरी के इस इंग्लिश शब्द को काफी मुश्किल से बोला जा पाता है. Choir को कई लोग क्वॉयर बोलते हैं जबकि ये इंक्वायर है. वहीँ लिस्ट में पहले नंबर पर है Worcestershire. लोग इसे Wor-kester-shire, Whats-dis-here, या Wooster-shire प्रनाउन्स करते हैं. सबसे ज्यादा गलती इसी शब्द में होती है.