• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Formula 1 की स्पीड से दौड़ता है दुनिया का सबसे तेज़ Roller Coaster, बिना चश्मे के बैठना है नामुमकिन

Formula 1 की स्पीड से दौड़ता है दुनिया का सबसे तेज़ Roller Coaster, बिना चश्मे के बैठना है नामुमकिन

World's Fastest Roller Coaster की रफ्तार 240 किलोमीटर/घंटा है. (Credit- Ferrari World Abu Dhabi)

World's Fastest Roller Coaster की रफ्तार 240 किलोमीटर/घंटा है. (Credit- Ferrari World Abu Dhabi)

Formula Rossa रोलर कोस्टर की खासियत है कि इसकी रफ्तार (World's Fastest Roller Coaster) किसी हवाई जहाज से कम नहीं होती. ऐसे में अगर इस पर राइड करने वाले आंखों पर चश्मा लगाकर नहीं रखते, तो आंखें डैमेज हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Roller Coaster पर राइड करना किसे अच्छा नहीं लगता? Adventure के शौकीनों के लिए ऐसी ही राइड अबू धाबी के Ferrari World theme park में मौजूद है. इस रोलर कोस्टर की रफ्तार 240 किलोमीटर/घंटा है.

    फॉर्मूला रोसा रोलर कोस्टर (Formula Rossa) को डिज़ाइन ही इसलिए किया गया था, ताकि इस पर राइड करने वालों को फॉर्मूला 1 का अनुभव दिया जा सके. इस पर चलने वाले कार्ट को भी F 1 Supercar की तरह ही बनाया गया है. इसका ट्रैक भी बेहद खास है, जो तेज़ रफ्तार के लिए परफेक्ट है. हां, इस रोमांचक सफर पर जाने वालों का दिल काफी मजबूत होना चाहिए, वरना रफ्तार का कहर झेल पाना मुश्किल हो जाता है.

    उतार-चढ़ाव और अंधे मोड़ से भरपूर सफर
    इस रोलरकोस्टर (World’s Fastest Roller Coaster) में बैठते ही आपको लगेगा कि दुनिया पलकें झपकते ही भागी चली जा रही है. 240 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार देने वाले इस रफर में महज 2 सेकेंड के अंदर 0-100 किलोमीटर/घंटा की स्पीड आ जाती है. इसमें एयरक्राफ्ट कैरियर और स्टीम कैटेपल्ट्स की तरह की हाइड्रॉलिक लॉन्च सिस्टम (hydraulic launch system) का इस्तेमाल किया गया है. इतना ही नहीं माइंडब्लोइंग सफर में इतने सीधे टर्न और अचानक आने वाले उतार हैं, कि आपकी सांसे अटकी की अटकी रह जाएंगी. इस पूरे सफर का एक ही उद्देश्य है, फॉर्मूला वन ड्राइविंग का मज़ा अपने राइडर्स को देना.

    ये भी पढ़ें- Shocking: 62 साल की उम्र में प्रेगनेंट हुई पत्नी,  72 साल के पति को Good News सुनकर आ गया चक्कर 

    Formula Rossa Cart में आ सकते हैं 16 लोग
    इस राइड पर एक बार में 16 लोग सफर कर सकते हैं. इन सभी को राइड के दौरान सुरक्षा का खास ध्यान रखना होता है. उन्हें अपनी आंखों पर प्रोटेक्शन के लिए खास चश्मा लगाना पड़ता है, क्योंकि रफ्तार इतनी ज्यादा होती है कि इस दौरान आंखों में धूल, रेत या कीड़े तक जाने की आशंका बढ़ जाती है. अगर इतनी रफ्तार के बीच रेत या धूल के कण भी आंख में गए, तो गंभीर घाव हो सकता है. अक्टूबर, 2010 से शुरू हुआ ये रोलरकोस्टर अब तक का सबसे तेज़ रोलर कोस्टर है. हालांकि साल 2023 तक सऊदी अरब में ही Six Flags Qiddiya में इससे भी हाईस्पीड वाला रोलरकोस्टर बनकर तैयार हो जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज