2 हजार साल से प्रेग्नेंट थी 'महिला', X-ray रिपोर्ट में कुछ ऐसा दिखा पेट में पड़ा 7 महीने का बच्चा

महिला को बेशकीमती कपड़ों और गहनों के साथ प्रेग्नेंट ही दफना दिया गया था   (journal of archaeological science)

महिला को बेशकीमती कपड़ों और गहनों के साथ प्रेग्नेंट ही दफना दिया गया था (journal of archaeological science)

इजिप्ट (Egypt) के खोजकर्ताओं ने दुनिया की पहली गर्भवती ममी (Pregnant Mummy) की तस्वीर जारी की है. ये ममी दो हजार साल पुरानी है. ममी के पेट में सात महीने का बच्चा था, जिसकी मौत गर्भ में ही हो गई थी.

  • Share this:
इजिप्ट अपने पिरामिड्स (Pyramids) और उसमें छिपे सैंकड़ों ममियों के लिए मशहूर है. यहां खुदाई में छिपे हुए राज खुलते रहते हैं. अब यहां से दुनिया की पहली गर्भवती ममी मिली है. ये ममी 2000 साल पुरानी है. जब ये ममी खोजकर्ताओं के हाथ लगी थी, तभी उन्हें इसके पेट को देखकर थोड़ा अजीब लगा था. अब एक्सरे के बाद साफ़ हो गया है कि मौत के वक्त ये महिला गर्भवती थी. इसके पेट में करीब सात महीने का बच्चा था जो अब भी उसके पेट में ही है.

राजसी परिवार से है संबंध

खोजकर्ताओं के हाथ ये ममी 1800 सदी में लगी थी. इसे राजसी परिवार का सदस्य माना जा रहा है क्यूंकि इसकी लाश जहां से मिली, वहां पहले से कई राजाओं की ममी बरामद की गई थी. इसके बाद से ही ममी के ऊपर स्टडी की जा रही थी. ममी के अंदर से कई बेशकीमती चीजें भी मिली. इसमें महंगे फैब्रिक और गहने शामिल हैं. लेकिन इन सबसे ज्यादा ध्यान ममी के पेट ने लोगों का खींचा था.

एक्सरे रिपोर्ट में कई खुलासे
ममी के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसका एक्सरे करवाया गया. इसमें सामने आया कि इस महिला ममी की उम्र करीब 20 से 30 साल है. साथ ही जब इस महिला की मौत हुई थी तब इसके गर्भ में 7 महीने का बच्चा था. जो ममी बनाए जाने के बाद भी इसके पेट में रहा. अब जब ममी का एक्सरे करवाया गया तो पेट में बच्चे की लाश भी पाई गई.

पहली गर्भवती ममी

कहा जा रहा है कि ये महिला महारानी Cleopatra की करीबी रही होगी. आज तक किसी भी प्रेग्नेंट ममी की इतनी सुरक्षित बॉडी नहीं मिली थी. इसे काफी अच्छे तरह से बाँध कर सुरक्षित किया गया था. इस ममी को 1826 में वॉरसॉ लाया गया था. तब से ही इसपर जांच चल रही थी. अब रिसर्चर्स ऐसी अन्य ममीज की तलाश में हैं, जो प्रेग्नेंट हो सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज