हवा में झूलता शीशे का स्विमिंग पूल, 115 फीट की ऊंचाई पर तैरने का जिगर है तो ही जाएं यहां !

दुनिया का पहला तैरता ट्रांसपैरेंट स्विमिंग पूल. (Photo Credit- AP)

दुनिया का पहला तैरता ट्रांसपैरेंट स्विमिंग पूल. (Photo Credit- AP)

लंदन (London) में बने स्काई पूल ( World's first transparant sky swimming pool) के उद्घाटन के साथ ही ये दुनिया भर के लोगों में रोमांच (Thrilling experience of swimming) पैदा कर रहा है. 115 फीट की ऊंचाई पर तैरते हुए लोगों को देखना ही काफी अनोखा है और इस पूल (Sky Pool) में डाइविंग का मतलब है किसी ऊंची इमारत से छलांग लगाना. आप भी जानिए इस अनोखे स्विमिंग पूल की खासियत.

  • Share this:

दुनिया में हर देश में कुछ न कुछ ऐसा होता है, जो यहां आने वालों को रोमांच से भर दे. यूं तो लंदन (London) अपने आपमें ही मशहूर है, लेकिन अब इस जगह आने वालों को मिलेगा आसमान में तैरने (Sky Pool) का अनोखा अनुभव. दरअसल लंदन में एक ऐसा स्विमिंग पूल (Sky swimming pool)) लोगों के लिए खोला गया है, जो 115 फीट की ऊंचाई पर है. सिर्फ इतना ही नहीं इस पूल में न तो नीचे ज़मीन है और न ही इसे कवर किया गया है.

आर्किटेक्चर और एडवेंचर का अनोखा संगम है लंदन का ये स्काई पूल. जी हां, इस जगह का नाम ‘Sky Pool’ ही है. स्विमिंग का उद्घाटन होने के बाद से ही ये सुर्खियों में बना हुआ है. ब्रिटेन के लोग इस रोमांचक डाइविंग के लिए बिल्कुल तैयार हैं और सोशल मीडिया (Social Media) इसका प्रमोशन भी खूब हो रहा है.

क्या है ख़ासियत?

दुनिया के सबसे पहले तैरते ट्रांसपैरेंट पूल की खासियत ये है कि इसमें किसी तरफ से भी कवर नहीं है. 25 मीटर लंबे और 14 मीटर चौड़े इस पूल में तैरते हुए आप ऊपर से सीधा नीचे भी देख सकते हैं, मानो आप आसमान में तैर रहे हों. पूल के टैंक की क्षमता 400 टन पानी रखने की है और इसकी गहराई 3 मीटर है. नीचे से देखने में ये पूल किसी सपने सरीखा लगता है. स्विमिंग पूल में डाइविंग करते वक्त आपको महसूस होगा कि आप सीधा नीचे कूदने जा रहे हैं. इससे जुड़ा हुआ एक वीडियो कैलाघन एंबेसी गार्डन ने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया है.



लग्जरी टॉवर ब्लॉक्स के बीच मौजूद है पूल



स्वीमिंग पूल को दो ऊंची-ऊंची इमारतों (London Skyscrapers) के सिरों से किसी ब्रिज की तरह जोड़ा गया है. शहर के दो लग्जरी टॉवर ब्लॉक्स की 10वीं मंजिल को जोड़ने वाले इस पूल में गर्मियों में स्विमिंग की जा सकती है. पूल के उद्घाटन के साथ ही लोगों ने यहां आना शुरू कर दिया है और अपने अनुभव वो सोशल मीडिया (Viral on Social Media) पर शेयर कर रहे हैं. ये पूल इस वक्त लंदन या ब्रिटेन में ही नहीं पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज