13 सौ साल पहले शख्स ने की दुनिया की सबसे लंबी Potty, करने से पहले मीट के साथ खाई थी ये चीज

50 साल पहले खुदाई के दौरान पुरातत्वविभाग के हाथ ये टुकड़ा लगा था

50 साल पहले खुदाई के दौरान पुरातत्वविभाग के हाथ ये टुकड़ा लगा था

इंग्लैंड (England) के यॉर्क शहर (York City) में खुदाई के दौरान आर्कियोलॉजिस्ट्स (Archaeologists) के हाथ दुनिया की सबसे लंबी पॉटी (Longest Potty) का टुकड़ा हाथ लगा. इस पॉटी को 13 सौ साल पहले किया गया था. रिकार्ड्स के मुताबिक, इससे पहले इतना लंबा और मोटा पॉटी का टुकड़ा कभी नहीं मिला था. लेकिन इसकी जांच में वैज्ञानिकों ने कई खौफनाक खुलासे किये.

  • Share this:

दुनिया का इतिहास और इससे जुड़े कई राज जानने के लिए कई लोग जुटे हुए हैं. इसके लिए कई सालों से पुरातत्वविभाग के लोग खुदाई करते हैं. जमीन में काफी गहरे तक जाने के बाद कई राज और कई संस्कृतियों की जड़ों का पता चलता है. 1972 में इंग्लैंड के यॉर्क शहर में हुई खुदाई में पुरातत्वविभाग के लोगों के हाथ दुनिया की सबसे बड़ी पॉटी का टुकड़ा लगा था. ये 20 सेंटीमीटर लंबा और 5 सेंटीमीटर मोटा था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि पॉटी का ये टुकड़ा नौवीं शताब्दी (9th Century) का है. यानी इसे 1300 साल पहले किया गया था.

50 साल पहले खुदाई के दौरान पुरातत्वविभाग के हाथ ये टुकड़ा लगा था. इसके बाद से जांच की जा रही थी. रिकार्ड्स के मुताबिक, ये अब तक का मिला सबसे बड़ा पॉटी का टुकड़ा है. एक्सपर्ट्स ने इसकी लगभग 50 सालों तक जांच की. इसमें जो बातें सामने आई, वो इसे करने वाले के लिए अच्छी नहीं है. इस पॉटी की जांच के बाद साइंटिस्ट्स ने बताया कि पॉटी करने वाले शख्स क पेट में कीड़े थे.

करने से पहले खाई थी मीट-रोटी

The York Archaeological Trust द्वारा इस टुकड़े की जांच की गई. इसमें पता चला कि पॉटी करने से पहले शख्स ने मीट और रोटी खाई थी. पॉटी का बाहरी हिस्सा गीला था. साथ ही जांच में पता चला कि शख्स की बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी थी. इस टुकड़े में सैंकड़ों वर्म एग्स मिले. जिससे ये पता चलता है कि शख्स के पेट में कीड़े थे.
कई दिनों बाद की थी ये पॉटी

The York Archaeological Trust के स्टूडेंट गिल स्नेप ने बताया कि जिसने इस पॉटी को कियॉस्क पेट गड़बड़ था. उसने कई दिनों के बाद पॉटी की थी. साथ ही उसे कॉन्स्टिपेशन की समस्या रही होगी. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, पॉटी टुकड़ा उनके लिए बेशकीमती हीरे जैसा है. चूंकि ये 20 सेंटीमीटर का था इसलिए स्टडी के लिए इसे पहले तीन पीस में काटा गया. इसे आज से 50 साल पहले एक स्कूल ट्रिप के दौरान कुछ स्टूडेंट्स ने पहली बार देखा था. इंसान द्वारा इतना लंबा पॉटी किया जाना अपने आप में अचंभित करने वाला था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज