ये है दुनिया का सबसे महंगा पार्किंग स्पेस, यहां गाड़ी खड़ी करने से पहले बेचनी पड़ेगी किडनी

होंग-कोंग में एक अपार्टमेंट के लोगों ने अपनी कार खरीदने के लिए 54 लाख रु में पार्किंग स्पेस खरीदा है

होंग-कोंग में एक अपार्टमेंट के लोगों ने अपनी कार खरीदने के लिए 54 लाख रु में पार्किंग स्पेस खरीदा है

होंग-कोंग (Hong Kong) के सबसे पॉश एरिया (Posh Area) में बने एक पार्किंग स्पेस (Parking Space) को दुनिया का सबसे कीमती स्पेस (Worlds Costliest Parking Space) बताया जा रहा है. होंग-कोंग में हुई इस सेल की हर तरफ चर्चा की जा रही है. हाल ही में इस स्पेस को खरीदा गया है. इसके लिए जो अमाउंट पे किया गया है, उसे जानकर आपका मुंह हैरानी से खुला रह जाएगा.

  • Share this:

आपने कई बार अपनी गाड़ी पार्किंग एरिया में खड़ी की होगी. कई मॉल और बिल्डिंग्स में आपको पार्किंग स्पेस मिल जाएगा. इस बीच अब होंग-कोंग में एक पार्किंग स्पेस बेचा गया है. इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि यहां गाड़ी खड़ी करने के लिए लोगों को अच्छा-खासा पैसा देना पड़ेगा. होंग-कोंग के सबसे आलीशान जगह में बने इस पार्किंग स्पेस को द पीक एरिया (The Peak Area) कहा जाता है. इसके कई स्लॉट्स को बेचा गया है.

South China Morning Post में छपी खबर के मुताबिक, इस पार्किंग स्पेस को 9 करोड़ 42 लाख से ज्यादा में बेचा गया है. अभी तक कभी भी किसी पार्किंग स्पेस को इतनी कीमत में नहीं बेचा गया है. इस एरिया को पहले एशिया के सबसे महंगे एड्रेस (Worlds Expensive Address) में गिना जाता था. जिस कीमत में इसे बेचा गया है उस हिसाब से इसके पर स्क्वायर फुट (Per Square Foot) का दाम 54 लाख रुपए के करीब है. सबसे ताज्जुब की बात तो ये है कि इस प्रॉपर्टी को बेचने वाली एजेंसी Centaline Property Agency के डायरेक्टर William Lau के मुताबिक, ये सौदा सस्ता है. इस एरिया के फ्लैट्स के दामों के मुकाबले ये कीमत कुछ नहीं है.

पर्सनल यूज के लिए बिका स्पेस

विलियम लौ के मुताबिक, इस स्पेस को यहां रहने वाले लोगों ने अपनी गाड़ी खरीदने के लिए लिया है. उनके पास बेशुमार पैसा है. ऐसे में वो गाड़ी को बिना किसी टेंशन के खड़ी करने के लिए इस स्पेस को खरीदने के लिए तैयार थे. गाड़ी को पार्क करने के लिए 54 लाख खर्च करने की खबर ने लोगों को हैरान हैं. इस सेल के बाद प्रॉपर्टी वर्ल्ड में हड़कंप मच गया है.
तोड़ दिए कई रिकार्ड्स

इस सेल के बाद प्रॉपर्टी वर्ल्ड में कई रिकार्ड्स टूट गए हैं. इससे पहले 2019 में होंग कोंग में ही दुनिया का सबसे महंगा पार्किंग स्लॉट बिका था. इनसाइडर (Insider) की खबर के मुताबिक, ये सेल 7 करोड़ 16 लाख रुपए में हुई थी. ये होंग-कोंग के 73 मंजिला बिल्डिंग सेंटर (Centre) का पार्किंग स्पेस था. इसके बाद ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की खबर के मुताबिक, पीक एरिया (Peak Area) में एक मकान को डेढ़ करोड़ रुपए प्रति महीना किराए पर लगाया गया है. होंग-कोंग में ऐसी कई प्रॉपर्टी है जो बेहद कीमती हैं. इनके दाम सुनकर ही कई लोगों को चक्कर आ जाए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज