Home /News /ajab-gajab /

62 करोड़ में बिकेगा दुनिया का सबसे पुराना स्टांप, 180 साल पहले पोस्टकार्ड पर हुआ था इस्तेमाल

62 करोड़ में बिकेगा दुनिया का सबसे पुराना स्टांप, 180 साल पहले पोस्टकार्ड पर हुआ था इस्तेमाल

द पैनी ब्लैक के करोड़ों में बिकने की उम्मीद है (इमेज- AFP)

द पैनी ब्लैक के करोड़ों में बिकने की उम्मीद है (इमेज- AFP)

दुनिया के सबसे पहले पोस्टल स्टाम्प (World's First Postal Stamp) की नीलामी की जा रही है. इस स्टाम्प का इस्तेमाल 1840 में किया गया था. यानी आज से करीब 181 साल (181 Years Old Stamp) पहले. अब इसे नीलाम किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि इसे करीब 62 करोड़ रुपए में ख़रीदा जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में कई तरह के शौक़ीन लोग होते हैं. कुछ लोगों को पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक होता है. वहीं कुछ लोगों को स्टाम्प जमा करने का शौक (Stamp Collection) होता है. स्टाम्प कलेक्ट करने के शौक़ीन लोग पुराने से पुराने स्टाम्प को अपने कलेक्शन में जमा करना चाहहते हैं. इसके लिए वो जितना भी होता है, पैसे खर्च करने से नहीं हिचकते. अब दुनिया के सबसे पुराने स्टाम्प की नीलामी की जा रही है. और इसकी कीमत करीब 62 करोड़ रुपए तक जा सकती है.

    दुनिया के इस सबसे पुराने स्टाम्प का नाम पैनी ब्लैक (Penny Black) है. इसे सबसे पहले 1840 में एक पोस्टल लेटर पर हुआ था. इसकी बोली 62 करोड़ तक जाने की उम्मीद है. ऑक्शन कंपनी Sotheby के मुताबिक़, ये अब तक मिला सबसे पुराना स्टाम्प है. इसमें महारानी विक्टोरिया की तस्वीर लगी है. इसे जिस डॉक्युमेंट से निकाला गया है, उसमें 10 अप्रैल 1840 की डेट मौजूद थी. ये चिट्ठी स्कॉटलैंड के एक पॉलिटिशियन के पास से बरामद की गई थी. उसी पर ये स्टाम्प चिपका हुआ था.

    oldest postage stamp

    ऑक्शन कंपनी के मुताबिक़, ये अब तक का मिला सबसे पुराना स्टाम्प है

    ऐसा कहा जाता है कि दुनिया में पैनी ब्लैक के तीन स्टाम्प बनाए गए थे. उन्हीं में से एक इस बार नीलाम किया जा रहा है. सॉथबी ट्रेजर सेल के हेड हेनरी हाउस ने कहा कि ये ऐसा पहला स्टाम्प है जिसे इतने साल तक प्रिजर्व किया जा सका है. वैसे तो अभी तक दुनिया में कई नए और पुराने स्टाम्प मिले हैं, लेकिन ये सबसे पुराना पोस्टल स्टाम्प है. इतने पुराने स्टाम्प को खरीदने में दुनिया के कई मशहूर लोगों का इंट्रेस्ट है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इसकी कीमत 62 करोड़ रुपए पार कर जाएगी.

    oldest postage stamp

    इस स्टाम्प पर महारानी विक्टोरिया के 15 साल की तस्वीर बनी है

    इस स्टाम्प पर तीन साल तक रिसर्च करने के बाद इसकी ऑथेंसिटी पर मुहर लगाई गई. इस स्टाम्प को 7 दिसंबर को नीलामी पर लगाया जाएगा. इससे पहले क्वीन विक्टोरिया के करीब 68 मिलियन स्टाम्प नीलाम किये जा चुके हैं. इनमें क्वीन की स्केच बनी हुई थी. ऐसे में अब ये रेयर स्टाम्प चर्चा में है. देखना है कि कौन ज्यादा से ज्यादा पैसे खर्च कर स्टाम्प अपने नाम करेगा.

    Tags: Auctioning, E-auction, Khabre jara hatke, Stamp duty, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर