• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • अरबों की संपत्ति का मालिक था दुनिया का सबसे रईस घोड़ा, मौत के बाद सामने आई वसीयत

अरबों की संपत्ति का मालिक था दुनिया का सबसे रईस घोड़ा, मौत के बाद सामने आई वसीयत

दुनिया के सबसे अमीर घोड़े गैलीलियो की मौत की खबर टीवी पर ब्रॉडकास्ट की गई

दुनिया के सबसे अमीर घोड़े गैलीलियो की मौत की खबर टीवी पर ब्रॉडकास्ट की गई

10 जुलाई को दुनिया के सबसे अमीर रेस के घोड़े (World's Richest Race Horse) गैलीलियो (Galileo) की मौत की खबर सामने आई. इसके बाद हॉर्स रेसिंग फैंस (Horse Racing Fans) के बीच मायूसी छा गई. दौड़ के दौरान लगी गंभीर चोट की वजह से गैलीलियो की 23 साल की उम्र में मौत हो गई. गैलीलियो ने आयरलैंड (Ireland) के कुलमोर स्टड (Coolmore Stud) के फार्म में आखिरी सांसें ली.

  • Share this:
    दुनिया में कई तरह के स्पोर्ट्स प्रचलित (Famous Sports In World) हैं. इसमें हॉर्स रेसिंग (Horse Racing) भी काफी पसंद किया जाता है. जिन लोगों का घोड़े की दौड़ में इंट्रेस्ट है, उन्हें इसमें शामिल हर घोड़े की जानकारी होती है. घोड़ों के दीवानों के लिए शनिवार का दिन कुछ ख़ास अच्छा साबित नहीं हुआ. 10 जुलाई को अचानक खबर आई कि हॉर्स रेसिंग की दुनिया का बेताज बादशाह गैलीलियो (Galileo) दुनिया छोड़कर जा चुका है. इसके बाद लोगों में मायूसी छा गई. गैलीलियो हॉर्स रेसिंग में सबसे मशहूर था और दुनिया का सबसे अमीर घोड़ा था.

    गैलीलियो की मौत के बाद अब उसकी संपत्ति को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. अपने आठ साल के करियर में गैलीलियो ने अरबों की संपत्ति जमा की. 2001 में एस्पोम डर्बी, आइरिश डर्बी और किंग जॉर्ज जैसे टूर्नामेंट जीतकर गैलीलियो ने करीब 16 करोड़ 56 लाख रुपए से ज्यादा की प्राइज मनी जमा की थी. लेकिन उसकी असली कमाई हुई रिटायरमेंट के बाद. तब वो आयलैंड में घुड़सवारी का चैम्पियन बन गया और इसके बाद पैसे उसके पीछे-पीछे भागने लगे. एक राउंड दौड़ने के बदले गैलीलियो को 6 करोड़ 21 लाख रुपए का पेमेंट मिलता था. अब उसकी मौत के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि गैलीलियो की कुल संपत्ति 18 अरब 64 करोड़ रुपए से ज्यादा है.

    घुड़सवार परिवार से था संबंध
    गैलीलियो की पूरी फैमिली ही घुड़सवारी से जुड़ी रही है. गैलीलियो के पिता भी आयरलैंड के फेमस हॉर्स रेसिंग सदस्य थे और उसका बेटा भी अब रेस में हिस्सा लेता है. 10 जुलाई को कुलमोर के हेडक्वार्टर से गैलीलियो की मौत को लेकर घोषणा की गई. इसमें बताया गया कि उसके लेफ्ट पैर में गंभीर चोट आ गई थी. इसके बाद उसका इलाज चल रहा था लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. गैलीलियो के मालिक जॉन मैग्नीर ने कहा कि ये उनके लिए सबसे ज्यादा तकलीफ का दिन है. लेकिन गैलीलियो अब जहां भी रहे खुश रहे.

    टीवी पर ब्रॉडकास्ट हुई खबर
    गैलीलियो लोगों के बीच कितना मशहूर था, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उसकी मौत की खबर टीवी पर चलाई गई. गैलीलियो ने अपने करियर में कई रेस जीते और साथ ही जीता लोगों का दिल. उसकी मौत से सभी का दिल दुखा है. सोशल मीडिया पर लोगों ने गैलीलियो को श्रद्धांजली दी. साथ ही उम्मीद जताई कि अब उसका बेटा भी उसी की तरह रेसिंग की दुनिया में नाम कमाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज