होम /न्यूज /अजब गजब /रिसर्च में बताए गए सबसे आसानी से क्रैक होने वाले पासवर्ड, आप भी तुरंत कर लीजिए चेक!

रिसर्च में बताए गए सबसे आसानी से क्रैक होने वाले पासवर्ड, आप भी तुरंत कर लीजिए चेक!

रिसर्च में 200 ऐसे पासवर्ड बताए गए हैं, जो सबसे खराब और खतरनाक हो सकते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

रिसर्च में 200 ऐसे पासवर्ड बताए गए हैं, जो सबसे खराब और खतरनाक हो सकते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

NordPass की ओर से की गई रिसर्च में कुछ ऐसे पासवर्ड्स के बारे में बताया गया है, जो दुनिया में किसी भी कोने में अगर कोई र ...अधिक पढ़ें

Worlds Weakest Passwords: आजकल के डिजिटल ज़माने में अगर हमें सुविधाएं मिली हैं, तो इनके साथ ही कुछ ऐसे रिस्क भी हैं, जो मंडराते रहते हैं. ऐसे ही रिस्क में से एक है -मेल, बैंकिंग या फिर किसी और ऐप से जुड़े हुए पासवर्ड, जो एक बार लीक हो जाएं तो काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसीलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि पासवर्ड ऐसे होने चाहिए तो सुरक्षित हों.

कई बार पासवर्ड याद रहे, इस चक्कर में लोग इसे काफी सरल बना लेते हैं, लेकिन इससे पासवर्ड क्रैक करने वालों का काम आसान हो जाता है. NordPass की ओर से की गई रिसर्च में कुछ ऐसे पासवर्ड्स के बारे में बताया गया है, जो दुनिया में किसी भी कोने में अगर कोई रखेगा, तो उसे पता करना चुटकियों का काम होता है. आप भी चेक कर लीजिए, कहीं आपका पासवर्ड भी इस लिस्ट में तो नहीं?

ऐसे पासवर्ड कभी न रखें …
अगर कभी हैकर्स आपके पासवर्ड को क्रैक करना चाहें, तो कम से कम आपको इतना ख्याल रखना चाहिए ये ऐसा हो, जिसके लिए उन्हें मशक्कत करनी पड़े. हालांकि कुछ ऐसे लोकप्रिय पासवर्ड हैं, जिन्हें याद रखने के चक्कर में लोग रख देते हैं और अपने लिए मुसीबत बुला लेते हैं. ऐसे ही पासवर्ड्स में शामिल है – ‘123456’, ‘ABCDEF’ और ‘iloveyou’. NordPass की साल 2020 में की गई रिसर्च में 200 ऐसे पासवर्ड बताए गए हैं, जो सबसे खराब और खतरनाक हो सकते हैं. इनमें से टॉप 4 के बारे में हम आपको बताएंगे.

इन्हें अपना पासवर्ड नहीं बनाएं
खराब पासवर्ड्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है – ‘123456’, जिसे तमाम देशों में लोग पासवर्ड बनाते हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर है-‘123456789’, जिसे सेकेंड्स में क्रैक किया जा सकता है. इस लिस्ट में तीसरा पासवर्ड है खुद – ‘password’और इसके क्रैक करना मुश्किल काम नहीं है. चौथा कॉमन पासवर्ड ‘qwerty’ है, जो क्रैक करना भी आसान है. दिलचस्प बात ये है कि साल 2022 की रिसर्च में भी आसान पासवर्ड्स की लिस्ट में यही चारों टॉप पर हैं, जबकि साल 2020 में भी लोग ऐसे ही पासवर्ड ज्यादा रखते थे.

Tags: Interesting news, Viral news, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें