कर्क राशि वालों का दफ्तर के काम में नहीं लगेगा मन

जानें, कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

News18Hindi
Updated: September 17, 2018, 7:08 AM IST
कर्क राशि वालों का दफ्तर के काम में नहीं लगेगा मन
15 सितंबर का राशिफल
News18Hindi
Updated: September 17, 2018, 7:08 AM IST
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात ले आता है तो कोई दिन कई अनपेक्षित चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी सकता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि सोमवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा.



मेष- आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. चंद्रमा आज सुबह ही आपकी राशि से भाग्य भाव में आ जाएगा. उधर सूर्य भी अपनी राशि बदल लेगा. आज आपको अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर बहुत सख्ती से नियंत्रण करना होगा. आप सिर्फ अपने काम से काम रखें, किसी विवाद, पचड़े या भावनात्मक स्थिति में जरा भी न पड़ें. आज आप जितने सहज रहेंगे, जितनी समझदारी से काम लेंगे, आपको उतनी सफलता मिलेगी. आज आपको किसी बहुत अड़ियल स्वभाव के व्यक्ति के साथ बातचीत और सौदेबाजी करनी होगी, लेकिन अपनी चतुराई से आप इसमें सफल रहेंगे. शाम होते-होते चंद्रमा शनि के बिल्कुल साथ होगा. आपको नकारात्मक चिंतन से लेकर अहंकार और झुंझलाहट तक से बचना होगा. क्रोध पर नियंत्रण रखें.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के लिए आपके मन में प्रेम को छोड़कर हर तरह की भावना रह सकती है. आपके संबंध आज बहुत नाजुक स्थिति में होंगे. आपको अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखना होगा.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति कमजोर रहेगी. खर्च ज्यादा होगा. नौकरी में आज आपको तनावपूर्ण और निराशाजनक स्थितियों का सामना करना पड़ेगा. किसी से ईर्ष्या न रखें.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. एलर्जी हो सकती है. पीठ, कमर और सिर में दर्द हो सकता है. मानसिक तनाव रहेगा.
करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी मेहनत को लेकर मन में असंतोष रहेगा. आज होने वाली प्रतियोगिता या परीक्षा में आपको बहुत कठिन सवालों का सामना करना पड़ सकता है. परिश्रम अधिक करना पड़ेगा, तब सफलता मिलेगी.



वृष- आज चंद्रमा अष्टम रहेगा. आज के दिन आपको कुछ कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. आज आप वाहन चलाने से लेकर रोजमर्रा के कामकाज तक में सतर्क और सावधान बने रहें. कोई बात बिगड़ जाए, तो साथ में आप न बिगड़ें. अधिक से अधिक धैर्य रखें और अपनी मानसिक दृढ़ता बनाए रखें. आज मूल समस्या यह है कि आप जीवन के हर मामले को लेकर भारी भ्रमित विचारों में उलझे रहेंगे. आपको अपने नौकरी-धंधे के क्षेत्र में मिली सफलता से असंतोष रहेगा, अपने पारिवारिक जीवन से असंतोष रहेगा. उससे भी बढ़कर यह है कि आपके मन में अपनी इच्छाओं से भी एक वितृष्णा रहेगी. आप यही स्पष्ट नहीं कर सकेंगे कि आप क्या चाहते हैं. मन में सिर्फ एक बात पर अस्पष्टता नहीं रहेगी कि आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ एकांत में बहुत सारा समय बिताना चाहते हैं. लेकिन वही व्यक्ति जब आपके सामने होगा, तो उसके प्रति आपका व्यवहार बेहद क्रूरता और आक्रामकता भरा रहेगा. पैसों का अचानक नुकसान हो सकता है.
संबंध- आज आपके मन में अपने प्रेमी या जीवनसाथी के लिए शारीरिक आसक्ति बहुत रहेगी, लेकिन मानसिक या भावनात्मक तौर पर आपका अंदाज झगड़ालू बना रह सकता है. आपके लिए बातचीत से सारे मामलों को सुलजाना बहुत आवश्यक हो चुका है.
प्रोफेशन- आज आपको नपातुला धन प्राप्त होगा. खर्च रोजाना से ज्यादा होगा. दफ्तर में आज आपके मन में अपनी नौकरी की सुरक्षा की चिंता रहेगी. कोई काम जल्दबाजी में न करें. काम में मन कम ही लगेगा.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. शरीर में कमजोरी और मन में असुरक्षा की भावना बनी रहेगी.
करिअर- आज विद्यार्थियों को सरलता से सफलता मिलेगी. मेहनत ज्यादा करनी होगी. दूरस्थान से प्लेसमेंट का ऑफर मिल सकता है.



मिथुन- आज का दिन आपके लिए मिले-जुले प्रभाव वाला है. निजी और सामाजिक जीवन में आप सफल रहेंगे, लेकिन अन्य क्षेत्रों में थोड़े परेशान और थोड़े निराश भी होंगे. आज आपकी कई नए लोगों के साथ मुलाकात होगी, और उनमें से कुछ आपके मित्र भी बन जाएंगे. मित्रता को, पार्टनरशिप को प्रगाढ़ करने के लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा है. अपने कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. आज कार्यक्षेत्र में आपको कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता हैं. ये बाधाएं बहुत छिटपुट किस्म की जरूर हैं, लेकिन आपको चिंता और परेशानी में डालने के लिए काफी रहेंगी. आपके मन में अपने कामकाज को लेकर एक आशंका बनी रह सकती है. हालांकि आपकी आशंका अंत में निर्मूल साबित होगी, लेकिन उसके पहले तक आप एक पल भी चैन से नहीं रह पाएंगे. आप शांत रहें और धैर्य बनाए रहें. आज आपको कुछ नए और उपयोगी अनुभव मिलेंगे. आज आपको दूसरों की मदद करने का अवसर मिलेगा. अपने मामलों में, और विशेषकर अपने पैसों के और पारिवारिक मामलों में दूसरों को हस्तक्षेप करने का मौका न दें.
संबंध- अगर आपकी अपने जीवनसाथी के साथ कुछ अनबन चल रही है, तो आज आप उन मसलों पर बात कर सकते हैं, लेकिन मतभेदों पर ज्यादा जोर न दें, सकारात्मक पहलुओं पर बात करें. जिनके संबंध सामान्य हैं, उनके संबंध आज और प्रगाढ़ होंगे.
प्रोफेशन- आज आपको बहुत अच्छा धन लाभ होगा और आप इन पैसों को अपने परिवार पर, विशेषकर जीवनसाथी की फरमाइशों की पूर्ति पर खर्च करने के लिए बहुत उत्साहित रहेंगे. उधार भी लेना पड़ सकता है. नौकरी में आज आपको अपनी मेहनत के बूते अच्छी सफलता मिलेगी.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे.
करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी अतीत की कड़ी मेहनत के बूते बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. आपको आज भी बहुत मेहनत करनी होगी. शिक्षक आपकी सराहना करेंगे.



कर्क- आज चंद्रमा आपकी राशि से छठे भाव में आ जाएगा. अगर आप आज विश्राम करने का फैसला करते हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त रहेगा. वैसे भी आज व्यक्तिगत कार्यों में या नौकरी धंधे के कार्यों में आपका मन जरा भी नहीं लगेगा. शायद आप किसी प्रयास की विफलता से मन ही मन नाराज हैं. आप शारीरिक तौर पर भले ही अपने कार्यस्थल में मौजूद बने रहें, आपमें कामकाज के लिए उत्साह नहीं होगा. जो लोग काम कर रहे हैं, वे आपको व्यर्थ की मेहनत करते महसूस होंगे. आप मन ही मन उनकी आलोचना करते रहेंगे, और मन ही मन उस आलोचना पर प्रसन्न भी होते रहेंगे. व्यक्तिगत तौर पर आप बहुत प्रसन्न और उत्साहित बने रहेंगे. वास्तव में अगर आज आप अपना आलस त्याग देते हैं, और अपनी मनःस्थिति में सुधार कर लेते हैं, तो आप हल्के से प्रयासों से ही काफी कुछ सफलता हासिल कर सकेंगे. किसी भी जिम्मेदारी या चुनौती से दूर भागने से कोई लाभ नहीं होगा.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल बिल्कुल आदर्श स्थिति में रहेगा. प्रेम भाव और प्रगाढ़ होगा. जीवनसाथी पर हावी होने का प्रयास न करें.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी. कोई काम नहीं रुकेगा और कहीं पैसों की कमी महसूस नहीं होगी. नौकरी में आज आप अंतिम अवसर पर तेजी से काम करके स्थिति संभाल लेंगे.
स्वास्थ्य- आज आप दिन भर प्रसन्न बने रहेंगे. आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.
करिअर- आज विद्यार्थी बहुत अनपेक्षित किस्म की परफॉर्मेंस से सबको हैरान कर देंगे. आपके साथी विश्वास नहीं कर सकेंगे कि आप ऐसा परिणाम भी ला सकते हैं. लेकिन आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी.



सिंह- आपका राशिस्वामी सूर्य आज राशि परिवर्तन करके आपकी राशि से धन भाव में आ जाएगा. चंद्रमा आज पंचम भाव में रहेगा. आज के दिन आपको कुछ ऐसी कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जो कुछ देर के लिए तो आपके सामान्य कामकाज पर विराम ही लगा देंगी. ऐसे में आपको आज तेजी से भी काम करना होगा और अपनी एकाग्रता भी बनाए रखनी होगी. मन से भी आज आप थोड़े परेशान रहेंगे. चंद्र-शनिकी युति आपको निराशा का भाव भी दे सकती है, जरूरत से ज्यादा भावुक भी कर सकती है और आपके मन में अकेलेपन की भावना भी दे सकती है. इन सारी भावनाओं पर सख्ती से नियंत्रण रखना आपके लिए आवश्यक है. धार्मिक-आध्यात्मिक गतिविधियों से आपको शांति मिलेगी. आज आपको दूसरों की समस्याएं सुलझानी होंगी, और यह भी हो सकता है कि आज इस तरह का कोई काम आपको अपने दफ्तर में अधिकृत तौर पर करना पड़े. दूसरों की समस्याएं सुलझाने का काम शिक्षक, वकील, चिकित्सक आदि सलाहकार श्रेणी के सारे लोग नियमित तौर पर ही करते हैं, अगर आपका काम इनसे भिन्न है, तो भी आज आपको इसी तरह की भूमिका निभानी पड़ सकती है. लेकिन आप किसी से भी जरा भी अतिरिक्त बात न करें. स्वयं को सिर्फ काम की बातों तक सीमित रखें. शाम को मनोरंजन के कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके चले आ रहे मतभेद और तीक्ष्ण हो सकते हैं. जरा सी अनबन भी तीखी बहस में बदल सकती है. आप अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखें.
प्रोफेशन- आज आपका खर्च ज्यादा होगा. ज्यादातर खर्चल परिवार पर ही होगा और परिवार में ही बहस का मुद्दा भी बन सकता है. नौकरी में आज आपको भारी थकान महसूस होगी.
स्वास्थ्य- आज आपको थकान और बेचैनी रहेगी. मानसिक तनाव रहेगा. नींद की कमी से स्वास्थ्य प्रभावित होगा.
करिअर- आज विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में कम ही लगेगा. आप दिनचर्या को संतुलित करें, ताकि पढ़ाई ठीक ढंग से की जा सके.



कन्या- आज सुबह सूर्य आपकी राशि में आ जाएगा. चंद्रमा आपकी राशि के लिए चौथे भाव में आ जाएगा. आज आपको मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है और बहुत संभव है कि ये मुश्किल परिस्थितियां आपने स्वयं ही, अपनी ही पसंद से निमंत्रित की हों. यात्रा का, घर-परिवार के, मकान के तमाम कामों का दबाव आप पर पहले ही है, और अब आप कोई बहुत ही कठिन, लगभग असंभव, किस्म का काम हाथ में ले सकते हैं. इस काम को स्वीकार करने में कोई बहादुरी तो नहीं है, आप किसी विफलता के लिए खुद को प्रस्तुत जरूर कर रहे हो सकते हैं. इस विफलता से लोगों को आपकी आलोचना करने का मौका मिल सकता है. प्रयासों में विफलता आपको भी क्रोधित करेगी. धैर्य रखें, शांत रहें, और व्यवहारिक बने रहें. मन में कोई न कोई उलझन लगातार बनी रहेगी.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ संवाद में आप इस बात को लेकर सावधान रहें कि आपके अपने तनावों का बोझ अपने संबंधों पर न पड़ सके. सहज और साधारण सी बातें करें, या शांत ही रहें.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की आवक सीमित ही रहेगी. खर्च ज्यादा होगा. नौकरी में आज आपको कुछ कठिनाई का सामना करना होगा.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. लेकिन आपको अपनी माता या जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता करनी पड़ सकती है. मानसिक तनाव रहेगा.
करिअर- आज विद्यार्थियों को ज्यादा ऊंचे बोल बोलने से सावधान रहना होगा. आपके साथी आपकी बातों से नाराज हो सकते हैं, जो आपके लिए तनाव का कारण बन जाएगा. पढ़ाई का दबाव ज्यादा रहेगा.



तुला- आज चंद्रमा आपकी राशि से पराक्रम भाव में आ जाएगा, लेकिन आज से लेकर पूरे एक महीने के लिए सूर्य आपकी राशि से बारहवां हो जाएगा. आज आप पूरे जोश में रहेंगे. आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी, लेकिन आपको अपने हर काम में सफलता मिलेगी. आज होने वाले अप्रत्याशित लाभ आपको बहुत प्रसन्नता और संतुष्टि देंगे. आज किसी साथी से, मित्र से या कुछ मामलों में अपने भाई से ही, आपके संबंधों में भारी खटास आ सकती है. इस व्यक्ति के साथ आपका तालमेल पहले ही कम था और अब उसके कारण आपका कोई काम बिगड़ने की भी स्थिति बन रही हो सकती है. आज आप कोई काम अकेले ही करने की कोशिश करेंगे, और इससए न केवल आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि आपको अच्छा धन भी लाभ होगा. आज आपको परिवार वालों से और परिवार के लोगों को आपसे काफी बातें करनी हैं. आज आप परिवार के लिए थोड़ा समय जरूर निकालें. घर पर मेहमान आएंगे.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. साथ में बहुत अच्छा समय बीतेगा. परिवार में आपका सम्मान रहेगा.
प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा. नौकरी में आज आपका दिन अच्छा रहेगा. आपको पदोन्नति और वेतनवृद्धि मिल सकती है.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. मानसिक प्रसन्नता रहेगी.
करिअर- आज विद्यार्थियों को बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. मेहनत ज्यादा करनी होगी. पढ़ाई में खूब मन लगेगा. प्रतियोगिता या परीक्षा में आपको सफलता मिलेगी. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.



वृश्चिक- आज चंद्रमा आपकी राशि से वाणी, धन और परिवार के भाव में रहेगा. आपके महत्वपूर्ण लक्ष्यों की प्राप्ति के लिहाज से आज का दिन बहुत अनुकूल और सकारात्मक नहीं है. आज आप सिर्फ कर्म करें, फल की चिंता फिलहाल न करें. स्वयं को प्रसन्न रखें. किसी मामले पर ज्यादा जिद न ठानें. आज आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. जरूरत से ज्यादा बोलने के कारण आपकी बात का गलत अर्थ निकाला जा सकता है. परिवार में आज सुख-शांति रहेगी. अगर कोई कलह रही होगी, तो आज आपके प्रयासों से वह दूर हो जाएगी. इसी प्रकार अपने मित्रों के साथ आपके संबंधों में बहुत सुधार होगा. आज आपको अपने मित्रों, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों का पूरा समर्थन मिलेगा. जहां आप परेशानी में होंगे, वहां वे आपकी मदद के लिए मौजूद रहेंगे.
संबंध- आज प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके तीखे मतभेद हो सकते हैं. पैसों से जुड़े या पारिवारिक मामलों को लेकर आपकी राय में जरा भी मेल नहीं हो सकेगा. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.
प्रोफेशन- आज आपका खर्च ज्यादा होगा. आमदनी कम रहेगी. उधार भी लेना पड़ सकता है. नौकरी में आज आपसे कुछ गलतियां हो सकती हैं, सावधानी से काम करें.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य घबराहट, तनाव, थकान और बेचैनी से प्रभावित हो सकता है.
करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के अनुरूप सफलता मिलेगी. इंटरव्यू या मौखिक परीक्षा में आपको सफलता मिलेगी. लिखित उत्तरों में त्रुटियां होंगी.



धनु- आज चंद्रमा आपकी ही राशि में रहेगा. सूर्य आज आपकी राशि से कर्म भाव में आ गया है. आज का दिन आपके लिए बहुत सकारात्मक नहीं है. आपको अपनी कुछ नियमित सुख-सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है. बेचैनी ऐसी रहेगी कि आपके लिए दिन काटना भारी हो जाएगा. हो सके, तो आज आप विश्राम करें, इससे आपको बहुत राहत मिलेगी. हालांकि दोपहर के बाद आप अपने आपमें थोड़ी ऊर्जा महसूस करने लगेंगे, फिर भी सिर्फ जरूरी कामों पर ध्यान दें. जोखिम वाले, भारी मेहनत वाले कामों को एक-दो दिन के लिए टाल दें. हर स्थिति में धैर्य बनाए रखें. वही काम हाथ में लें, जिन्हें आप आसानी से निपटा सकते हों. किसी की कार्य की पूरी जिम्मेदारी स्वयं पर न लें. आज आपको आया का एक नया स्रोत मिल सकता है.
संबंध- अधिकांश राशियों के लिए ग्रहस्थिति प्रेम या दाम्पत्य संबंधों के लिहाज से प्रतिकूल बनी हुई है. आज आप भी अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ बात करने से और बहस में पड़ने से बचने की कोशिश करें. धैर्य रखें और अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति कमजोर रहेगी. खर्च ज्यादा होगा. पैसा खो भी सकता है. नौकरी में आज आपका मन कम ही लगेगा. आपको अपने कामकाज में सावधान रहना होगा.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. सुस्ती-थकान और बेचैनी बनी रहेगी. आंखों में पीड़ा हो सकती है.
करिअर- आज विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कम ही लगेगा. लिखित उत्तरों में आपसे गलतियां होने की संभावना रहेगी. कुछ सवालों का जवाब आप जानते हुए भी नहीं दे पाएंगे.



मकर- चंद्रमा आज सुबह आपकी राशि से बारहवें भाव में आ जाएगा. आज का दिन आपको भारी धैर्य के साथ बिताना होगा. शांत और विनम्र बने रहना जरूरी होगा. जरा भी असावधानी बरती, तो किसी न किसी के साथ अनावश्यक रूप से तीखी बहस और विवाद में फंस जाएंगे और यह स्थिति परेशानी में डालने वाली होगी. आज तन और मन की सुस्ती के कारण आपकी दिनचर्या प्रभावित हो जाएगी. मन में असुरक्षा की भावना रहेगी. आपकी अपनी प्रवृत्ति भी बैठे-ठाले परेशानियों को निमंत्रण देने की रहेगी. आज मोहल्ले में, कार्यक्षेत्र में आप पर बहुत सारे लोगों की निगाहें रहेंगी. आपका आकर्षण चरम पर रहेगा, और लोग आपकी प्रशंसा करके आपसे मित्रता गांठने का प्रयास करेंगे. आप विनम्र बने रहें, लेकिन आज अगर कोई आपको प्रेम प्रस्ताव देता है, तो आप उसे अपने लिए एक खतरा और धोखा मान कर ही चलें. यह प्रेम प्रस्ताव जैसी नजर आने वाली चाल थोड़ी ही देर में आपको पैसों से लेकर सम्मान तक का नुक्सान करा देगी. मित्रों के साथ अपने व्यवहार में सावधान रहें. अन्यथा कुछ मित्रों से संबंध समाप्त हो सकते हैं.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपकी अकारण ही तीखी अनबन और बहस हो सकती है. अपना व्यवहार संतुलित रखें और जीवनसाथी के प्रति उदार बने रहें. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.
प्रोफेशन- आपको आज होने वाले धन लाभ से निराशा होगी. खर्च ज्यादा होगा. आज दफ्तर का माहौल आपके लिए थोड़ा परेशानी वाला रहेगा. साथी असहयोग करते रहेंगे.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. सिर दर्द हो सकता है. मानसिक तनाव रहेगा. ब्लड प्रेशर के रोगी लापरवाही न बरतें.
करिअर- विद्यार्थियों के लिए आज का दिन सामान्य ही रहेगा. बहुत ज्यादा मेहनत के बाद आपको साधारण सफलता ही मिलेगी. कैम्पस में समय खराब होगा. लड़ाई झगड़ों से दूर बने रहें.



कुंभ- आज सुबह होने वाला सूर्य का गोचर आपके लिए चुनौतीपूर्ण और परिवर्तनकारी रहेगा. नौकरी बदलने, मकान बदलने की प्रक्रिया आज से चल पड़ेगी. आज का दिन आपके लिए अच्छा है, आपको नकारात्मक विचारों से बच कर रहना होगा. आप आत्म उन्नति और आत्म विकास के लिए बहुत उत्सुक रहेंगे. और इस दिशा में आप अपनी इच्छाशक्ति और उत्साह के बूते बड़ी सफलता भी प्राप्त कर सकेंगे. वास्तव में आपकी यह उत्सुकता आपकी ही इस धारणा से पैदा होगी कि आप जिस पद या हैसयत पर पहुंचना चाहते हैं, आप उसके योग्य नहीं हैं. वास्तव में यह आपका वहम है, लेकिन आत्म विकास के प्रयासों में कोई बुराई नहीं है. आज आपको जीवन के अधिकांश क्षेत्रों में सफलता मिलेगी. लाभ भाव का चंद्रमा आपको बड़ा धन लाभ भी कराएगा और कुछ महत्वपूर्ण लोगों से आपकी भेंट भी कराएगा. आज आप अपनी नौकरी-धंधे के क्षेत्र में किसी बड़ी छलांग की योजना बना सकते हैं.
संबंध- आज आपके स्वभाव की शांति और प्रसन्नता आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंधों में प्रेम और प्रसन्नता पैदा कर देगी. आप अपने साथी के प्रति बहुत उदार रहेंगे, और उत्तर में वह आप पर मुग्ध बना रहेगा.
प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. आपकी पैसों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. नौकरी में आज आपको वेतनवृद्धि और अतिरिक्त भत्ता मिल सकता है. कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी सफलता मिलेगी. अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा बना रहेगा. आप आज के दिन का पूरा उपयोग करने की स्थिति में रहेंगे.
करिअर- आज की परफॉर्मेंस या परिणाम विद्यार्थियों का आत्मविश्वास चरम पर ले जाएगा. आपको प्रतियोगिता या परीक्षा में सफलता मिलेगी. प्लेसमेंट हो सकता है.



मीन- आज सुबह चंद्रमा आपकी राशि से कर्मभाव में आ जाएगा और सूर्य सातवें भाव में आ जाएगा. दोनों गोचर आपकी राशि पर मलाजुला असर डालेंगे. आज आपकी मेहनत, भागदौड़ और समझदारी आपको मनोवांछित परिणाम दिलाने में सफल रहेगी. आप बहुत योजनाबद्ध ढंग से और दृढ़ संकल्प से अपने लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ेंगे. लेकिन साथ ही आज आप काम के ज्यादा ही भारी बोझ से जूझते रह सकते हैं. जीवन को जीवन के रूप में लें, उसे युद्ध न समझें. काम ठीक है, बीच-बीच में सुस्ताने के मौके भी निकालें. आज किसी सामाजिक कार्यक्रम के दौरान या आपके दफ्तर की किसी बड़ी बैठक के दौरान आपका कई नए लोगों से परिचय होगा. इनमें से कुछ लोग आपके मित्र बन जाएंगे. काम के बोझ के कारण आप इतने हैरान-परेशान हो सकते हैं कि आप बार-बार भ्रमित हो जाएं, आने या जाने का रास्ता भूल जाएं, या बेतहाशा गाड़ी चलाते हुए परेशानी में पड़ जाएं. शांत रहें, तो बेहतर रहेगा.
संबंध- आज आपकी अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ खुल कर बात हो सकती है. फिर भी चली आ रही अनबन के संबंध में ज्यादा बात न करें, जो भी बोलें, सोच समझकर ही बोलें. आपका साथी आपसे एक-एक शब्द पर झगड़ा करने के लिए तैयार बैठा है.
प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. नौकरी में आज आपको शानदार सफलता मिलेगी. पदोन्नति मिल सकती है या उसकी बात चलेगी.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. शाम को भारी थकान होगी.
करिअर- आज विद्यार्थियों को प्रतियोगिता या परीक्षा में बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. शिक्षक आपकी सराहना करेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर