नई चीज सीखने पर ध्यान दें इस राशि वाले, न करें कोई लापरवाही

जानें, कैसा बीतेगा आपका आज का दिन.

News18Hindi
Updated: December 5, 2018, 10:01 PM IST
नई चीज सीखने पर ध्यान दें इस राशि वाले, न करें कोई लापरवाही
राशिफल
News18Hindi
Updated: December 5, 2018, 10:01 PM IST
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात ले आता है तो कोई दिन कई अनपेक्षित चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी सकता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि गुरुवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा.



मेष- आज आपको अपना रवैया और व्यवहार जहां तक हो सके, सहज और उदार रखना होगा. किसी से भी बातचीत में विनम्र बने रहें और कोई भी बात सोच-समझकर ही कहें. चंद्रमा आपकी राशि से अष्टम है, और आपकी राशि से अष्टम भाव में कुल चार ग्रहों की भीड़ हो गई है. अच्छी बात बस इतनी है कि यह चारों ग्रह अपने स्वभाव से शुभ और सकारात्मक हैं. फिर भी आज आपको अपने पैसों के मामलों में बहुत सावधान बने रहना होगा. आज आपके जीवन के किसी भी क्षेत्र में – चाहे वह प्रेम संबंधों का मामला हो या आपके नौकरी-धंधे का, कोई बड़ी उठापटक हो सकती है. सकारात्मक या नकारात्मक – ऐसी कई स्थितियां बन सकती हैं, जिनका नियंत्रण आपके वश में नहीं रहेगा. आज आपके विचारों में गहरा और तीखा अंतरद्वंद्व रहेगा. जैसे जब आप ईश्वर का ध्यान कर रहे होंगे, तब आपके मन में कामुकता के विचार आ सकते हैं, या जब आप भोजन कर रहे हों, तो गंदगी का चित्र आंखों में आ सकता है. बेचैनी और भ्रम भी रहेगा. अपने कार्यक्षेत्र में प्रगति के लिए अगर आपने हाल के समय में कुछ कठोर प्रयास किए हैं, तो आज आपको सफलता प्राप्त हो सकती है. आज आपके तेवर अहंकारी और थोड़े आक्रामक रहेंगे, और इसके कारण कुछ परेशानी पैदा हो सकती है.

संबंध- आज आपका अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ किसी न किसी बात को लेकर तीखा विवाद हो सकता है. मुद्धा चाहे पारिवारिक हो, या पैसे का हो, उसके मूल में सिर्फ अहंकार होगा. लेकिन आज आपके लिए अपने प्रेम या दाम्पत्य संबंधों को सामान्य रख सकना सरल नहीं होगा.

प्रोफेशन- आज आपकी ओर से और आपके पैसों का फैसला कोई और लेता रहेगा और आप देखते रह जाएंगे. पैसों के मामलों में सावधान रहें. संभव हो, तो क्रेडिट-डेबिट कार्ड घर पर ही छोड़कर निकलें. नौकरी में आज कोई बहुत अच्छा मौका चूक जाने के कारण आपको दिन भर अफसोस होता रहेगा.

स्वास्थ्य- आज आपके स्वास्थ्य पर मौसम का प्रभाव हो सकता है. गले में कानों और दांतों में कोई समस्या हो सकती है.

करिअर- विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा है, लेकिन आपको आज बहुत मेहनत करनी होगी. आज भाग्य का साथ उस तरह नहीं मिलेगा. लेकिन आपको अपनी मेहनत के अनुरूप सफलता मिलेगी.
Loading...



वृषभ- सातवें भाव में चार ग्रहों की मौजूदगी के कारण आज आप दिन भर अपनी ही भावनाओं और कल्पनाओं में व्यस्त रहेंगे, लेकिन अंततः अकेलापन महसूस करते रहेंगे. स्वभाव में तुनकमिजाजी रहेगी, आप चाहें तो इसे अपना जरूरत से ज्यादा साहस, अपनी आक्रामकता और अपना दृढ़ निश्चय भी समझ सकते हैं. लेकिन अच्छा यही रहेगा कि आप अपनी आक्रामकता या बेचैनी को नियंत्रण में रखें. दूसरों के साथ व्यवहार में आप फैसला नहीं कर पाएंगे कि आपको अपना व्यवहार मित्रतापूर्ण रखना है, या तकरार करनी है. व्यापार में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी और यही बात आपकी नौकरी पर भी लागू होगी. अगर आप अपनी नौकरी या धंधे में बदलाव के लिए प्रयासरत हैं, तो आज आपको वांछित सफलता मिल सकती है. संबंधों के क्षेत्र को छोड़ कर आपको अपने सभी प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी. छिटपुट समस्या आने पर आप विचलित न हों, तो आपकी समस्या स्वयं ही समाप्त हो जाएगी. आज आप अनजान लोगों पर जरा भी विश्वास न करें. आपको धोखा भी हो सकता है, अनजान लोगों के वेश में कोई खतरा भी हो सकता है. आज आप अपने सभी रिश्तेदारों, प्रेमी और निकटजनों से यथासंभव विनम्रता से बातचीत करें. जरा सी बात पर भी कहासुनी हो सकती है और किसी के साथ आपके संबंध लंबे समय के लिए खत्म हो सकते हैं.

संबंध- आज आपके मन में अपने प्रेमी या जीवनसाथी के लिए बहुत प्रेमपूर्ण भावनाएं रहेंगी, लेकिन आपको इन भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी महसूस होगी. खुले मन से बात करेंगे, तो आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. विवाह प्रस्ताव प्राप्त होगा.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की आवक बहुत अच्छी रहेगी. आप इन पैसों का तुरंत कहीं निवेश करने के मूड में रहेंगे. व्यापार का विस्तार होगा. नौकरी में आज आपका दिन अच्छा रहेगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य आम तौर पर दिन भर अच्छा रहेगा. लेकिन सुबह थोड़ी बेचैनी रहेगी और शाम के बाद थकान होगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों का अध्ययन में बहुत मन लगेगा. परीक्षा या प्रतियोगिता में आपको सफलता मिलेगी.



मिथुन- आज आप अपने काम-धंधे के प्रति पूरी तरह समर्पित रहेंगे. अपने काम को लेकर आपमें जुनून के स्तर का उत्साह रहेगा. अगर आप किसी बंद कक्ष में काम करते हैं, तो आज आप हवा की आवाजाही के बारे में थोड़े सावधान रहें. आपको काम करते हुए श्वांस की कोई समस्या हो सकती है. अगर आप किसी ऐसे उद्योग में काम करते हैं, जहां खतरनाक रसायनों या खतरनाक गैसों का प्रयोग होता है, तो आपको अतिरिक्त सावधानी रखनी चाहिए. छठे भाव में वृश्चिक राशि में चार ग्रहों की उपस्थिति के कारण आज आपको कमर-पीठ में भी समस्या हो सकती है, पाचन तंत्र में भी दिक्कत हो सकती है. आज अचानक होने वाले कुछ काम आपको बड़ा फायदा देने वाले साबित होंगे. अगर आप नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं, और इस कार्य मंद आपके मित्र आपकी मदद कर रहे हैं, तो आज आप अपने प्रयासों में कोई कसर न छोड़ें, आपको सफलता मिलेगी. चलती नौकरी में भी अगर आज आपको अपने अधिकारियों से मिलने का मौका मिलता है, तो यह आपके हित में रहेगा. आपके नौकरी-धंधे और प्रेम संबंधों में आज कोई बड़ा परिवर्तन हो सकता है. आज आपको अचानक कोई ऐसा प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है, जिसकी आपने संभवतः कभी कल्पना भी न की हो. अचानक आपको कोई उपहार भी मिल सकता है, अचानक धन लाभ भी हो सकता है.

संबंध- अगर आपकी अपने जीवनसाथी के साथ कुछ अनबन चल रही थी, तो आज संबंधों को सामान्य करने का आपके पास बहुत अच्छा अवसर है. आज आपके प्रेम संबंध भी चरम पर रहेंगे. आज आप अपने संबंधों में गहरी आत्मीयता महसूस करेंगे. मन में कामुकता भी चरम पर रहेगी.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. आज आपको नई नौकरी मिल सकती है. नौकरी में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी. अधिकारी आपकी प्रशंसा करेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. लेकिन फिर भी आज आपको श्वांस के संबंध में हर तरह की सावधानी रखनी होगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को शिक्षा में, प्रतियोगिता में , तैयारी में बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. आज आप बहुत डट कर मेहनत करेंगे. शिक्षक आपसे प्रसन्न रहेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा. उच्च शिक्षा से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा. उच्च शिक्षा के लिए धन की व्यवस्था भी आज हो सकती है.



कर्क- आज आपके सामने कुछ चुनौतीपूर्ण स्थितियां आ सकती हैं, जो आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर थका कर रख देंगी. आज आप निजी संबंधों पर ज्यादा जोर देने के बजाए, सामूहिक और सामाजिक संबंधों की ओर ज्यादा ध्यान दें. निजी संबंधों के क्षेत्र में आज बात बनने की कम और बात बिगड़ने की संभावना थोड़ी ज्यादा रहेगी. किसी भी बात को न स्वयं पर लें, न किसी से कोई बात निजी स्तर पर जाकर करें. आपके मन में कई तरह के विचार चलते रहेंगे, आपकी रचनात्मकता भी चरम पर रहेगी और स्थिति यह भी हो सकती है कि आप किसी बारे में कोई फैसला करने में परेशानी महसूस करें.  संतान या कोई भी अन्य छोटे बच्चे आज आपको थका कर रख देंगे. कुछ ऐसा होगा, जिससे आपको लगेगा कि आपका जीवन किसी नए ही रास्ते पर बढ़ने लगा है. आप अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें, अपना आत्मविश्वास बनाए रखें और नकारात्मक विचारों को फटकने भी न दें. सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने पर आज आपको अपने कार्यक्षेत्र में बहुत अच्छी सफलता मिल सकती है. किसी तरह की लापरवाही या संकोच की गुंजाइश न छोड़ें. आज आपको कुछ नया सीखने का अवसर भी मिलेगा और इसकी आवश्यकता भी पड़ेगी.

संबंध- आज आपकी आवश्यकता से अधिक संवेदनशीलता और अति भावुकता प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों को प्रभावित करेगी. आपको अपनी तुनकमिजाजी पर नियंत्रण रखना होगा. अपने मन में चल रहे तनावों का असर अपने संबंधों पर न पड़ने दें.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की आवक सीमित ही रहेगी, हालांकि आपको अचानक लाभ और अचानक हानि भी हो सकती है. नौकरी में आज आपको कड़ी मेहनत के बावजूद वांछित सफलता नहीं मिल सकेगी. काम का बोझ ज्यादा रहेगा. समय अकारण खराब भी होगा. नई नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त होगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य घबराहट, तनाव, बेचैनी और दुष्चिंताओं से प्रभावित हो सकता है. पेट खराब हो सकता है. नींद की कमी रहेगी.

करिअर- आज होने वाली परीक्षा या प्रतियोगिता जितनी कठिन होगी, आपको उतनी अच्छी सफलता मिलेगी. पढ़ाई में खूब मन लगेगा. आज आप अपनी लेखनी और अपनी वाणी से बहुत अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे.



सिंह- चार ग्रह आज आपकी राशि से चौथे भाव में हैं. आज अगर आप घर-परिवार के मामलों के बजाए अपने कार्यक्षेत्र में अपनी ऊर्जा लगाते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा. संभव है कि आज आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा परेशानी भरा रहे. हालांकि जमीन-मकान से जुड़े कार्यों और सौदों के लिए आपका आज का दिन अच्छा साबित होगा. आज आप बार-बार अतीत की यादों में उलझे रह सकते हैं. अगर आप घर से दूर रहते हैं, तो आपको दिन भर घर की याद आती रहेगी. आप में से कुछ लोग आज यात्रा भी कर रहे हो सकते हैं. भावनात्मक रूप से भी आप अपने अतीत में उलझे रहेंगे. आज घटने वाली हर घटना को अपने अतीत की किसी बात से जोड़ कर देखने की प्रवृत्ति रहेगी. कोई पुराना मित्र अचानक मिल सकता है, लेकिन बहुत संभव है कि आज उसे आपकी मदद की जरूरत हो. आज आपको अपने नियमित कार्य से परे किसी कार्य में कोई बड़ी सफलता मिल सकती है. किसी काम में, किसी योजना में जल्दबाजी न करें. प्रेमी का, मित्रों का, परिवार का आपको समर्थन मिलेगा. आपको भी सभी के प्रति विनम्रता बनाए रखनी होगी.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के समक्ष आप अपना अहंकार जताने पर सख्ती से नियंत्रण रखें. जरा सी बात में आपके प्रेम संबंध समाप्त हो सकते हैं, और जीवनसाथी के साथ संबंध कलह में बदल सकते हैं. अपनी वाणी और भावुकता पर नियंत्रण रखेंगे, तो संबंध बहुत प्रेमपूर्ण बने रहेंगे.

प्रोफेशन- आज पैसा आएगा, और जाएगा. आप न लापरवाही करें, न ज्यादा परेशान हों. लेकिन किसी भी हालत में आज नया निवेश न करें और अगर आपका अपना काम है, तो उसमें ज्यादा पैसे अभी न लगाएं. नौकरी में आज आपके सामने काम ज्यादा रहेगा. काम के बोझ से आपको थकान और झुंझलाहट होने लगेगी.

स्वास्थ्य- आज आपके स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव रहेगा. मौसम से सावधान रहें. शाम को थकान और बेचैनी होगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों का मुकाबला समय से है. आप कहीं भी समय व्यर्थ गंवाने से बचें. पढ़ाई का दबाव ज्यादा रहेगा और भरपूर मेहनत करने के बावजूद सारा काम समय पर पूरा कर सकना कठिन रहेगा. परीक्षा या प्रतियोगिता में भी आपको कुछ प्रश्न अधूरे छोड़ने पड़ सकते हैं.



कन्या- पराक्रम भाव में चार ग्रहों का गठजोड़ आज आपके लिए उलझन भरी स्थिति पैदा कर देगा. बहुत सारी ऊर्जा और बहुत सारे विचार कुल मिलाकर आपको भ्रमित कर देंगे. हर चीज में, हर विचार में आपको रुचि भी होगी. आपकी स्थिति ऐसी हो सकती है, जैसे आप किसी विशाल बाजार में खड़े हों, जहां हर कुछ उपलब्ध हो, लेकिन आपको पता न हो कि आपको क्या खरीदना है. अगर आप आज अपनी भावनाओं पर, या मानसिक भ्रम की स्थिति पर, सख्ती से नियंत्रण कर लेते हैं, तो आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा. अगर आपका मन एक भी बार अतीत की नकारात्मक यादों की ओर गया, तो आप अपना मूड खराब करके काफी समय व्यर्थ गंवा सकते हैं. नकारात्मकता से, दुखी करने वाली यादों से और यहां तक कि अवसाद और निराशा के भावों से भी स्वयं को हर हालत में बचा कर रखें. जो आज की स्थिति है, जो आज की वास्तविकता है, उस दिशा में काम करें, आपको सफलता मिलेगी. अगर आज आपके सामने कोई कठिन फैसला लेने की स्थिति आती है, तो उसे टालने-टरकाने के बजाए पूरे आत्मविश्वास से उसका सामना करें. परिवार की कोई जिम्मेदारी अचानक आ सकती है, और उसके कारण आपको अपना काम छोड़कर घर लौटना पड़ सकता है.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ खास तौर पर शाम का समय बहुत आनंददायक और प्रसन्नतापूर्ण रहेगा. एकदूसरे के प्रति प्रेम और सम्मान में वृद्धि होगी.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की आवक बहुत अच्छी रहेगी. आप इन पैसों में से एक हिस्सा तुरंत कहीं निवेश करने के बारे में विचार करेंगे. नौकरी में आज आपको आपकी मेहनत और तत्परता के बूते अच्छी सफलता मिलेगी. आपको अपने काम में आनंद आएगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. आज आप में दिन भर उत्साह और ताजगी रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के अनुरूप सफलता मिलेगी. आज आप किसी कठिन प्रश्न या अध्याय को समय रहते पूरा करने में सफल रहेंगे. परीक्षा या प्रतियोगिता के तनाव से आपको राहत मिलेगी.



तुला- आज आपकी राशि से दूसरे भाव में चार ग्रहों की ऊर्जा है, जो आपकी पैसों की स्थिति के लिहाज से बहुत सकारात्मक नहीं है. हालांकि आप में से जो वेतन पर निर्भर हैं, उन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन व्यापार या दैनिक आमदनी पर आधारित लोग आज एक साथ बहुत सारे विकल्प सामने होने के कारण फैसला लेने में परेशानी महसूस करेंगे. आधी-पूरी के झंझट में अवसरों का नुक्सान हो सकता है. आज अगर आप अपने पैसों से जुड़े फैसले अपने बिजनेस पार्टनर या किसी वित्त सलाहकार को सौंप देते हैं, तो यह ज्यादा अच्छा रहेगा. आज आप अपनी उम्मीदों पर विश्वास बनाए रखें. चिंता और असुरक्षा की भावनाओं को नियंत्रित रखें और अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए सकारात्मक तरीके से सोचें. आज आपको अपने परिवार का, मित्रों का, और अन्य करीबी लोगों का पूरा साथ मिलेगा, वे हर कदम पर आपकी सराहना करेंगे. इनके अलावा बाकी लोग क्या सोचते हैं, आप इसकी परवाह न करें.

संबंध- आज अविवाहितों का विवाह तय हो सकता है.  आज आपको अपने प्रेमी या जीवनसाथी से अपनी बात कहने में कुछ परेशानी आएगी. या तो आपको इसका अवसर नहीं मिल सकेगा, या आप ठीक से कह नहीं सकेंगे. चूंकि बात होने पर मतभेद और तकरार होने की ही संभावना ज्यादा है, लिहाजा आप भी चुप्पी ही साधे रहें. शाम का समय अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति कमजोर रहेगी. आमदनी की तुलना में व्यय ज्यादा होगा. नौकरी में आज आपको अड़चनों और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. आत्मविश्वास से आगे बढ़ें, आप इन बाधाओं से पार पाने में सफल रहेंगे. अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर थोड़ा कमजोर रहेगा. पेट खराब हो सकता है. मुख के रोग हो सकते हैं. आंखों में और कानों में समस्या हो सकती है.

करिअर- आज कैम्पस में विद्यार्थियों का समय खराब होगा. आप एकांत में अध्ययन करें, और एकाग्रता बनाए रखें. मेहनत ज्यादा करनी होगी, लेकिन आपको बहुत अच्छी सफलता मिलेगी.



वृश्चिक- आज चार ग्रह आपकी राशि में हैं. आज आपके लिए धैर्य और आत्म-नियंत्रण बहुत आवश्यक है. आज आप बहुत आत्म केंद्रित रह सकते हैं आज आपकी प्रवृत्ति  स्वयं को जरूरत से ज्यादा महत्व देने की रहेगी, जो एक समस्या बन सकती है. आप अपने जीवनसाथी, अपने बिजनेस पार्टनर को, उनकी सलाह को महत्व दें, तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा. आप किसी के भी मुख से अपनी जरा भी आलोचना सुनने के मूड में नहीं रहेंगे, ऐसे में आपका जीवनसाथी, लगातार साथ रहे वाला मित्र या आपका बिजनेस पार्टनर आपके लिए बहुत मददगार हो सकते हैं. संतुलित सोच का अभाव आपको निराशाजनक परिणामों की ओर धकेल सकता है. अगर आप विवाहित हैं, तो एक बार विचार और विश्लेषण करें कि आपमें और आपके जीवनसाथी में एकदूसरे के प्रति कितना सम्मान, विश्वास और प्रेम है. स्वयं को भी समझने की कोशिश करें. अपने आप को सहज बनाए रखें, वरना आपके लिए उचित निर्णय लेना कठिन हो जाएगा. अपने अधूरे कार्यों पर ध्यान दें. आज आपकी अपने अधिकारियों से महत्वपूर्ण बातचीत होगी.

संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी को पूरा सम्मान दें. अहंकार के चाहे-अनचाहे प्रदर्शन से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आज आप अपने जीवनसाथी की हर बात मानते चलें, उसके प्रति अपना व्यवहार विनम्र और उदार रखें. अविवाहितों की बहुत ऊंची अपेक्षाएं आज मिलने वाले विवाह प्रस्तावों और प्रेम प्रस्ताव को विफल करा देंगी.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की आवक जरूरतों की पूर्ति करने लायक नहीं रहेगी. उधार लेना पड़ सकता है. नौकरी में आज आपके सामने काम का बोझ ज्यादा रहेगा.

स्वास्थ्य- आज क्रोध, घबराहट, तनाव और बेचैनी के कारण आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. पीठ और कमर में, सिर में दर्द हो सकता है. आराम करने का अवसर जरूर निकालें.

करिअर- आज विद्यार्थियों पर पढ़ाई का बहुत दबाव रहेगा. परीक्षा या प्रतियोगिता में आप एकाग्रता बनाए रखें, वरना कुछ गलती हो सकती है.



धनु- आज आपके व्यवहार-स्वभाव में संकोच का, कमजोरी का, आत्मविश्वास की कमी का भाव तीव्र रहेगा. आज दिन तनाव के बीच बीतेगा. आप लोगों से, भीड़ भरे स्थानों से और यहां तक उस कमरे से भी थोड़ा दूर रहने की कोशिश करेंगे, जहां आपके ही परिवार के सारे सदस्य बैठे हों. मन में किसी तरह का अज्ञात भय और संदेह बना रहेगा. हो सकता है कि आपके मन में अपनी नौकरी या व्यापार के भविष्य को लेकर कोई बड़ा प्रश्न हो. लेकिन आज आपका चिंतन संतुलित नहीं है, लिहाजा इस प्रश्न पर विचार करते समय हर पहलू पर गौर से ध्यान दें. आप अपने परिवार के सदस्यों से सलाह कर सकते हैं. आज आप किसी तरह का कोई बड़ा कदम न तो नौकरी या व्यापार के क्षेत्र में उठाएं और न ही प्रेम या संबंधों के क्षेत्र में. हालांकि आज प्रेम या संबंधों के मामले आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होंगे. किसी काम में मन नहीं लगेगा और एकाग्रता की कमी महसूस करेंगे. इस स्थिति पर काबू पाने के लिए आप सहज रहें, और हो सके, तो छुट्टी लेकर विश्राम करें. जो जैसा होता हो, होने दें, किसी बात का ज्यादा तनाव न लें. अपना दृष्टिकोण लचीला बनाए रखें. जो भी कार्य करें, उस पर पूरा ध्यान केंद्रित करें. चिढ़चिढ़ाहट, उग्रता और आक्रामकता से आपको उल्टे नुकसान उठाना पड़ सकता है. धैर्य और विनम्रता से आपको आसानी से सफलता मिलेगी.

संबंध- आज आप अपने जीवनसाथी की हर बात मानते चलें, इससे आपको भी हिम्मत मिलेगी और आपके संबंध भी अच्छे बने रहेंगे. आप जो भी बात करेंगे, वह घूम-फिर कर अपने प्रेमी या जीवनसाथी पर हावी होने या आक्रामक होने की दिशा में होगी, जो थोड़ी अनबन पैदा करेगी.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति थोड़ी कमजोर रहेगी. आमदनी की तुलना में खर्च ज्यादा रहेगा. नौकरी में माहौल थोड़ा तनावपूर्ण और निराशाजनक रहेगा, जिससे आपका कामकाज प्रभावित होगा. मेहनत ज्यादा रहेगी. धैर्य बनाए रखें.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. ब्लड प्रेशर घट-बढ़ सकता है. सिर दर्द हो सकता है. छिटपुट चोट भी लग सकती है. सावधान रहें.

करिअर- आज विद्यार्थी कैम्पस या क्लास के बजाए एकांत में ही अध्ययन करें. कठिन प्रश्नों या कठिन अध्याय को पूरा करने का आज आप पर दबाव रहेगा, जबकि आपका मन पढ़ाई में कम ही लगेगा. परीक्षा या प्रतियोगिता में धैर्य और एकाग्रता बनाए रखें.



मकर- चार ग्रह आज आपकी राशि से लाभ भाव में हैं. आज आप अपनी इच्छाशक्ति, आत्मविश्वास और अपने कठोर प्रयासों के बूते अपने लक्ष्यों में सफलता प्राप्त करेंगे. आज आपको लाभ होगा, आपकी समृद्धि में वृद्धि होगी. और दिन भर प्रसन्न बने रहेंगे. आज आपको कोई बड़ा उपहार प्राप्त हो सकता है. लेकिन आप किसी कारण से इस उपहार से जरा भी प्रसन्न नहीं होंगे, बल्कि आप में से कुछ लोग तो इस उपहार से नाराज भी हो सकते हैं. आप अपनी इन नकारात्मक भावनाओं को चतुराई से छिपा लें. अगर आप आज अभिव्यआक्ति शून्य  या भावविहीन मुद्रा अपनाए रहते हैं, तो इससे किसी को बुरा नहीं लगेगा. स्वयं पर नियंत्रण बनाए रखें. जहां तक हो सके, किसी काम में अकारण हस्तक्षेप न करें, सिर्फ अपने काम से काम रखें. पैसों के, और खास तौर पस निवेश के मामलों या प्रस्तावों पर जरा भी जल्दबाजी न करें. आज आपको अपनी जिद और अपनी भावुकता पर भी नियंत्रण रखना होगा. संतान से प्रसन्नता मिलेगी.

संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी से जितनी मीठी वाणी में बातें करेंगे, आपके संबंध उतने ही मधुर रहेंगे. आपका दाम्पत्य जीवन बहुत सुखी और प्रसन्नतापूर्ण रहेगा. आज आप अपने जीवनसाथी को कोई भेंट देने की कोशिश करेंगे, और वह आपको कोई उपहार देगा. जो भी वस्तु हो, जैसी भी हो, प्रसन्नता से स्वीकार करें.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. लेकिन आज आप निवेश करने या नया ऋण लेकर कोई खरीदारी करने से बचें. नौकरी में आपका दिन बहुत अच्छा रहेगा. पदोन्नति हो सकती है. अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. आज आप में बहुत ऊर्जा रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का बहुच अच्छा मौका मिलेगा और आपको अपने अध्ययन में बहुत अच्छी सफलता भी मिलेगी. पढ़ाई में खूब मन लगेगा. आपके साथी आपकी देखा-देखी करेंगे. परीक्षा या प्रतियोगिता में, प्लेसमेंट प्रयास में आपको सफलता मिलेगी.



कुंभ- आज चार ग्रह आपकी राशि से कर्म भाव में हैं. अगर आप अपना स्वयं का काम या व्यवसाय करते हैं, या अपने बॉस आप स्वयं ही हैं, तो आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा है. नौकरीपेशा लोगों को आज अपने अधिकारियों के साथ कोई समस्या हो सकती है. आज आप अपने माता-पिता के प्रति बहुत समर्पित रहेंगे. इस कारण भी आपका आज अपने अधिकारियों के साथ, अपने कामकाजी दायित्वों के साथ टकराव हो सकता है. अपनी परिस्थितियां देखें और उसके अनुरूप अपनी प्राथमिकता तय करें. आज आप दूसरों की सलाह के पचड़े में ज्यादा न पड़ें. आपके लिए सही क्या है, यह केवल आप तय कर सकते हैं. आत्मविश्वास बनाए रखें. इससे आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रहेंगे. मित्रों के साथ अपने संबंधों को लेकर अपने मन में ज्यादा संदेह न रखें, उन्हें एक और मौका देकर देखें. आज आप सामाजिक तौर पर काफी सक्रिय रहेंगे.

संबंध- आज मिलने वाले विवाह का या प्रेम के प्रस्ताव को आप बिना देखे-सुने ही खारिज कर सकते हैं. आज आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. फिर भी आप अपने जीवनसाथी के प्रति समर्पित बने रहें, यह मौका आपके वैवाहिक जीवन में मील का पत्थर और हमेशा बने रहने वाले प्रेम का आधार बन जाएगा.

प्रोफेशन- आज आपकी अच्छी आमदनी होगी, पैसों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. नौकरी में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी. पदोन्नति और वेतनवृद्धि हो सकती है. नई नौकरी के तमाम अवसर मिलेंगे. अधिकारियों से संवाद-टकराव टाल दें.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. शाम को थकान और आलस्य हो सकता है.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी मेहनत तुलना में कहीं ज्यादा सफलता मिलेगी. आप अतीत की मेहनत के बूते परीक्षा या प्रतियोगिता में बहुत सफल रहेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.



मीन- आज आप नकारात्मकता और असुरक्षा की भावना से दूर रहें. आज आपको अपनी उम्मीदों से विपरीत परिणाम मिल सकते हैं, जो आपको भारी निराशा दे सकते हैं. आप अपनी ही दार्शनिकता में उलझे रहेंगे और जीवन की व्यावहारिक वास्तविकता से दूर बने रहेंगे. आज आप कोशिश करें कि किसी सैद्धांतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक या अकादमिक विषयों के चिंतन में या उन पर बहस में न पड़ें. आपकी स्थिति ऐसी है जैसे आप यात्रा के बारे में सोचते रहेंगे, लेकिन वास्तव में घर पर बैठे होंगे. आज आप अपने विश्वासों और अपनी आस्थाओं को लेकर बहुत ज्यादा और बहुत अव्यावहारिक स्तर पर जिद्दी बने रहेंगे. इस मनोदशा में आप मानसिक रूप से गहरी निराशा में घिर सकते हैं. आपको अपना भविष्य पूरी तरह अंधकारमय लग सकता है. वास्तव में आपके सामने जो भी परेशानियां हैं, जो अभी बहुत भारी लग रही हैं, वे जल्द ही खत्म हो जाएंगी. जो दबाव-तनाव है, उसे झेलने के अलावा फिलहाल आपके पास कोई विकल्प नहीं है. तनाव से दूर रहें, और सकारात्मक मनोदशा को फिर से स्थापित करें. आज आपके लिए यह महत्वपूर्ण है. शाम का समय आपके सबसे अभिन्न मित्र के साथ बीतेगा. अपने मन की बातें किसी से व्यक्त न करें.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल, आपकी परस्पर समझबूझ का स्तर बहुत कम रहेगा. आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी पर लगातार झुंझलाते रहेंगे. आपको अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखना होगा.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की आवक सीमित रहेगी. आपका खर्च आपकी आमदनी की तुलना में ज्यादा रहेगा. नौकरी में आज आप पर काम का भारी दबाव रहेगा. स्वास्थ्य- आज क्रोध, असुरक्षा की भावना, झुंझलाहट-चिढ़चिढ़ाहट से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. थोड़े सावधान रहें. बड़ी परेशानी भी हो सकती है.

करिअर- आज विद्यार्थियों पर पढ़ाई का बहुत दबाव रहेगा. अगर आप योजनाबद्ध ढंग से काम नहीं करते हैं, तो आज का दिन व्यर्थ जा सकता है. एकाग्रता बनाए रखें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->