लाइव टीवी

राशिफल: इस राशि वालों के लिए यश और समृद्धि लाएगा आज का दिन, जानें अपना भविष्य

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 8:02 AM IST
राशिफल: इस राशि वालों के लिए यश और समृद्धि लाएगा आज का दिन, जानें अपना भविष्य
10 फ़रवरी 2020 का राशिफल

आज का राशिफल 10 फ़रवरी, Aaj Ka Rashifal (10 February 2020): जानिए कैसा बीतेगा आपका आज का दिन.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 8:02 AM IST
  • Share this:
10 फरवरी का राशिफल: हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है, तो कभी हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी हो जाती हैं. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कभी ऐसा भी होता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहती है. ऐसा हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति के कारण होता है. हमारा दिन कैसा रहेगा, यदि यह पता चल जाए, तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि 10 फरवरी का दिन आपके लिए कैसा रहेगा?



मेष- कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा. कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलाएगा. घरेलू जिंदगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. आपकी मुस्कुराहट आपके प्रिय की नाराज़गी दूर करने के लिए सबसे उम्दा दवा है. आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रही है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है. गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें. आज आप अपने जीवनसाथी के साथ सैर-सपाटे का मज़ा ले सकते हैं. साथ में समय गुज़ारने का यह बढ़िया मौक़ा है. विचारों से ही मनुष्य की दुनिया बनती है– कोई बेहतरीन किताब पढ़कर आप अपनी विचारधारा को और सशक्त कर सकते हैं.



वृष- ठूंस-ठूंस कर खाने और ज्यादा कैलोरी की चीजें खाने से बचिए. फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें. आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े. किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी. अतीत में किया गया काम आज परिणाम और पुरस्कार लेकर आएगा. आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है. वैवाहिक जीवन के लिहाज़ से यह बढ़िया दिन है. साथ में एक अच्छी शाम गुज़ारने की योजना बनाएं. इस सप्ताहांत परिवार के साथ शॉपिंग पर जाना संभव लग रहा है, लेकिन शॉपिंग जेब पर भारी भी पड़ सकती है.



मिथुन- मानसिक दबाव के बावजूद आपकी सेहत अच्छी रहेगी. अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें. दोस्त और रिश्तेदार साथ में ज़्यादा वक़्त बिताने की मांग करेंगे लेकिन यह सभी दरवाज़े बन्द करके राजसी आनंद लेने का समय है. प्रेम का आह्लाद महसूस करने के लिए आप किसी नए व्यक्ति से मिल सकते हैं. आपका दिमाग़ काम-काज की उलझनों में फंसा रहेगा, जिसके चलते आप परिवार और दोस्तों के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएं तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए. आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है. केश-सज्जा और मालिश जैसे क्रियाकलापों में काफ़ी समय लगा सकते हैं और इसके बाद आप काफ़ी अच्छा भी महसूस करेंगे.

कर्क- तरोताज़ा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें. जेवर में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा.अगर आप अपने आकर्षण और होशियारी का इस्तेमाल करें, तो लोगों से मनचाहा व्यवहार पा सकते हैं. प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें. साझीदार से संवाद क़ायम करना बहुत कठिन सिद्ध होगा. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है. जीवनसाथी के साथ यह दिन और दिनों की अपेक्षा बेहतर गुज़रेगा. यह दिन दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ शॉपिंग पर जाने का है. बस अपने ख़र्चों पर थोड़ी नज़र रखें.



सिंह- धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे. निवेश करने और अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज़ से अच्छा दिन नहीं है. अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं. बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें. याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं. उन्हें महसूस करने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं. आपके प्रिय का अस्थिर बर्ताव आज रोमांस को बिगाड़ सकता है. अगर आपको एक दिन की छुट्टी पर जाना है तो चिंता न करें, आपकी ग़ैरहाज़िरी में सभी काम ठीक से चलते रहेंगे. अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है. यह शादीशुदा ज़िंदगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है. आपको प्रेम की गहराई का अनुभव करेंगे. नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं – योग और ध्यान का सहारा लेकर आप इस नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं.



कन्या- ध्यान से सुकून मिलेगा. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो. अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है. मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है. ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों. जीवनसाथी का आत्मकेंद्रित व्यवहार आपको नागवार गुज़रेगा. सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है- अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की ख़रीदारी से बेहतर आज और क्या हो सकता है.



तुला- आप आज ख़ुद को रोज़ाना की अपेक्षा कम ऊर्जावान महसूस करेंगे. स्वयं को ज़रूरत से ज़्यादा काम के नीचे न दबाएं, थोड़ा आराम करें और आज के कामों को कल तक के लिए टाल दें. रियल एस्टेट संबंधी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे. माता-पिता की तबियत में सुधार होगा और वे अपना प्यार आपके ऊपर बरसाएंगे. अपने प्रेमी/प्रेमिका की किसी भी ग़ैर-ज़रूरी मांग के आगे न झुकें. साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें. सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है. अपने जीवनसाथी की ख़ूबियों के चलते आप एक बार फिर उनके प्यार में गिरफ़्तार हो सकते हैं. आज का दिन वाक़ई जी भरकर पार्टी करने के लिए बढ़िया है. लेकिन किसी भी चीज़ की अति से हमेशा बचना चाहिए, नहीं तो सेहत ख़राब होने के आसार हैं.



वृश्चिक- शकी स्वभाव के चलते आपको हार का मुंह देखना पड़ सकता है.आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है. एक-दूसरे का नज़रिया समझकर व्यक्तिगत समस्याएं सुलझाएं. इसे औरों के सामने न लाएं, नहीं तो बदनामी हो सकती है. विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है. अच्छा दिन है, क्योंकि आपको अपने लक्ष्यों को पाने के लिए बेहतरीन मौक़े मिलेंगे. आईटी से जुड़े लोगों को विदेश से बुलावा आ सकता है. अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है. ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है. आज छुट्टी के दिन किसी मल्टीप्लेक्स में जाकर कोई अच्छी फ़िल्म देखने से बढ़िया और क्या हो सकता है.



धनु- आज शांत और तनाव-रहित रहें. जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा. आपके जीवन-साथी की सेहत तनाव और चिंता का कारण बन सकती है. आप अपने प्रिय की बांहों में ख़ुशी, आराम और उल्लास महसूस करेंगे. खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है. कर्म-कांड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर में होगा. जीवनसाथी की वजह से आपको अनमने ढंग से बाहर जाना पड़ सकता है, जो बाद में आपकी झल्लाहट की वजह बनेगा.बहुत सारे मेहमानों की आवभगत आपका मूड ख़राब कर सकती है. लेकिन अच्छी बात यह है कि आप कई पुराने दोस्तों से मिल सकते हैं.



मकर- भावनाओं का ज्वार तेज़ी पर होगा – आपका व्यवहार आस-पास के लोगों को भ्रमित करेगा – अगर आप तुरंत परिणाम चाहेंगे तो निराशा आपको घेर सकती है. वित्तीय अनिश्चितता आपको मानसिक तनाव दे सकती है. अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें. आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर. आपकी मुलाक़ात एक ऐसे दोस्त से होगी, जिसे आपका ख़्याल है और जो आपको समझता भी है. जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं. यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा. छुट्टी वाले दिन काम करने से ज़्यादा झल्लाहट भरा कुछ नहीं हो सकता है. मुमकिन है कि आज आपको पूरे दिन इस झल्लाहट से जूझना पड़े.



कुंभ- दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे. जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा.ग़लत बातों को ग़लत वक़्त पर कहने से बचें. जिन्हें आप चाहते हैं, उनका दिल दुखाने से बचें. आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा. काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है. अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है. जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है. स्वयं के लिए अच्छा समय निकालना बढ़िया रहेगा. आपको इसकी सख़्त ज़रूरत भी है. यदि आप अपने मित्रों को इसमें सहभागी बनाएं, तो आनंद दोगुना हो जाएगा.



मीन- ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं. बाहर के खाने से बचिए. प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा. जीवनसाथी आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने के लिए प्रेरित करेगा. दूसरी बुरी आदतें छोड़ने के लिए भी बढ़िया समय है, क्योंकि जब लोहा गर्म हो तभी वार किया जाता है. शाम को प्रिय के साथ रोमांटिक मुलाक़ात और साथ में कहीं लज़ीज़ खाना खाने के लिहाज़ से बढ़िया दिन है. मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएं और आइडिया सुझाएगा. जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें. बहुत कम लोग ही आपके इस आकर्षण का राज़ जान पाएंगे. कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएं गड़बड़ा सकती हैं. संभव है कि परिवार के साथ किसी नज़दीकी रिश्तेदार से मिलने जाना हो और इसके लिए दिन ठीक भी है. हालांकि किसी पुरानी ख़राब घटना का ज़िक्र करने से बचें, नहीं तो वातावरण में तनाव पैदा हो सकता है.

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 7:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर