लाइव टीवी

राशिफल: कर्क राशि वाले आज पुरानी बातों में न उलझें, जानें कैसा गुजरेगा आज का दिन

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 11:50 AM IST
राशिफल: कर्क राशि वाले आज पुरानी बातों में न उलझें, जानें कैसा गुजरेगा आज का दिन
13 दिसंबर का राशिफल

आज का राशिफल 13 दिसंबर, Aaj Ka Rashifal (13 December2019): जानिए कैसा बीतेगा आपका आज का दिन. aaj ka rashifal 13 december 2019 today daily horoscope in hindi check your zodiac sign images

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 11:50 AM IST
  • Share this:
13 दिसंबर का राशिफल : हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है, तो कभी हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी हो जाती हैं. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कभी ऐसा भी होता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहती है. ऐसा हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति के कारण होता है. हमारा दिन कैसा रहेगा, यदि यह पता चल जाए, तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि 13 दिसंबर का दिन आपके लिए कैसा रहेगा?



मेष- अवांछित विचार दिमाग में छा सकते हैं. ख़ुद को शारीरिक व्यायाम का मज़ा लेने दें, क्योंकि खाली दिमाग शैतान का घर होता है. आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए. कोई ऐसा इंसान जिसके मन में आपके लिए गलत भावना थी आज मामला निबटाने और आपसे सुलह करने के लिए पहल करेगा. प्रेमी एक-दूसरे की पारिवारिक भावनाओं को समझेंगे. नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है. उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको गलत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. आपको महसूस होगा कि शादी के वक़्त किए गए सारे वादे सच्चे हैं. आपका जीवनसाथी ही आपका हमदम है.



वृष- अपने मनमौजी और ज़िद्दी स्वभाव को क़ाबू में रखें, ख़ास तौर पर किसी जलसे या पार्टी में, क्योंकि ऐसा न करने पर वहां का माहौल तनावग्रस्त हो सकता है. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त. दोस्त और जीवनासाथी आराम तथा ख़ुशी देंगे, नहीं तो बाक़ी दिन उबाऊ और नीरस गुज़रेगा. अपने प्रिय की ग़ैरमौजूदगी में आप ख़ुद को बिल्कुल खाली महसूस करेंगे. ऐसे लोगों से साथ जुड़ें जो स्थापित हैं और भविष्य के रुझानों को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं. भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे. जीवनसाथी के कारण कुछ नुक़सान हो सकता है.



मिथुन- बेकार की बात पर बहस करके अपकी ऊर्जा ज़ाया न करें. याद रखें कि वाद-विवाद से कुछ भी हासिल नहीं होता, लेकिन खोता ज़रूर है. लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें. अपने पारिवारिक सदस्यों को तय नहीं करने दीजिए कि आज के दिन आपको क्या करना है और क्या नहीं. प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें. अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए. अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीके से करेगी. आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है.

कर्क- झल्लाना और खीजना आपकी सेहत ख़राब कर सकता है. पुरानी बातों में न उलझें और जितना हो सके आराम करने की कोशिश करें. आज का दिन ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है. आपको ख़ुश रखने के लिए माता-पिता और दोस्त पूरी कोशिश करेंगे. बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी. आज के दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ बढ़िया कर सकते हैं. आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा. वैवाहिक जीवन का आनन्द लेने के पर्याप्त मौक़े हैं आज आपके पास.



सिंह- आज ख़ुद से ज़्यादा कराने की कोशिश न करें- आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम मालूम होती है और निश्चित रूप से आपको आराम की ज़रूरत है. ख़र्च करते वक़्त ख़ुद आगे बढ़ने से बचें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे. आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है. आपके प्रिय की ग़ैरहाज़िरी आज आपके दिल को नाज़ुक बना सकती है. दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा. आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है. आपको महसूस हो सकता है कि आपके जीवनसाथी ने आपको चोट पहुंचाई है.



कन्या- अपना मूड बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा. आप अपने जज़्बात का इज़हार करने में मुश्किल महसूस करेंगे. अगर आप सही लोगों से संपर्क और लेन-देन करेंगे, तो आप अपने करियर में तरक़्क़ी कर सकते हैं. सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें. वैवाहिक जीवन के ख़राब क्षणों का चरम आज आपको देखने को मिल सकता है.


तुला- आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो. अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है. कोई पुराना दोस्त शाम के समय फ़ोन कर पुरानी यादें ताज़ा कर सकता है. ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें. तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों. सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है. आज आप अपने जीवनसाथी के साथ सैर-सपाटे का मज़ा ले सकते हैं. साथ में समय गुज़ारने का यह बढ़िया मौक़ा है.



वृश्चिक- अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है. आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं. परिवार के सदस्यों की मदद करने के लिए अपने खाली समय का सदुपयोग करें. दूसरों को ख़ुशियां देकर और पुरानी ग़लतियों को भुलाकर आप जीवन को सार्थक बनाएंगे. अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें. मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा. आप एक बेहतरीन जीवनसाथी होने की ख़ुशक़िस्मती को शिद्दत से महसूस कर पाएंगे.



धनु- बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है. बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है. पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं. आप के दिल की धड़कनें आपके प्रिय के साथ कुछ ऐसे चलेंगी कि आज जीवन में प्यार का संगीत बज उठेगा. दफ़्तर में जिसके साथ आपकी सबसे कम बनती है, उससे अच्छी बातचीत हो सकती है. सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलाएँ और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें. आज के दिन आपका वैवाहिक जीवन एक विशिष्ट दौर से गुज़रेगा.



मकर- मानसिक शान्ति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें. आपके ख़र्चे बजट को बिगाड़ सकते हैं और इसलिए कई योजनाएं बीच में अटक सकती हैं. परिवार की शांति अचानक आयी समस्याओं की वजह से भंग हो सकती है. लेकिन ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि समय सब ठीक कर देगा. वक़्त का तकाज़ा यह है कि शांति से परेशानी का सामना किया जाए. रोमांस के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन नहीं है, क्योंकि आप आज सच्चा प्यार ढूंढने में विफल हो सकते हैं. नई चीज़ों को सीखने की आपकी ललक क़ाबिल-ए-तारीफ़ है. आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है. वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा.



कुंभ- आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे. लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे. बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं. जिसे आप चाहते हैं, उसके साथ आपका तल्ख़ रवैया आपके रिश्ते में दूरी बढ़ा सकता है. दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बाध्य न करें, जो आप स्वयं न करना चाहें. अगर आप लंबे समय से अपने जीवन में किसी रोचक चीज़ के होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो निश्चय ही आपको उसके संकेत दिखाई देने लगेंगे. लोगों की दख़लअन्दाज़ी वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है.

मीन- शराब से दूर रहें, क्योंकि इससे आपकी नींद में खलल पड़ेगा और आप गहरे आराम से महरूम रह सकते हैं. ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी. अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें. यह सबसे बेहतर मरहम है. वे कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का स्रोत साबित होंगे. आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है. बड़े व्यापारिक लेन-देन करते वक़्त अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखें. आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे. विवाह एक दैवीय आशीर्वाद है और आज आप इसका अनुभव कर सकते हैं.

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 5:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर