16 जुलाई का राशिफल: इस राशि के लोगों का साथी से हो सकता है मतभेद

राशिफल 15 जुलाई, Aaj Ka Rashifal जानिए क्या कहते हैं आज आपके सितारे...

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:04 AM IST
16 जुलाई का राशिफल: इस राशि के लोगों का साथी से हो सकता है मतभेद
राशिफल 15 जुलाई, Aaj Ka Rashifal जानिए क्या कहते हैं आज आपके सितारे...
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:04 AM IST
राशिफल, 16 जुलाई: हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है तो कोई दिन कई चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी गुजरता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा दिन कैसा रहेगा, ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि 15 जुलाई का दिन आपके लिए कैसा रहेगा?

मेष- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से भाग्य भाव में रहेगा. चंद्रमा के साथ शनि और केतु हैं, जबकि उसी समय सूर्य के साथ राहु और शुक्र रहेंगे. आज आपकी कार्यकुशलता कम, लेकिन महत्वाकांक्षा और भावनात्मक संवेदनशीलता थोड़ी ज्यादा रहेगी. आज आपको कोई भी निर्णय लेने में परेशानी महसूस हो सकती है. इन कारणों से शाम तक आप मन में निराशा महसूस कर सकते हैं. लेकिन अगर आप आज समय-समय पर एक कदम पीछे लेकर अपनी स्थिति पर विचार करते हैं, तो आपको अपने तरीके में सुधार करने का अवसर मिल सकता है. किसी भी स्थिति में आज आप स्वयं की आलोचना न करें. नौकरी में आपको कुछ नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन आप शांत रहे और विचार करें कि आप क्या चाहते हैं और उसे प्राप्त करने के लिए आपको क्या चाहिए. आपको जो भी परेशानी, निराशा या तनाव महसूस हो रहा है, वह मूलतः आपके मन में ही है. वास्तव में चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है. आज आप किसी विशेष व्यक्ति के बारे में, जो आपका ही कोई निकटजन है, बहुत सारे रहस्य उजागर कर सकते हैं. शाम आपका मित्रों, भाईयों, पड़ोसियों से विवाद हो सकता है.



संबंध- आज आपके प्रेम संबंधों में कुछ बदलाव होगा. अगर कोई व्यक्ति आपको प्रेम प्रस्ताव देने की बहुत समय से कोशिश करता आ रहा है, तो हो सकता है कि आज आप उसे बुरी तरह झिड़क दें. इसके विपरीत, कोई नई प्रेम कहानी भी शुरु हो सकती है. जीवनसाथी के साथ आज आपके संबंध सामान्य रहेंगे.

प्रोफेशन- आज आप नौकरी और व्यापार में सावधान सजग रहें. अपनी महत्वाकांक्षाओं को नियंत्रण में रखें. खर्च ज्यादा होगा.

स्वास्थ्य- आज आपके स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार होगा, लेकिन मानसिक तनाव दिन भर बना रहेगा.

करिअर- आज उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों को अच्छी सफलता मिलेगी. आज आपको कोई शुभ समाचार मिलेगा. कोई नया कोर्स या नई पुस्तक शुरु हो सकती है. आज आप कठिन प्रश्नों और जटिल विषयों के अध्ययन में सफल रहेंगे.
Loading...

वृष- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से आठवें भाव में है. अगर आपका इरादा अपने जीवन में नई शुरुआत करने का है, तो आज का दिन आपके लिए आपके लिए शुभ होगा. आज आपको अपने कामकाज में और व्यक्तिगत जीवन में कोई नई शुरुआत करने का शानदार अवसर मिलेगा. हालांकि चली आ रही परेशानियों और तनाव के कारण आज दिन भर आप बहुत तैश में बने रहेंगे. तैश में आकर कोई बड़ा फैसला न लें, न कोई बड़ी बात कहें. भले ही आपके इरादे अच्छे हों, लेकिन कोई ऐसा काम कर डालेंगे, जिस पर पछतावा करने के अलावा आपके पास कोई विकल्प नहीं होगा. लिहाजा आप अपने जीवनसाथी के साथ व्यवहार में सावधान रहें. सिर्फ कुछ कहने के लिए कोई काल्पनिक बात कह डालने से बचें. इसी प्रकार आप दफ्तर में अपने अधिकारियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में किसी बात से नाराज हो सकते हैं. हो सकता है कि आप पर काल्पनिक आरोप लगाए जाएं, और आपको स्वयं को निर्दोष साबित करने के लिए काफी समय तक बहस करनी पड़े.



संबंध- आज आपके अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ तीके मतभेद हो सकते हैं. आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंधों में तनाव भरी उदासीनता रहेगी. कुछ तनावपूर्ण संबंध टूट भी सकते हैं.

प्रोफेशन- आज पुराने निवेश से लाभ हो सकता है. आपकी आमदनी कमजोर रहेगी. आमदनी की तुलना में व्यय ज्यादा होगा. नौकरी में आज आपके दफ्तर का माहौल थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा. मेहनत ज्यादा रहेगी. सावधानी से काम करें.

स्वास्थ्य- आज दिन भर आप ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे. पैरों में दर्द हो सकता है. मानसिक तनाव रहेगा. थकान और आलस्य रहेगा.

करिअर- आज विद्यार्थी किसी कठिनाई की स्थिति से उलझते रहने के बजाए अपने शिक्षकों से संपर्क करें. शिक्षक अगर नाराज हैं, तो नाराजगी का कारण समझने की कोशिश करें.

मिथुन- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से सातवें भाव में रहेगा. आपकी राशि में सूर्य, राहु और शुक्र रहेंगे. चंद्रमा के साथ शनि और केतु हैं. आज आपको अपने दृष्टिकोण के संतुलन के बारे में सोचना-समझना होगा. सत्य एकतरफा नहीं है और आपको इसे समझने के लिए दोनों पक्षों के दृष्टिकोण को समझने की आवश्यकता होगी. ज्यादा भ्रम होने पर आप किसी विश्वसनीय और निष्पक्ष व्यक्ति से सलाह कर सकते है. आज आप पैसों से जुड़े मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतें. पैसों से जुड़े मामलों में कोई बड़ा फैसला न करें. चाहे बात कोई काम शुरू करने से जुड़ी हो या किसी निवेश से संबंधित हो. पैसों को लेकर किसी के साथ अनबन हो सकती है. निजी मामलों में आपको भाग्य का समर्थन मिलेगा. आज आप बुजुर्गों के साथ अपने संबंधों में सावधान और विनम्र रहें. वाणी पर नियंत्रण रखें.



संबंध- आज आपका प्रेम प्रस्ताव स्वीकार हो सकता है. पुराने प्रेमी से संबंध फिर सामान्य हो सकते हैं. अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ अपने व्यवहार में थोड़े सावधान रहें. किसी विवादास्पद विषय पर बात न करें.

प्रोफेशन- आज आपको किसी की मदद से, भाग्य की मदद से धन लाभ होगा. नौकरी में आज आपका दिन अच्छा रहेगा. पदोन्नति की बात हो सकती है.

स्वास्थ्य- आज दिन भर मन में कोई न कोई चिंता बनी रहेगी. मानसिक तनाव रहेगा. स्वास्थ्य भी नरम-गरम रहेगा.

करिअर- आज विद्यार्थियों को परीक्षा या प्रतियोगिता में सरलता से बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. पढ़ाई में मन लगेगा. शिक्षक आपसे प्रसन्न रहेंगे.

कर्क- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से छठे भाव में रहेगा. आज दिन भर भारी भागदौड़ रहेगी. आज आप अपने लिए कोई नया लक्ष्य रख सकते हैं, या दफ्तर में आपका कोई नया लक्ष्य सौंपा जा सकता है. आप अगर कोई लक्ष्य रखते हैं, तो वह बहुत स्पष्ट होना चाहिए. दफ्तर की स्थितियों में हल्का बदलाव होगा. आज आपको नई नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है. चलती नौकरी में धन, पद और कद में वृद्धि हो सकती है. आपकी अपने सहकर्मियों के साथ मामूली अनबन हो सकती है. आप अपने सहकर्मियों पर एक सीमा से अधिक विश्वास न करें. अपनी व्यक्तिगत योजनाओं और व्यक्तिगत लक्ष्यों के बारे में सहकर्मियों से, रिश्तेदारों से बातचीत न करें. परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत में भी पूरी सावधानी और चतुराई से काम लें. किसी की आलोचना न करें, भविष्य की योजनाओं पर चर्चा न करें और नए या विवादास्पद विषयों से दूर रहें. आज आप भारी थकान महसूस करेंगे और अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़े सचेत होंगे.



संबंध- आज आपके प्रेम संबंधों में परिवर्तन संभव है. जिनका विवाह तय हो चुका है लेकिन अभी हुआ नहीं है, उनके संबंध आज खटाई में पड़ सकते हैं. आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ गलतफहमियां दूर करने का प्रयास करें.

प्रोफेशन- आज आपको धन लाभ होगा. पैसों की स्थिति संतोषजनक रहेगी. नौकरी में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी. काम ज्यादा रहेगा, लेकिन पदोन्नति भी हो सकती है.

स्वास्थ्य- आज मानसिक तनाव रहेगा. थकान और बेचैनी रहेगी. कुछ स्वास्थ्य स्थितियां आपको परेशान कर सकती हैं, लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि शरीर में थकान भरी हो. आराम करने की कोशिश करें और गैर जरूरी गतिविधियों को स्थगित कर दें.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अध्ययन में समस्याओं का सामना करना होगा. भ्रम हो सकता है. कठिन विषयों या प्रश्नों को हल करने में परेशानी महसूस करेंगे. उत्तर सावधानी से लिखें.

सिंह- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से पंचम भाव में रहेगा. अगर आप चाहें, तो मनोरंजन, मस्ती और रोमांस के लिहाज से आज का दिन आपके लिए काफी सकारात्मक साबित होगा. आज आपको अपने भविष्य के बारे में योजना बनाने, विचार करने का समय निकालना होगा. हो सकता है कि यह कोई साधारण विषय न हो. आपको विचार करना होगा कि आप जिस रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं, क्या उससे आपका प्रेम जीवन, आपकी नौकरी और व्यापार में प्रगति और आपकी पारिवारिक स्थितियां प्रभावित होने जा रही हैं. और अगर ऐसा है, तो क्या आप वास्तव में वही चाहते हैं. यदि ऐसा नहीं है, तो कुछ ऐसी योजना बनाएं जो आपकी सारी जरूरतों को पूरा करने की दिशा में हों. आज बनाई गई योजनाओं के सफल होने की संभावना ज्यादा है. आज आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में परेशानी हो सकती है.



संबंध- आज आपके प्रेम संबंधों में हल्का तनाव रहेगा, हालांकि ज्यादा देर नहीं टिकेगा. आपका प्रेमी या जीवनसाथी आज सिर्फ आपके समर्पण और आपकी ईमानदारी से मुग्ध रहेगा. लिहाजा आप अपनी ओर से कोई गलती न करें, लेकिन किसी भी मामले में अति न करें.

प्रोफेशन- आज आपकी आमदनी सामान्य रहेगी. आपको पैसों के मामलों में सावधान रहना होगा. नौकरी में आज आपके सामने काम का दबाव ज्यादा रहेगा. आपको काम के बोझ से झुंझलाहट होगी. कोई बड़ा निर्णय आज न लें.

स्वास्थ्य- आज आपके स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव रहेगा. सिर में दर्द हो सकता है. आपका स्वास्थ्य मौसम से प्रभावित हो सकता है. पेट खराब हो सकता है. थकान और बेचैनी रहेगी. करिअर- आज विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करना होगी. पढ़ते समय बार-बार एकाग्रता भंग होती रहेगी. एकांत में पढ़ाई करना ज्यादा उपयोगी रहेगा. आपको अपने लिए एक लक्ष्य और टाइम-टेबल बनाना होगा.

कन्या- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से चौथे भाव में रहेगा. आज का दिन आपके लिए अच्छा, प्रसन्नतादायक और पैसों के लिहाज से थोड़ा सकारात्मक रहेगा. आज आप या तो वास्तव में अपने काम में इतने उलझे रहेंगे कि कोई महत्वपूर्ण पारिवारिक घटना सिरे से आपके ध्यान से उतर जाएगी. ऐसा भी हो सकता है कि काम में उलझे बिना ही आपको संदेह होता रहे कि आपसे परिवार का कोई महत्वपूर्ण काम छूट रहा है. लिहाजा आप आज समय-समय पर परिवार के सदस्यों से और विशेषकर अपने जीवनसाथी से फोन पर बात करते रहें. अगर आपने हाल ही में कोई जमीन-मकान, वाहन या कोई अन्य महंगी वस्तु खरीदी है, तो आज आप उस पर घमंड करने या जताने से बचें. वास्तव में आज आप किसी भी उपलब्धि, संपत्ति या क्षमताओं के बारे में अत्यधिक गर्व, अहंकार या आत्म-संतुष्टि के भाव में भर कर बात न करें. आज किसी भी तरह की भावना का अतिरेक आपको सही फैसले करने में, अपना आत्मनियंत्रण रखने में, और सही विश्लेषण कर सकने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. आज आप अपना मुख्य कार्य छोड़े बिना आय बढ़ाने के बारे में कोई विचार करेंगे. घर और दफ्तर में शांति रहेगी. वाहन संभल कर चलाएं.



संबंध- आज आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध सामान्य रहेंगे. कोई आश्चर्यजनक घटना घटने की उम्मीद नहीं है. आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति अपना व्यवहार थोड़ा लचीला, रखें. किसी तरह की बहस में न पड़ें.

प्रोफेशन- आज मेहनत ज्यादा होने और धन लाभ कम होने की स्थिति बन सकती है. आपको धन लाभ होगा. परिवार और वाहन पर आपका खर्च होगा. नौकरी में आज आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी. सावधानी से काम करें.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. सुस्ती, थकान और कमजोरी महसूस करेंगे. आपको अपनी माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. वाहन से सावधान रहें.

करिअर- आज विद्यार्थियों को क्लासरूम में, घर पर किए गए अध्ययन में एकाग्रता बनाए रखनी होगी. आज आपको कड़ी मेहनत करना होगी.

तुला- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से पराक्रम भाव में रहेगा. आज आपका ज्यादा से ज्यादा ध्यान अपने परिवार के सदस्यों, मित्रों और अन्य निकटजनों पर रहेगा. आप ज्यादा से ज्यादा समय अपने निकटजनों के साथ बिताना चाहेंगे और उनकी जरूरतों और चिंताओं के प्रति सचेत और सजग बने रहेंगे. आज आपको दूसरों की, विशेषकर अपने निकटजनों की मदद करने का अवसर मिलेगा. आपके सारे निकट संबंध और मजबूत होंगे. साथ ही आपको अपने जीवन में कुछ सुधार लाने का मौका भी मिल सकता है. आज आप अपने पुराने परिचितों से बहुत प्रेम और अपनत्व महसूस करेंगे. हो सकता है कि वह आपसे ऐसी सहानुभूति रखते हों, जिसे वह व्यक्त नहीं कर पा रहे हों. आज पैसों का मामला भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है. आप किसी मूल्यवान वस्तु को खरीदने के पहले विचार जरूर करें कि क्या यह वास्तव में आपके लिए आवश्यक है.



संबंध- आज आप अपने प्रेम या दाम्पत्य संबंधों में सुधार करने के लिए प्रयत्न करेंगे. आपको प्रेम के उत्तर में प्रेम मिलेगा.

प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. लेकिन आपको खर्च पर नियंत्रण रखना होगा. नौकरी में आज आपको जूनियर साथियों का भरपूर साथ मिलेगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. आज आप में बहुत ऊर्जा रहेगी. दिन भर चुस्ती और स्फूर्ति बनी रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अध्ययन में एकाग्रता बनाए रखने के लिए प्रयास करना होगा. आपकी किसी सफलता से आपका यश बढ़ेगा. उच्च शिक्षा या शोध से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा.

वृश्चिक- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से वाणी और परिवार के भाव में रहेगा. आपकी राशि से अष्टम भाव में सूर्य, राहु और शुक्र हैं. यदि आज आप अपने कामकाज के मामलों में, अपने महत्वपूर्ण कार्यो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का विचार बनाते हैं, तो आज आपको भाग्य का साथ मिलना निश्चित है. लेकिन हो सकता है कि आज आप अपने पैसों और अपने समय को लेकर ज्यादा ही उदार रहें, और हो सकता है कि आप अपना काम छोड़कर किसी और के काम में या अपने दोस्तों के प्रयास में अपना समय और धन खर्च करें. अपने काम के प्रति गंभीरता बनाए रखने की कोशिश करें, और यह भी ध्यान रखें कि मित्र नजर आने वाला हर व्यक्ति आपका मित्र नहीं है. आज आपके विरोधी भी आपको उकसाने की कोशिश करेंगे. आपको इससे सावधान रहना होगा. किसी बहुत छोटी सी बात को लेकर शुरु होने वाला विवाद भी बड़े झगड़े में बदल सकता है. लेकिन यदि आप अपने काम में व्यस्त बने रहते हैं, और विवाद के किसी भी मामले पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप इस स्थिति को आसानी से टाल सकते हैं.



संबंध- आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध चरम पर रहेंगे. आपका अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ बहुत यादगार समय बीतेगा. किसी तरह का तनावपूर्ण विषय न उठाएं, अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.

प्रोफेशन- आज आप कोशिश करेंगे, अपना इरादा दृढ़ रखेंगे, तो आपको अपेक्षा से अधिक धन लाभ होगा. यही स्थिति नौकरी के मामले में रहेगी. आज आपकी सफलता आपकी एकाग्रता पर निर्भर है.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. आज आपको चलते रोग में भी राहत मिलेगी. दवा या चिकित्सक बदल सकता है.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अध्ययन में और विशेषकर वायवॉ और इंटरव्यू में बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. अगर आपको किसी परीक्षा या प्रतियोगिता के लिए कोई यात्रा करनी पड़ती है, तो समय का ध्यान रखें, आपको सफलता मिलेगी.

धनु- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि में शनि और केतु के साथ है. आज आपकी कोशिश स्वयं पर और अपनी मौजूदा स्थितियों पर ध्यान देने की रहेगी, लेकिन आपके अतीत की और भावुकता भरी समस्याएं आज आपका पीछा नहीं छोड़ेंगी. चाहे आप किसी निकटजन के साथ के लिए बहुत व्याकुल हो रहे हों या आपको संबंधों का कोई जटिल मामला सुलझाने में परेशानी हो रही हो, आप जब तक अतीत की शिकायतों में उलझे रहेंगे या अतीत में ही बने रहेंगे, तब तक आपके लिए अपनी समस्याओं को हल करना आसान नहीं होगा. अतीत को अतीत में ही छोड़ दें. इससे आपको अपने लिए नए अवसर और नए यादगार पल प्राप्त करने में मदद मिलेगी. इन अवसरों के लिए आप जितने तैयार रहेंगे, आपको उतना लाभ होगा, जो नकद लाभ भी हो सकता है. आज आपको अपने पारिवारिक मसलों पर भी ध्यान देना होगा. महत्वपूर्ण मसलों पर आप अपने निकटजनों से और विश्वासपात्र लोगों से सलाह करने में संकोच न करें. किसी बात को लेकर ज्यादा जिद न रखें.



संबंध- अगर अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में कोई समस्या है, तो आज आप या तो नए सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करें, या परिवार के बुजुर्गों की मदद लें. किसी भी हालत में बीती बातों को लेकर न उलझे रहें.

प्रोफेशन- आज आपकी आमदनी सामान्य रहेगी. व्यापार में सावधान रहें. नौकरी में आज आपके दफ्तर का माहौल थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा. सावधानी से काम करना होगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य ठीक-ठीक रहेगा. थकान और बेचैनी रहेगी. मन में कोई न कोई चिंता बनी रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के अनुरूप सफलता मिलेगी. आज आप भाग्य की मदद से सफलता की अपेक्षा न करें. कठिन प्रश्नों से निराशा हो सकती है.

मकर- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से बारहवें भाव में रहेगा. आज आपको अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के कुछ बहुत भाग्यशाली अवसर मिल सकते हैं. हालांकि आज आपको अपनी महत्वाकांक्षाओं के पूरे होने की ज्यादा उम्मीद न करें. आज आपके सामने चिंता का कोई महत्वपूर्ण या बड़ा कारण नहीं है. अगर आपका पहले से शुरू किया गया कोई काम सही लोगों की मदद के अभाव के कारण अटक रहा है, तो आज आप अपने कार्य की गति धीमी कर दें, और ऐसे लोगों की तलाश करें, जो आपके लिए उपयोगी हों, और जिनका सोचने का तरीका आपसे मेल खाता हो. यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो आप आज अपनी समस्या का समाधान दूसरों के अनुभव से खोजने की कोशिश करें, आपको सफलता मिलेगी. आपकी जो भी व्यावसायिक समस्या है, वह अनूठी नहीं है, और अन्य लोग या कंपनियां उससे सफलतापूर्वक पार पा चुके हैं. आज आप परिवार में विनम्रता और शांति बनाए रखने की कोशिश करें, और उसके लिएऐसबसे पहलै आपको  विनम्र और शांत होना जरूरी होगा. पैसों की चिंता का हल आज शायद न हो सके.



संबंध- आज अगर आप अपने प्रेम या दाम्पत्य संबंधों से तनाव और उदासीनता समाप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा. अपनी जिद और संवेदनशीलता परे रख दें. साथी को मनाने के लिए कुछ नया प्रयास करें.

प्रोफेशन- आज आपकी आमदनी सामान्य रहेगी. आपको धन लाभ होगा, लेकिन आपका खर्च ज्यादा रहेगा. व्यापार की समस्या का समाधान होगा. नौकरी में आज आपको सावधानी से काम करना होगा. समय पर काम निपटाने का ध्यान रखें.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा. श्वांस की, गले में कोई समस्या हो सकती है. कमजोरी महसूस करेंगे. पैरों में दर्द हो सकता है.

करिअर- आज पढ़ाई का दबाव ज्यादा रहेगा. आज आपको कड़ी मेहनत करना होगी. पेंडिंग कार्य और कठिन विषय आज पूरे करने हो सकते हैं.

कुंभ- आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से लाभ भाव में रहेगा. आज का दिन आपके लिए सकारात्मक है. आज आप लगभग हर व्यक्ति के लिए प्रसन्न और मिलनसार बने रहेंगे. आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी, लेकिन आपका इरादा अपना काम जल्दी से जल्दी पूरा करके अपने मित्रों के साथ समय बिताने का रहेगा. किसी तरह का तनाव आज आपके मन में नहीं होगा. आज आप कोई नया काम शुरु कर सकते हैं, लेकिन उतना ही काम हाथ में लें, जितने से आपको शरीर, धन और समय का अतिरिक्त कष्ट न उठाना पड़ता हो. अगर आप अपनी क्षमता से अधिक का कोई काम हाथ में लेते हैं, तो इससे आपको हताशा और थकावट भी हो सकती है. आज मिलने वाले नए कार्य, नए अवसर या नई गतिविधियां आपको नए विचार भी देंगी. आप इसे नई, लेकिन नपी-तुली शुरुआत के अवसर के रूप में ही लें. आज अगर कोई आपको उकसाने की कोशिश करे, तो आप शांत बने रहें.



संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. साथ में बहुत अच्छा, सुखी और यादगार समय बीतेगा.

प्रोफेशन- आज आपको धन लाभ होगा. लेकिन आपको पैसों के मामलों में सावधान बने रहना होगा. नौकरी में आज आपका दिन अच्छा रहेगा. पदोन्नति की बात उठ सकती है. नई नौकरी भी संभव है.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य आमतौर पर अच्छा रहेगा. आज आप थकान और तनाव से बचने की कोशिश करें. कोई जोखिम न लें और हो सके तो लंबी यात्रा टाल दें.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अध्ययन में अच्छी सफलता मिलेगी, लेकिन आपके लिए प्रश्न-उत्तरों पर जोर देने के बजाए मूल विषय को पढ़ना ज्यादा उपयोगी रहेगा. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.

मीन- आज पूर्णिमा का चंद्रमा, शनि और केतु आपकी राशि से कर्म भाव में रहेंगे. आज आप थोड़े ज्यादा संवेदनशील रहेंगे. लेकिन वास्तव में आपके लिए अब सक्रिय होने का समय है. आज आप अपने जीवन में, विशेष तौर पर अपने कार्यक्षेत्र में और अपने निजी रिश्तों के मामलों में आने वाले किसी भी नई संभावना के लिए अपनी ओर से सभी संभव प्रयास जरूर करें. आप भाग्य के दरवाजे पर खड़े हैं, और आगे कदम आपको बढ़ाना है. आप अपने सभी पुराने तरीकों को ही भूल जाएं, और जो भी अवसर जीवन में आपके सामने आता है, उसका आनंद लें. किसी व्यक्तिगत कठिनाई, नौकरी की कोई उलझी हुई स्थिति या किसी घरेलू समस्या में ज्यादा परेशान होने के बजाए आज आप किसी योग्य व्यक्ति से सलाह कर सकते हैं. आपको स्वयं इसकी आवश्यकता महसूस हो सकती है. बाकी मामलों में आज का दिन बहुत रोजमर्रा के अंदाज का होगा.



संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ अपने संवादों और व्यवहार को सहज-सरल बनाए रखें. नीरस बातें जीवन मेंभी नीरसता पैदा करेंगे और ज्यादा भावुकता परेशानी पैदा करेगी.

प्रोफेशन- आज आपकी आमदनी सामान्य रहेगी. लेकिन बड़ी आमदनी कराने वाला बड़ा सौदा आज आपके बहुत नजदीक रहेगा. आप अपनी तैयारी बनाए रखें, और मौका न चूकें. नौकरी में आज आपको भाग्य के बूते पदोन्नति मिल सकती है.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य ठीक-ठीक रहेगा. आज आपमें कभी तो बहुत ऊर्जा रहेगी और कभी आप बेचैनी और कमजोरी महसूस करेंगे. शाम को आलस्य और थकान होगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अध्ययन में बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. परीक्षा या प्रतियोगिता में आप सफल रहेंगे. इंटरव्यू में सफलता मिलेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 6:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...