लाइव टीवी

राशिफल: इस राशि वाले आज पूरे दिन रहेंगे बेहद खुश, जानें अपना भविष्य

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 6:02 AM IST
राशिफल: इस राशि वाले आज पूरे दिन रहेंगे बेहद खुश, जानें अपना भविष्य
19 जनवरी 2020 का राशिफल

आज का राशिफल 19 जनवरी, Aaj Ka Rashifal (19 january 2020): जानिए कैसा बीतेगा आपका आज का दिन.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 6:02 AM IST
  • Share this:
19 जनवरी का राशिफल : हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है, तो कभी हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी हो जाती हैं. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कभी ऐसा भी होता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहती है. ऐसा हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति के कारण होता है. हमारा दिन कैसा रहेगा, यदि यह पता चल जाए, तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि 19 जनवरी का दिन आपके लिए कैसा रहेगा?



मेष- धार्मिक और आध्यात्मिक रुचि के काम करने के लिए अच्छा दिन है. पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा. छोटे भाई-बहन आपसे राय मांग सकते हैं. आज का दिन रोमांस से भरपूर होने की पूरी संभावना है. आपका दिमाग़ काम-काज की उलझनों में फंंसा रहेगा, जिसके चलते आप परिवार और दोस्तों के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे. ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी. आंंखें दिल की बातें बयान कर देती हैं. यह दिन अपने जीवनसाथी के साथ इसी भाषा में बात करने के लिए है.



वृष- दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे. आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा. आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्ते को मज़बूत बनाएगा. संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें. आज किए गए निवेश काफ़ी फ़ायदेमन्द साबित होंगे, लेकिन आपको भागीदारों से विरोध का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंंचा सकते हैं.इस बात की प्रबल सम्भावना है कि आपके आस-पास के लोग आप दोनों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास करेंगे. अत: बाहरी लोंगों के कहने पर अमल करना ठीक नहीं होगा. जब आपके परिजन सप्ताहांत में आपको कुछ-न-कुछ करने के लिए मजबूर करते रहें, तो ग़ुस्सा आना स्वाभाविक है. लेकिन शान्त रहना आपके फ़ायदे में साबित होगा.



मिथुन-  झगड़ालू स्वभाव को क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्तों में कभी न मिटने वाली खटास पैदा हो सकती है. इससे बचने के लिए अपने नज़रिए में खुलापन अपनाएंं और पूर्वाग्रहों को छोड़ें.आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं. पारिवारिक समस्याओं को प्राथमिकता दें. इस बारे में बिना देर किए बातचीत करें, क्योंकि एक बार इस समस्या के हल हो जाने पर घर में जीवन बहुत आसान हो जाएगा और परिवार के लोगों को प्रभावित करने में आपको कोई कठिनाई नहीं आएगी. नये रोमांस की संभावना प्रबल है, प्रेम का फूल आपकी ज़िन्दगी में जल्दी ही खिल सकता है.कार्यक्षेत्र में हालात आपके पक्ष में रुख़ करते मालूम होंगे. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा.आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है. सारा दिन बर्तन मांजने और कपड़े धोने जैसे घरेलू कामों में बिताना वाक़ई बोझिल कर देता है. इसलिए दिन का बेहतर उपयोग करने की योजना बनाएंं.

कर्क-  दूसरों के लिए ख़राब नीयत रखना मानसिक तनाव को जन्म दे सकता है. इस तरह के विचारों से बचें, क्योंकि ये समय की बर्बादी करते हैं और आपकी क्षमताओं को ख़त्म करते हैं.अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें.अगर आपके मन में तनाव है तो किसी नज़दीकी रिश्तेदार या दोस्त से बात करें, इससे आपके दिल का बोझ हल्का हो जाएगा. निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे. व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बकने के लिए अपने आँख-कान खुले रखें.महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें.ऐसा लगता है कि आप इस समय अपने वैवाहिक जीवन के सबसे खूबसूरत पल बिताने के लिए के लिए जा रहे हैं.आज का दिन कुछ यूँ थका-थका सा है जब ऊब का एहसास आपको घेर सकता है. समय बर्बाद करने से बचें और कोई बढ़िया काम करें.



सिंह- इससे पहले कि नकारात्मक विचार मानसिक बीमारी का रूप ले लें, आप उन्हें ख़त्म कर दें. ऐसा आप किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता के ज़रिए कर सकते हैं, जिससे आपको मानसिक संतोष मिलेगा.पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा.परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा.रोमांस दरकिनार हो सकता है क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे.अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए.वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है.जीवनसाथी की ख़राब सेहत का असर आपके काम-काज पर भी पड़ सकता है, लेकिन आप किसी तरह चीज़ें संभालने में क़ामयाब रहेंगे.ध्यान सर्वश्रेष्ठ मानसिक औषधि है जो आपकी कार्यक्षमता को आश्चर्यजनक रूप से बढ़ा सकता है. आपके पास आज इसके लिए समय भी है.



कन्या- खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को ख़ुद पर छाने न दें.हालाँकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है.आपका अड़ियल स्वभाव आपके माता-पिता का चैन छीन सकता है. आपको उनकी सलाह पर ध्यान देने की ज़रूरत है. सकारात्मक बातों पर विचार करने में कोई बुराई नहीं है.आप जहाँ हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा. साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं.ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों.अपनी बातचीत में मौलिकता रखें, क्योंकि किसी भी तरह का बनावटीपन आपको फ़ायदा नहीं पहुँचाएगा.थोड़ी-सी कोशिश करें तो यह दिन आपके वैवाहिक जीवन के सबसे विशेष दिनों में से एक हो सकता है.अपने  जीवनसाथी या दोस्तों के साथ ऑनलाइन मूवी देखकर  आप अपने लैपटॉप व इंटरनेट का सही इस्तेमाल कर सकते हैं.



तुला- शरीर के किसी अंगे में दर्द होने की संभावना है. किसी भी ऐसे काम से बचें, जिसमें ज़्यादा शारीरिक मेहनत की ज़रूरत हो. पर्याप्त आराम भी करें.आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे.घर में वाद-विवाद परिवार के सदस्यों के साथ तल्ख़ी की ओर ले जाएगा.आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं.जो आपकी सफलता के आड़े आ रहे थे, वे आपकी आँखों के सामने ही नीचे को खिसकेंगे.आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है.आज अपने जीवनसाथी का वह रुख़ देखने को मिलेगा, जो उतना अच्छा नहीं है.ज़रूरत से ज़्यादा सोना आपकी ऊर्जा को ख़त्म कर सकता है. इसलिए पूरे दिन ख़ुद को सक्रिय रखें.



वृश्चिक- सोचने से पहले दो बार सोचें. अनजाने ही आपका नज़रिया किसी की भावनाओं को आहत कर सकता है.रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा.ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएँ जो आपके हालात और ज़रूरतों को समझते हैं.आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं.मुमकिन है कि आपके वरिष्ठ आपके साथ ज़रूरत से ज़्यादा सख़्ती से पेश आएँ.सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलाएँ और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें.आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है; क्योंकि आप अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम के चरम का अनुभव करेंगे.सेहत के लिहाज़ से दौड़ लगाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा, क्योंकि यह मुफ़्त भी है और अच्छी एक्सरसाइज़ भी.

धनु- इस वक़्त यह समझना बहुत ज़रूरी है कि मानसिक दुश्मन आपके शरीर की बीमारी से लड़ने की क्षमता को बहुत कम कर देते हैं. इसलिए नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग़ में जगह न बनाने दें.माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा. आप सभी पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में क़ामयाब रहेंगे.ख़ुशमिज़ाज रहें और प्यार की राह में बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें.लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे.देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है.कोई पुराना दोस्त आपके और आपके जीवनसाथी की साझा यादों को तरोताज़ा कर सकता है.अपने प्रियजनों के साथ फ़िल्म देखना बढ़िया और मज़ेदार रहने वाला है.




मकर- नर्वस ब्रेकडाउन आपकी सोचने की ताक़त और शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को कमज़ोर बना सकता है. सकारात्मक सोच के ज़रिए इस समस्या से निजात पाएँ.निवेश से जुड़े अहम फ़ैसले किसी और दिन के लिए छोड़ देने चाहिए.सबको अपनी महफ़िल में दावत दें. क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी.एक-तरफ़ा इश्क़ के चक्कर में अपना वक़्त बर्बाद न करें.ऐसा लगता है कि कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है. सहकर्मी/सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे.अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है.अपने जीवनसाथी के किसी छोटी बात को लेकर बोेले गए झूठ से आप आहत महसूस कर सकते हैं.टीवी पर फ़िल्म देखना और अपने नज़दीकी लोगों के साथ गप्पें मारना – इससे बेहतर और क्या हो सकता है? अगर आप थोड़ी कोशिश करें तो आपका दिन कुछ इसी तरह गुज़रेगा.



कुंभ- आज यात्रा करने से बचें- क्योंकि इसके चलते आप थकान और तनाव महसूस करेंगे.मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें.संपत्ति को लेकर विवाद खड़े हो सकते हैं. संभव हो तो इसे ठण्डे दिमाग़ से सुलझाने की कोशिश करें. क़ानूनी दख़ल फ़ायदेमंद नहीं रहेगा.रोमांस का मौसम है. लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है.व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है. व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी.उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है.वैवाहिक जीवन के ख़राब क्षणों का चरम आज आपको देखने को मिल सकता है.आज छुट्टी के दिन किसी मल्टीप्लेक्स में जाकर कोई अच्छी फ़िल्म देखने से बढ़िया और क्या हो सकता है.

मीन- मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें.किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं.आपके जीवन-साथी की लापरवाही संबंधों में दूरी बढ़ा सकती है. साथ में अपना क़ीमती समय बिताएँ और मीठी यादों को फिर से ताज़ा करें, ताकि पुराने दिनों को फिर से वापस लाया जा सके.अस्थिर स्वभाव के चलते अपने प्रिय के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं.तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों.अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें.आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है.परिवार के साथ मिलकर किसी ज़रूरी फ़ैसले को अन्तिम रूप दिया जा सकता है. ऐसा करने के लिए यही सही वक़्त भी है. आगे चलकर यह निर्णय काफ़ी लाभदायक साबित होगा.

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 6:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर