लाइव टीवी

राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलेगा शुभ समाचार, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 2:56 AM IST
राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलेगा शुभ समाचार, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन
29 फ़रवरी 2020 का राशिफल

आज का राशिफल 29 फ़रवरी, Aaj Ka Rashifal (29 february 2020): जानिए कैसा बीतेगा आपका आज का दिन.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 2:56 AM IST
  • Share this:
29 फरवरी का राशिफल: हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है, तो कभी हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी हो जाती हैं. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कभी ऐसा भी होता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहती है. ऐसा हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति के कारण होता है. हमारा दिन कैसा रहेगा, यदि यह पता चल जाए, तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि 29 फरवरी का दिन आपके लिए कैसा रहेगा?



मेष- लम्बी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफ़ी फ़ायदेमंद रहेंगे. व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप थकान के चंगुल में फंसने से बचे रहेंगे. आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है. जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं. दोस्ती में प्रगाढ़ता के चलते रोमांस का फूल खिल सकता है. दूसरे आपसे काफ़ी ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं. उनसे किसी भी तरह का वादा करने से पहले यह देख लें कि आपका काम उससे प्रभावित न हो और साथ ही वे आपकी उदारता और सुहृदयता का ग़लत फ़ायदा न उठाएं. टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है. अपने जीवनसाथी से आप आज परेशान हो सकते हैं, लेकिन वह आपके लिए कुछ बढ़िया भी करने वाला है. सितारों की मानें तो आज आप अपने दोस्तों के साथ एक बेहतरीन शाम गुज़ारने वाले हैं. बस इतना याद रखें कि कोई भी चीज़ ज़रूरत से ज़्यादा हो तो अच्छी नहीं होती है.





वृष- अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हंसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा. आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा. अगर आप अपने क़रीबी लोगों के साथ समय नहीं गुज़ारेंगे, तो वे आपसे नाराज़ हो सकते हैं. अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें. योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है. आपका जीवनसाथी रोज़ाना की ज़रूरतों को पूरा करने से अपने हाथ पीछे खींच सकता है, जिसके चलते आपका मन उदास होने की संभावना है. संभव है कि आध्यात्मिकता की ओर तीव्र खिंचाव महसूस हो. साथ ही मुमकिन है कि किसी योग कैंप में जाना हो, किसी धर्मगुरू के प्रवचन सुनने का योग बने या फिर कोई आध्यात्मिक पुस्तक पढ़ें.



मिथुन- सबकी मदद करने की आपकी इच्छा आपको आज बुरी तरह थकाएगी. दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा. अपने सामाजिक जीवन को दरकिनार न करें. अपनी व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा-सा समय निकालकर अपने परिवार के साथ किसी आयोजन में शिरकत करें. यह न सिर्फ़ आपका दबाव कम करेगा, बल्कि आपकी झिझक भी मिटा देगा. आपके प्रेम की राह एक ख़ूबसूरत मोड़ ले सकती है. आज आपको पता चलेगा कि फ़िजा़ओं में जब प्यार घुलता है तो कैसा महसूस होता है. आज के दिन काम करते वक़्त आपको कोई ख़ास दिक़्क़त नहीं आएगी और आप एक विजेता की तरह उभरेंगे. आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहां दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज बढ़िया है. आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है. दिवास्वप्न देखना इतना भी बुरा नहीं है – बशर्ते इसके माध्यम से आप कुछ रचनात्मक विचार हासिल कर सकें तो. ऐसा आज आप कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास समय का अभाव नहीं होगा.



कर्क- आपका ईर्ष्यालु स्वभाव आपको उदास और दुःखी बना सकता है. आप यह चोट ख़ुद को पहुंचा रहे हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दें. दूसरों के सुख-दुःख बांटने की आदत विकसित करें. ख़र्च करते वक़्त ख़ुद आगे बढ़ने से बचें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे. घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा. घटती घरेलू ज़िम्मेदारी और रुपये-पैसे को लेकर वाद-विवाद के चलते आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो सकती है. कामकाज में थोड़ी मुश्किल के बाद आपको दिन में कुछ अच्छा देखने को मिल सकता है. सुनी-सुनाई बातों पर आंखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें. आज के दिन जीवन साथी पर किया गया संदेह आने वाले दिनों में आपके वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. आज का दिन थोड़ा उबाऊ सकता है, इसलिए कोई रचनात्मक कार्य करके दिन को रोचक बना सकते हैं.



सिंह- खुला हुआ सामान न खाएं, नहीं तो सेहत डांवाडोल हो सकती है. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं. ज़िन्दगी की हक़ीक़त का सामना करने के लिए आपको अपने प्रिय को कम-से-कम कुछ वक़्त के लिए भूलना पड़ेगा. काम के बाद आपके सहकर्मी आपको किसी छोटे घरेलू उत्सव पर आमंत्रित कर सकते हैं. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े. यह दिन आपके जीवनसाथी का बेहतरीन पहलू आपको दिखाने वाला है. सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है.



कन्या- अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें. ख़ास तौर पर माइग्रेन के मरीज़ों को समय पर खाना नहीं छोड़ना चाहिए, नहीं तो उन्हें व्यर्थ में भावनात्मक तनाव से गुज़रना पड़ सकता है. हालांकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है. अपने जीवनसाथी के मामलों में ज़रूरत से ज़्यादा दखल देना उसकी झुंझलाहट का कारण बन सकता है. ग़ुस्से को फिर से भड़कने से रोकने के लिए उसकी इजाज़त लें, तो आसानी से इस परेशानी को हल किया जा सकता है. दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है. आने वाले समय में दफ़्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा. हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे. आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है. जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें. परिवार के साथ किसी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जाने की संभावना है. हालांकि इससे आपका ख़र्चा काफ़ी बढ़ सकता है.



तुला- आप आज ऊर्जा से भरपूर होंगे और कुछ असाधारण करेंगे. मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें. दोस्तों के साथ शाम बेहद मज़ेदार और हंसी-ख़ुशी से भरपूर रहेगी. प्यार का जज़्बा अनुभव के परे है, लेकिन आज आप प्यार की इस मदहोशी की कुछ झलक पा सकेंगे. करिअर से जुड़े फ़ैसले ख़ुद करें, बाद में इसका लाभ आपको मिलेगा. साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएं नहीं. यह शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है. आपको प्रेम की गहराई का अनुभव करेंगे. दिन के पहले भाग में ख़ुद को थोड़ा अलसाहट भरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटाएं तो काफ़ी काम किया जा सकता है.



वृश्चिक- आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे. लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे. अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएं. ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे. रोमांटिक ज़िन्दगी में बदलाव मुमकिन है. चीज़ें कार्यक्षेत्र में बेहतर नज़र आती हैं. पूरे दिन आपका मिज़ाज बढ़िया रहेगा. अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएं, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है. अपने जीवनसाथी की ख़ूबियों के चलते आप एक बार फिर उनके प्यार में गिरफ़्तार हो सकते हैं. नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं. योग व ध्यान का सहारा लेकर आप इस नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं.


धनु- आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी. घरेलु सुख-सुविधा की चीज़ों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें. यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है. ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें. आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का सबब साबित होगा. उपहार/भेंट वग़ैरह भी आज आपके प्रिय का मूड बदलने में नाकाम रहेंगे. पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएं. आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा. अगर थोड़ी-सी कोशिश की जाए तो जीवनसाथी के साथ आज का दिन आपकी ज़िन्दगी के सबसे रोमानी दिनों में से एक हो सकता है. छुट्टी ज़ाया हो गई. इस पर सोचने की बजाय बाक़ी बचे दिन को आप किस प्रकार बेहतर बना सकते हैं, इस पर विचार करें.



मकर- आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा. कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं.अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें.एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं. अपने प्रिय के साथ ख़रीदारी करने जाते समय ज़्यादा आक्रामक व्यवहार न करें. कार्यक्षेत्र में कोई आपसे दुर्व्यवहार कर सकता है. इसलिए तैयार रहें और प्रतिक्रिया न करें. वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी. आपको अपने जीवनसाथी के बारे में कुछ ऐसा पता चल सकता है, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन पर आशंकाओं के बादल मण्डरा सकते हैं. लंबे समय के बाद आप भरपूर नींद का मज़ा ले पाएंगे. इसके बात आप बहुत शान्त और तरोताज़ा महसूस करेंगे.



कुंभ- ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें.आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा.जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है.आपके प्रिय की ख़राब तबियत के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ सकता है.साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें.परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे. अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं.आज आप महसूस करेंगे कि जीवनसाथी के साथ की एहमियत कितनी हे.अगर आज कुछ अधिक करने को नहीं है तो अपने घर के सामानों को दुरुस्त करके आप अपने को व्यस्त रख सकते हैं.



मीन- आउटडोर गतिविधियां काफ़ी थकावटी और तनाव देने वाली साबित होंगी.आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे- लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है.पारिवारिक सदस्यों से मतभेद ख़त्म कर आप अपने उद्देश्यों की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं.आपकी मुलाक़ाता एक ऐसे दोस्त से होगी, जिसे आपका ख़याल है और जो आपको समझता भी है.काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है.अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी.अपने जीवनसाथी के चलते आप महसूस करेंगे कि स्वर्ग धरती पर ही है.जब आपके पास ज़्यादा खाली समय हो, तो नकारात्मक विचार आपको ज़्यादा परेशान करते हैं. अतः सकारात्मक पुस्तकें पढ़ें, कोई मनोरंजक फ़िल्म देखें या मित्रों के साथ समय व्यतीत करें.

 

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 2:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर