लाइव टीवी

कुंभ जातक का स्वभाव होता है शर्मीला, राशि से जानें अपने बारे में सबकुछ

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 7:32 PM IST
कुंभ जातक का स्वभाव होता है शर्मीला, राशि से जानें अपने बारे में सबकुछ
कुंभ राशि के जातक अपने जीवन साथी से नियम के पालन की उम्मीद रखते हैं.

कुंभ राशि के लोग अक्सर महान आविष्कारक या तकनीकी विशेषज्ञ साबित होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 7:32 PM IST
  • Share this:
कुंभ राशि का स्वामी ग्रह भी शनि होता है. स्वामी ग्रह शनि होने की वजह से कुंभ जातक अपने विचारों, जीवन और गति में केवल स्वतंत्रता पसंद करते हैं. कुंभ राशि के लोग अक्सर महान आविष्कारक या तकनीकी विशेषज्ञ साबित होते हैं.

कुंभ राशि का चिन्ह : कुंभ राशि का चिन्ह एक ‘घड़ा’ होता है. कुंभ राशि में जन्मे लोग मानव जाति के प्रति प्यार और समाज की बेहतरी के लिए कुछ भी कर गुजरने का ज़ज़्बा रखते हैं लेकिन उसी समय में ये शांत और अलग हो जाते हैं और भावनात्मक लगाव से रहित हो जाते हैं.

कुंभ जातकों की शारीरिक बनावट : कुम्भ जातक लंबे और पतली कद-काठी के होते हैं. इनका चेहरा बड़ा, और गर्दन, पीठ, पेट, कमर, जांघ और पैर लम्बे होते हैं.

कुंभ जातकों का व्यक्तित्व : अमूमन तौर पर कुंभ जातक शर्मीले स्वभाव के होते हैं और इनमें बात करने की ज़्यादा कोई इच्छा नहीं होती है. हालाँकि इनकी इच्छाशक्ति बेहद प्रबल होती है.

कुंभ जातकों के शौक : कुंभ राशि के लोगों को घूमना-फिरना, फोटो खींचना, कहानियां पढ़ना, विभिन्न आकारों के पत्थर इकट्ठा करना, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएँ एकत्रित करना, छुट्टियों पर जाना बेहद अच्छा लगता है.

कुंभ जातकों की कमियाँ : कुंभ राशि के लोग कभी भी किसी एक के प्रति समर्पित होकर नहीं रह सकते हैं. एक समय के बाद इन्हें नए साथी की तलाश रहती ही है.

कुंभ जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : कुंभ राशि के लोग काफी बुद्धिमान होते हैं इसलिए ये विज्ञान और रिसर्च के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं. इसके अलावा ज्योतिष-तांत्रिक, वैद्य, दार्शनिक, चिकित्सीय, कम्प्यूटर इत्यादि क्षेत्रों में व्यापार कुंभ जातकों के लिए अच्छा साबित होता है.कुंभ जातकों का प्रेम संबंध : कुम्भ जातक प्यार के मामले में कल्पनाशील और थोड़े उतावले होते हैं. ये जितना प्रेम दूसरों को देते हैं उन्हें उतने ही प्यार की लालसा भी रहती है.

कुंभ राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : कुंभ राशि के जातक अपने जीवन साथी से नियम के पालन की उम्मीद रखते हैं. अगर सही राह पर चलें तो कुंभ जातक विवाह के लिए एक आदर्श जीवन साथी साबित होते हैं.

कुंभ राशि के जातकों के इष्ट मित्र : कुंभ राशि के जातकों की वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला व मकर राशि वालों के साथ अच्छी मित्रता होती है. वहीं मेष, कर्क, सिंह व वृश्चिक राशि वालों के साथ कुम्भ राशि के लोगों की बनती नहीं है.

कुंभ जातकों का शुभ अंक : 8
कुंभ जातकों का शुभ रंग : काला, बैंगनी और गहरा नीला
कुंभ जातकों का शुभ दिन : शनिवार
कुंभ जातकों का शुभ रत्न : नीलम

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 7:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर